वैज्ञानिकों का दावा, चार अरब वर्ष पहले मंगल ग्रह पर था भरपूर पानी और गहरे समुद्र, जानें कहां हो गए लोप...

वैज्ञानिकों का दावा, चार अरब वर्ष पहले मंगल ग्रह पर था भरपूर पानी और गहरे समुद्र, जानें कहां हो गए लोप...

वाशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष कंपनी नासा और दुनियाभर के वैज्ञानिक मंगल ग्रह पर पानी की खोज में जुटे हैं। वैज्ञानिक इस बात की टोह ले रहे हैं कि क्‍या मंगल ग्रह पर कभी पानी का कोई स्रोत था। क्‍या मंगल ग्रह पर कभी जीवन था। अभी नासा ने अपना एक रोवर भी मंगल ग्रह पर भेजा है। इसका मकसद भी यही जानकारी एकत्र करना है। ऐसे में नासा द्वारा वित्‍त पोषित एक अध्‍ययन ने मंगल ग्रह पर चौंकाने वाली रिपोर्ट पेश की है। आइए जानते हैं आखिर इस रिपोर्ट में चौंकाने वाली कौन सी बात है।

मंगल की सतह के नीचे अधिकांश 'लापता' पानी दफन

नासा द्वारा वित्त पोषित एक अध्ययन के अनुसार मंगल ग्रह की सतह के नीचे उसका अधिकांश 'लापता' पानी दफन है। यह अध्ययन उस वर्तमान दावे के उलट है, जिसमें कहा गया है कि लाल ग्रह का पानी अंतरिक्ष में चला गया है। मंगल की सतह पर पाए गए साक्ष्यों से यह भी पता चलता है कि अरबों वर्ष पहले इस ग्रह पर ना केवल पानी था, बल्कि यहां पर गहरी झीलें और सागर थे। जर्नल साइंस में प्रकाशित नए अध्ययन से पता चलता है कि मंगल पर मौजूद पानी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा (30 से 99 फीसद तक) ग्रह की पपड़ी में खनिजों के भीतर फंसा है।

चार अरब वर्ष पहले मंगल पर गहरे समुद्र और भरपूर पानी था

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (जेपीएल) के शोधकर्ताओं के अनुसार लगभग चार अरब वर्ष पहले मंगल ग्रह पर ना केवल भरपूर पानी था, बल्कि यहां पर 100 से 1500 मीटर गहरे समुद्र भी थे। हालांकि, एक अरब वर्ष बाद यह ग्रह उतना ही सूखा हो गया, जितना की आज है। इस अध्ययन के सामने आने से पहले वैज्ञानिकों ने कहा था कि मंगल ग्रह के कम गुरुत्वाकर्षण के चलते उसका अधिकांश पानी अंतरिक्ष में चला गया है। शोधकर्ताओं के अनुसार कम गुरुत्वाकर्षण के चलते कुछ पानी जरूर अंतरिक्ष में चला गया होगा, लेकिन इस प्रक्रिया के तहत अधिकांश पानी के अंतरिक्ष में जाने की बात सही प्रतीत होती नहीं दिखती है। अध्ययन के प्रमुख लेखक इवा शेलर ने कहा कि वायुमंडल से पानी लापता होना इस बात की तस्दीक नहीं करता है कि ग्रह पर वास्तव में कितना पानी था।


लोको पायलट ने ऐसे बचाई गजराज की जान, यूजर्स कर रहे हैं सलाम

लोको पायलट ने ऐसे बचाई गजराज की जान, यूजर्स कर रहे हैं सलाम

सोशल मीडिया पर रोजाना दर्जनों वीडियोज शेयर होते हैं। इनमें कई वीडियो ऐसे होते हैं, जो दिल को छू जाते हैं। इस क्रम में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जो दिल को छूने वाला है। इस वीडियो में साफ देखा जा सकता है। अन्य दिनों की तरह हाथी पटरी पर मस्तमौला होकर टहल रहा है। वीडियो देख ऐसा प्रतीत होता है कि हाथी पटरी पारकर जंगल की तरह जा रहा है।


हालांकि, दूरी कम करने के लिए हाथी पटरी का सहारा ले रहा है। हाथी ट्रेन से बेखबर होकर अपनी मस्ती में आगे बढ़ रहा है। उसी समय एक ट्रेन गुजरने वाली होती है। ट्रेन भी अपनी रफ्तार में आगे बढ़ रही है कि अचानक लोको पायलटों की नजर हाथी पर पड़ती हैं। ऐसी स्थिति में दोनों पायलट सोच में पड़ जाते हैं कि आने वाले कुछ सेकेंड में क्या किया जाए? तभी दोनों आपातकालीन ब्रेक लगाने की बात करते हैं। हालांकि, गतिशील ट्रेन में आपातकालीन ब्रेक लगाने से दुर्घटना का खतरा रहता है। इसके बावजूद लोको पायलटों ने सूझबुझ से काम को अंजाम दिया। इससे गजराज की जान बच गई।

इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने सोशल मीडिया ट्विटर पर अपने अकांउट से शेयर किया है। इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक 17 हजार से अधिक बार देखा गया है। वहीं, तकरीबन 2 हजार लोगों ने पसंद किया है। जबकि, कुछ लोगों ने कमेंट कर लोको पायलट की जमकर तारीफ की है। एक युजर ने लिखा है-हाथी राजा कहा चले। सूंड उठा के चले। पटरी से उतर जाओ ना। कई लोगों ने लोको पायलट को उनके सराहनीय काम के लिए सलाम किया है।


डॉक्टर की लापरवाही से बिगड़ा अभिनेत्री का चेहरा, सोशल मीडिया पर लगाई फटकार       Janhvi Kapoor कोरोना महामारी के बीच जमकर मना रही हैं वेकेशन       नहीं रहे अनुपम खेर को 'मनमोहन सिंह' बनाने वाले मेकअप आर्टिस्ट, अभिनेता ने जताया दुख       कंगना रनौत का अरविंद केजरीवाल पर तंज, बोलीं...       कभी फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थे ये एक्टर, वीडियो शेयर कर बोले...       Mira Rajput Kapoor ने फोटो शेयर कर अपनी फेवरेट ‘आईपीएल’ टीम का किया खुलासा!       KL Rahul के जन्मदिन पर रूमर्ड गर्लफ्रेंड आथिया शेट्टी ने दिलचस्प अंदाज में दी बधाई       आशुतोष राणा के बाद अब रेणुका शहाणे भी हुई कोरोना पॉजिटिव, बच्चे भी हुए संक्रमित       बेहतरीन फोटोग्राफर हैं शाहिद कपूर की बेटी मीशा, पत्नी मीरा की ये तस्वीर है प्रूफ       Madhuri Dixit Covid-19 की दूसरी लहर से हुई दुखी, सोशल मीडिया पर लिखी ये बात       हैदराबाद को मिली लगातार तीसरी हार, मुंबई ने 13 रन से जीता मुकाबला       चेन्नई ने पंजाब को 6 विकेट से हराया, हासिल की पहली जीत       राजस्थान ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को हराया, दर्ज की पहली जीत       बैंगलोर ने लगाई जीत की हैट्रिक, कोलकाता को 38 रन से हराया       पंजाब की दमदार शुरुआत, स्कोर हुआ 70 के पार       Samsung स्मार्टफोन खरीदने का शानदार मौका, मिल रहा भारी डिस्काउंट ऑफर       इस हफ्ते Xiaomi Mi Ultra, Apple समेत ये स्मार्टफोन भारत में देंगे दस्तक       Google Chrome को मिला बड़ा अपडेट, बदल जाएगा Google सर्च का अंदाज       POCO M2 का नया वेरिएंट 21 अप्रैल को होगा लॉन्च, कीमत 10,000 रुपये से होगी कम       Samsung Galaxy A22 स्मार्टफोन जल्द भारत में होगा लॉन्च, BIS लिस्टिंग से हुआ खुलासा