चाइल्ड पोर्नोग्राफी में महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां, पुलिस ने जारी किए खौफनाक आंकड़े

चाइल्ड पोर्नोग्राफी में महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा गिरफ्तारियां, पुलिस ने जारी किए खौफनाक आंकड़े
मुंबई: देश में चाइल्ड पोर्नोग्राफी एवं महिलाओं से यौन शोषण करने के सर्वाधिक मामले और इन आरोपों में सबसे अधिक गिरफ्तारियां महाराष्ट्र में दर्ज की गई हैं। यह जानकारी महाराष्ट्र पुलिस के महिला एवं बाल अपराध प्रतिबंध विभाग ने जारी की है। विभाग के विशेष पुलिस महानिरीक्षक राजवर्धन के अनुसार, चाइल्ड पोर्नोग्राफी के 161 मामले दर्ज किए गए, जिनमें शामिल 55 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। यह देश में सर्वाधिक आंकड़ा है। इसके अलावा महिलाओं से संबंधित और उनकी सहूलियत के लिए जीरो FIR भी विभिन्न पुलिस स्टेशनों में काफी संख्या में दर्ज की गई हैं। 2019 में जीरो FIR के 604 मामले दर्ज किए गए थे, जबकि 2020 में 482 मामले जीरो FIR के दर्ज हुए हैं। इन सभी मामले कि जांच के लिए संबंधित पुलिस स्टेशनों में भेज दिया गया है।

गौरतलब है कि जीरो FIR प्रक्रिया में पीड़िता को अपनी सहूलियत के हिसाब से पुलिस स्टेशनों का चुनाव करना पड़ता है, जहां वह आरोपी के खिलाफ FIR दर्ज करवा सकें। पहले जहां घटना घटी हो, वहीं जाकर FIR दर्ज करवानी पड़ती थी। इससे महिलाओं से संबंधित काफी मामले दर्ज हो ही नहीं पाते थे। जीरो FIR प्रक्रिया लागू होने से महिलाओं से जुड़ी घटनाओं में न सिर्फ कमी आई है, बल्कि महिलाएं भी अपने अधिकारों को समझते हुए आरोपियों के खिलाफ आवाज उठाने से पीछे नहीं हट रही हैं।

पिछले साल महिलाओं से जुड़ी आपराधिक घटनाओं में कमी देखी गई थी। महिलाओं से संबंधित अपराधों पर नकेल कसने में मुंबई पुलिस भी अव्वल रही है। मुंबई पुलिस द्वारा जारी वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में दुष्कर्म के 693 केस पुलिस ने दर्ज किए थे। वहीं, 2019 में दुष्कर्म के 913 मामले सामने आए थे। इसका मतलब 2020 में दुष्कर्म के मामले में कमी आई थी। पुलिस के अनुसार, दुष्कर्म के अलावा महिलाओं से छेड़छाड़ की घटनाएं भी कम घटी हैं। 2020 में छेड़छाड़ के 1722 केस दर्ज हुए, जबकि 2019 में छेड़छाड़ के 2393 मामले दर्ज हुए थे।

विशेष पुलिस महानिरीक्षक आईपीएस राजवर्धन ने कहा, 'महिलाओं से संबंधित अपराध को लेकर महाराष्ट्र पुलिस काफी गंभीर है। इसी का परिणाम है कि महाराष्ट्र पुलिस के तहत आने वाले सभी जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी महिलाओं की सुरक्षा को लेकर और इन मामलों में शामिल आरोपियों को सख्त से सख्त सजा दिलवाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।'

महिला ट्रेनर ने मगरमच्छ के साथ किया खतरनाक स्टंट, बाल-बाल बची जान

महिला ट्रेनर ने मगरमच्छ के साथ किया खतरनाक स्टंट, बाल-बाल बची जान

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देख आप हैरान हो जाएंगे। इस वीडियो में साफ़ देखा जा रहा है कि एक महिला ज़ू में लोगों को मगरमच्छ के बारे में बता रही है। इसके लिए वह एक तालाब में कई मगरमच्छों के बीच है। कई छोटे-मोटे मगरमच्छ इधर-उधर घूम रहे हैं। जबकि बड़ा वाला मगरमच्छ अपना मुंह खोले आराम फरमा रहा है।


इससे पहले भी महिला ट्रेनर कई बार बड़े वाले मगरमच्छ के साथ रह चुकी हैं। इसलिए दोनों एक दूसरे को अच्छी तरह से जानते और पहचानते हैं। हालांकि, इस बार महिला ट्रेनर की उस समय सांसे अटक गई। जब मगरमच्छ ने थोड़ी सी शरारत कर दी। इस वीडियो में देखा जा रहा है कि जब महिला ट्रेनर लोगों को मगरमच्छ के मुंह और दांत के बारे में बताती है तो वह मगरमच्छ के मुंह के अंदर हाथ ले जाती है।

जबकि मगरमच्छ को शायद यह बात पसंद नहीं आती है और पलक झपकते ही अपने मुंह को बंद कर लेता है। यह माजरा महज एक सेकंड का होता है। तब तक महिला ट्रेनर अपना हाथ बाहर कर लेती है। अगर एक सेकेंड और देरी होती तो महिला ट्रेनर को गंभीर चोट लग सकती थी। उस समय यह दृश्य देखकर सभी लोग दंग रह जाते हैं। कुछ की आवाजें थम सी जाती है तो कुछ लोग ओह  नो ! कह उठते हैं।

इस वीडियो को Buitengebieden ने सोशल मीडिया ट्विटर पर अपने अकाउंट से शेयर किया है। इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा है- नो वे। Buitengebieden के इस वीडियो को अब तक 8 लोग देख चुके हैं। वहीं, सौ से अधिक लोगों ने वीडियो को पसंद किया है। जबकि कुछ लोगों ने कमेंट्स भी किए हैं, जिनमें उन्होंने आश्चर्य प्रकट किया है। 


पाकिस्तान के बलूचिस्तान में बम धमाके से सेना के 11 लोग घायल       बाइडेन के राष्ट्रपति बनने से नाराज लोगों ने जलाए अमेरिकी झंडे       रिटायर होने के बाद अब डोनाल्ड ट्रंप को इतने करोड़ रुपये मिलेगी पेंशन       पाकिस्तानी एंकर को इन मामलों में भारत की तारीफ करना पड़ा भारी       कोरोना वैक्सीन लेने के बाद 106 साल की महिला को आई स्पैनिश फ्लू की याद       अमेरिका का वो इकलौता राष्ट्रपति जिसने दिया परमाणु हमले का आदेश       पाक में बेगुनाहों की जान की कीमत नहीं: बलूचिस्तान के गांव पर ‘दाग’ दी मिसाइलें       पहले सीरिया में मचाया आतंक, अब पैसों के बदले दूसरे देशों में मचा रहे तबाही       बिडेन की चेतावनी, राष्ट्रपति बनते ही चीन-पाक पर दिखें सख्त       बन रही नई वैक्सीन, कोरोना के नए स्ट्रेन पर होगी असरदार       राष्ट्रपति बाइडेन के दो दुश्मन, शपथ के बाद किया एलान       राष्ट्रपति बिडेन का पहला भाषण, लिखा इस भारतीय ने, जानें       भारत होगा बहुत ताकतवर, बिडेन सहयोगी साबित होंगे       सोर्स कोड में छिपा रहस्य, टेक्निकल टीम ने बनाई नई वेबसाइट       राष्ट्रपति पद छोड़ने से पहले समर्थकों का भला करना नहीं भूले ट्रंप       करोड़पति बना मछुआरा, समुद्र ने बना दिया इसे इतना अमीर       चीन-WHO का काला सच, लाखों मौत की वजह आई सामने       इतिहास में पहली बार, अमेरिका में होगा ऐसा शपथ ग्रहण       नमाज पर इकट्ठा भीड़, हमले से कांपा अफगानिस्तान       सांसद-विधायक निलंबित, पाक चुनाव आयोग ने की कड़ी कार्रवाई, फंस गए इमरान खान