डॉगी ने पेश की मानवता की मिसाल, देख भावुक हो उठेंगे आप

डॉगी ने पेश की मानवता की मिसाल, देख भावुक हो उठेंगे आप

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखकर आप भावुक हो उठेंगे। यह वीडियो वाकई में दिल छूने वाली है। इस वीडियो में साफ़ देखा जा रहा हैं कि एक महिला अपने पेट्स डॉग के साथ सड़क पर जा रही है। इसी राह से एक दिव्यांग व्यक्ति लाठी के सहारे आ रहा है। शायद उस व्यक्ति को दिखाई नहीं देता है। जबकि रास्ते में एक बड़ा सा लकड़ी का टुकड़ा पड़ा है।


जब डॉगी और महिला दिव्यांग व्यक्ति के पास गुजरते हैं, तो महिला हाथ हिलाकर अभिनंदन करती है। जबकि डॉगी एक पल के लिए सहम जाता है कि जिस रास्ते से वह आया है। उस रास्ते में लकड़ी का बड़ा टुकड़ा है। अगर उसे हटाया नहीं गया तो  दिव्यांग व्यक्ति को चोट लग सकती है। हालांकि, महिला को कोई फर्क नहीं पड़ा और वह आगे जाकर रूक कर देखने लगती है। डॉगी आगे न जाकर पीछे की ओर मुड़ जाता है।

इसके बाद वह अपने मुंह की मदद से वह लड़की के टुकड़े को सड़क से किनारे रख आता है, ताकि दिव्यांग व्यक्ति को सड़क पर चलने में कोई दिक्कत न हो। जबकि महिला अपनी धुन में आगे बढ़ गई। सोशल मीडिया पर लगातार ऐसे वीडियो शेयर किए जा रहे हैं, जिनमें डॉगी को अपने कर्तव्यों का निर्वाह करते देखा जा रहा है।

इस वीडियो को वन अधिकारी सुधा रमन ने ट्विटर पर शेयर किया है। इस वीडियो को अब तक 7  हजार से अधिक लोग देख चुके हैं। जबकि 1 हजार से अधिक लोगों ने पसंद किया है और कुछ लोगों ने कमेंट्स भी किए हैं, जिनमें उन्होंने रक्षकों की जमकर तारीफ की है, जिसमें उन्होंने डॉगी की जमकर तारीफ की है। जबकि महिला को सीख लेने की सलाह दी गई है।


शबनम के वायरल फोटो का सामने आया बड़ा सच, इस महिला कैदी के साथ किया गया बरेली जेल शिफ्ट

शबनम के वायरल फोटो का सामने आया बड़ा सच, इस महिला कैदी के साथ किया गया बरेली जेल शिफ्ट
सात परिजनों की हत्या की दोषी अमरोहा के बावनखेड़ी की शबनम की कुछ दिन पहले एक अन्य महिला बंदी के साथ हंसते हुए वायरल हुई फोटो रामपुर जिला कारागार की ही थी। डीएम के स्तर से कराई गई जांच में इस बात की पुष्टि हो जाने के बाद शबनम और फोटो में साथ मौजूद महिला बंदी को बरेली जेल में शिफ्ट कर दिया गया है। जेल के भीतर फोटोग्राफी पर दो बंदी रक्षक निलंबित किए गए हैं।
सात परिजनों की हत्या की दोषी शबनम को फांसी की सजा सुनाई जा चुकी है। वर्ष 2008 में हुए बाबनखेड़ी कांड के खुलासे के बाद शबनम को मुरादाबाद जेल में रखा गया था। वर्ष 2019 में उसे रामपुर जेल भेज दिया गया था। तब से शबनम रामपुर की जेल में ही बंद थी।
मथुरा जेल में शबनम की फांसी की तैयारियों के बीच कुछ दिन पहले उसका एक अन्य महिला के साथ हंसते हुए फोटो वायरल हुआ था। फोटो चर्चा में आने के बाद रामपुर जेल प्रशासन ने इसे पुरानी तस्वीर बताते हुए कहा था कि फोटो रामपुर जेल के भीतर का नहीं है।
 
डीएम आंजनेय कुमार सिंह ने इसकी जांच के निर्देश दिए थे। जांच में फोटो रामपुर जेल के भीतर का ही माना गया है। फोटो में साथ मौजूद महिला आरती शर्मा भी रामपुर जेल की बंदी है। उसे भी हत्या के एक मामले में आजीवन कारावास की सजा हो चुकी है।
इस जानकारी के बाद डीएम के आदेश पर शबनम और आरती शर्मा को बरेली जेल शिफ्ट कर दिया गया है। साथ ही जेल के भीतर कैमरा पहुंचने और फोटो खिंचकर वायरल होने के मामले को गंभीर लापरवाही मानते हुए बंदी रक्षक नाहिद बी और शुएब खान को निलंबित कर दिया गया है। पूरे प्रकरण की जांच मुरादाबाद कारागार के जेलर को सौंपी गई है।
जिला कारागार से शबनम का फोटो वायरल होने के मामले में प्रथम दृष्टया दो बंदी रक्षकों की भूमिका सामने आई है। दोनों को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही जिलाधिकारी के आदेश पर फोटो में दिखने वाली शबनम और अन्य एक महिला बंदी आरती शर्मा को रामपुर से बरेली जेल भेज दिया गया है। पूरे मामले की विभागीय जांच मुरादाबाद के जेलर को सौंपी गई है।

पीडी सलोनिया, जेल अधीक्षक, रामपुर

सोने के दाम में भारी गिरावट, फटाफट चेक करें नया रेट       7th pay commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी       इन राशियों के लिए खुल रहे हैं सफलता के द्वार, जानें       महाशिवरात्रि स्पेशल, भगवान शिव एक पत्नी और दो पुत्रों के पिता नहीं, जानें       विष्णु का प्रिय शंख, भोलेबाबा की पूजा में वर्जित, आखिर क्यों       Beautiful to Bold! वुमेन्स डे पर अपने जीवन की खास स्त्रियों को भेजें ये मैसेज       Lovely Ladies! बढ़ती आयु में इन 8 बातों की टेंशन छोड़कर खुलकर जिएं       दुनिया में इस स्मार्टफोन को सबसे ज्यादा लोग करते हैं पसंद       सोशल मीडिया पर छेड़छाड़, बचाव के लिए करें ये काम       Flipkart सेल: इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा बड़ा डिस्काउंट       भुलकर भी एक साथ न खाएं ये चीजें, हो सकता है ये बड़ा नुकसान       तेजी से कम होगी पेट की चर्बी, सोने से पहले करें इस चीज का सेवन       इस तरह शरीर में बहने लगेगी पॉजिटिविटी, कई रोंगों का रामबाण उपचार है भ्रामरी प्राणायाम       ज्‍यादा खाने पर नुकसान भी पहुंचा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स       खाना खाते वक्‍त क्‍या आप भी पीते हैं पानी?       बिना GYM जाए तेजी से कम होगा वजन, रोज 15 मिनट घर बैठे करें यह काम       Women’s Day: महिला डॉक्टर ने प्रग्नेंसी के दौरान किया ऐसा काम       खाने में ज्यादा नमक है जहर की तरह       मिलावटी चीजों से रहें सतर्क, ऐसे करें पहचान, खान-पान होगा शुद्ध       दुनिया का सबसे धनी बोर्ड बीसीसीआई महिला इवेंट को लेकर सबसे पीछे!