टीपू सुल्तान के सिंहासन में लगे बाघ को बेचने के ब्रिटेन खोज रहा खरीदार, मूल्य सुनकर चौंक जाएंगे आप

टीपू सुल्तान के सिंहासन में लगे बाघ को बेचने के ब्रिटेन खोज रहा खरीदार, मूल्य सुनकर चौंक जाएंगे आप

मैसूर के शासक टीपू सुल्‍तान अंग्रेजों के सबसे बड़े दुश्‍मनों में से एक थे. उनकी मृत्यु के बाद अंग्रेजों ने मैसूर पर कब्‍जा कर लिया और उनके खजाने को डकैती लिया.

दरअसल, यह सोने से बने बाघ का सिर है और इसमें हीरा, रूबी और पन्‍ना जैसे दुर्लभ रत्‍न लगे हैं. इसकी मूल्य करीब 15 करोड़ रुपये आंकी गई है. यदि खरीदने वाला किसी दूसरे देश का होता है तो यह सोने का बाघ ब्रिटेन से बाहर जा सकता है. बताया जाता है कि ऐसे 5 बाघ उपस्थित हैं और इस पर सोने से कुछ लिखा है जिसके रहस्‍य का खुलासा अभी तक नहीं हो सका है. मूल रूप से सोने के 8 बाघ बनाए गए थे.

टाइगर टीपू सुल्‍तान के निजी प्रतीक माने जाते थे. एक समय उन्‍होंने ऐलान किया था, टाइगर के रूप में एक दिन जीना, भेड़ के रूप में 1000 वर्ष जीने से बेहतर है. इस ज्वेलरी को ब्रिटिश सरकार द्वारा प्रतिबंधित निर्यात की सूची में रखने से ब्रिटेन की किसी गैलरी या संस्थान को यह ऐतिहासिक चीज खरीदने के लिए समय मिल जाएगा. यह टीपू सुल्तान के सिंहासन पर लगे सोने से जड़े बाघ के आठ सिरों में से एक हैं.

:-

ब्रिटेन के कला मंत्री लॉर्ड स्टीफन पार्किंन्सन ने कहा, यह चमकदार मुकुट टीपू सुल्तान के शासन की कहानी दिखाता है और हमें अपने शाही इतिहास में ले जाता है. मुझे आशा है कि ब्रिटेन का कोई खरीदार आगे आएगा ताकि हम हिंदुस्तान के साथ अपने साझा इतिहास में इस जरूरी अवधि के बारे में और अधिक जान सकें.


घर में रस्सी से लटका मिला व्यक्ति का मृत शरीर, जाँच में जुटी पुलिस

घर में रस्सी से लटका मिला व्यक्ति का मृत शरीर, जाँच में जुटी पुलिस

असम के बक्सा जिले के तामुलपुर क्षेत्र में गांधीबाड़ी चौकी के भीतर द्वारकुची में एक किशोर का मृत शरीर मिलने से टकराव खड़ा हो गया है. दो बच्चों वाले आर्मीमैन बीरेन चंद्र बोरो के निर्माणाधीन कंक्रीट के घर में व्यक्ति का मृत शरीर रस्सी से लटका मिला.

शव की पहचान 22 वर्षीय जियाबुर रहमान के रूप में हुई है. वह मोरीगांव जिले के खारुपथर गांव के रहने वाले थे. लोकल लोगों के मुताबिक जब मृतक के परिजन फोन पर पहुंचे तो पता चला कि मृतक रंगिया इलाके में मजदूरी का कार्य करता था.

तामुलपुर रंगिया से करीब 25 किलोमीटर दूर है. मृत शरीर मिलने पर व्यक्ति के होंठ काले कपड़े में लपेटे हुए थे, जिससे घटना की संभावना जताई जा रही है. लोकल लोगों का मानना ​​है कि यह मर्डर का केस है क्योंकि मकान मालिक की पत्नी ने व्यक्ति को जानने से मना किया है. लोकल लोगों का मानना ​​था कि हो सकता है कि लुटेरों ने उसकी मर्डर करने से पहले उसपर काला कपड़ा डाल दिया हो और उसके शरीर को द्वारकुची के निर्माणाधीन घर पर लटका दिया हो.

मृतक के मृत शरीर को तमुलपुर पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है. पुलिस अब मुद्दे की जाँच कर रही है.