मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि नेपाल में माओवाद के रूप में दिखा अपनों के साथ भेदभाव का रिज़ल्ट

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि नेपाल में माओवाद के रूप में दिखा अपनों के साथ भेदभाव का रिज़ल्ट

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने समाज के सभी वर्गों को साथ लेकर नहीं चलने के दुष्परिणामों का जिक्र करते हुए सोमवार को बोला कि समाज जब भी अपनों के साथ भेदभाव करता है तो नेपाल में माओवाद की तरह उसका एक विकृत रूप देखने को मिलता है. सीएम ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौका पर आयोजित प्रोग्राम में समावेशी विकास का जिक्र किया और कहा, समाज जब भी अपनों से भेदभाव करता है तो उसका एक विकृत रूप देखने को मिलता है जो नेपाल में माओवाद के रूप में देखने को मिला.

 योगी ने थारू समुदाय का जिक्र करते हुए कहा, थारू समुदाय आजादी के बाद भी शासन की सुविधाओं से वंचित था. हिंदुस्तान में रह रहे इस समुदाय तक केन्द्र और प्रदेश सरकार की योजनाएं पहुंचने लगीं तो वह देश की मुख्यधारा से जुड़ कर अपना सहयोग करने लगा. लेकिन यही समुदाय नेपाल में जाकर नक्सली बन जाता है और वहां की व्यवस्था को तहस-नहस करता हुआ दिखाई देता है.

मुख्यमंत्री ने समावेशी विकास सुनिश्चित करने के अपनी सरकार के प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा, हमने लखीमपुर खीरी में 'एक जिला, एक उत्पाद' योजना के अनुसार थारू जनजाति द्वारा बनाए गए उत्पादों को भी इस योजना का भाग बनाया और मुझे प्रसन्नता है कि आज उन्हें राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय प्रसिद्धि मिली है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर सभी को शुभकामना देते हुए सीएम ने कहा, जिस समाज ने मातृशक्ति को इतना सम्मान दिया है, उसमें आधी आबादी के साथ भेदभाव और बर्बरता क्यों हो रही है, यह प्रश्न हम सबके सामने हमेशा मुंह बाए खड़ा रहता है.

उन्होंने कहा, इसीलिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की जब बात आती है तो हम जैसे हिंदुस्तानियों के बारे में यह प्रश्न स्वयं ही खड़ा होता है कि क्या महिला दिवस के मौका पर कार्यक्रमों की औपचारिकता निभाकर हम समस्याओं का निवारण निकाल पाएंगे? सीएम ने बोला कि उनकी सरकार ने स्त्रियों और बेटियों की सुरक्षा तथा उनके उत्थान के लिए अनेक कार्य किए हैं. 'मिशन शक्ति प्रोग्राम भी इन्हीं कोशिशों का भाग है. उन्होंने कहा, हमने जब 'मिशन शक्ति प्रोग्राम प्रारम्भ किया था तब शारदीय नवरात्र थी. यानी नारी शक्ति की प्रतीक जगत जननी मां भगवती दुर्गा के अनुष्ठान का कार्यक्रम.


CM योगी की कार्रवाई से कोरोना को बड़ा झटका लगा

CM योगी की कार्रवाई से कोरोना को बड़ा झटका लगा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में जहां खतरनाक कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार कोविद के नियंत्रण के लिए अलर्ट मोड पर काम कर रही है। कोरोना संकट से निपटने के लिए सीएम ने खुद कमान संभाली है। वहीं, राजधानी लखनऊ में रहने वाले लोगों को कोरोना के आतंक से बड़ी राहत मिलेगी।

दरअसल, सरकार द्वारा गोल्डन ब्लॉसम होटल और हज हाउस में इलाज के लिए 2100 बेड की व्यवस्था की जा रही है। जिसके कारण गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को तुरंत इलाज मिल सकेगा।

आगे जानते हैं कि सरकार की मदद के लिए डीआरडीओ की टीम भी कोरोना भगाने के लिए मैदान में उतरी है। इस क्रम में शहर के उनके चार कोनों पर 500 से 600 बेड के अस्पताल संचालित किए जाएंगे। दिल्ली के डॉक्टरों की एक विशेष टीम गंभीर रोगियों को उपचार प्रदान करेगी। ये अस्पताल, जो कोविद अस्पताल के रूप में कार्य करते हैं, मिशन मोड पर काम करेंगे।


डॉक्टर की लापरवाही से बिगड़ा अभिनेत्री का चेहरा, सोशल मीडिया पर लगाई फटकार       Janhvi Kapoor कोरोना महामारी के बीच जमकर मना रही हैं वेकेशन       नहीं रहे अनुपम खेर को 'मनमोहन सिंह' बनाने वाले मेकअप आर्टिस्ट, अभिनेता ने जताया दुख       कंगना रनौत का अरविंद केजरीवाल पर तंज, बोलीं...       कभी फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थे ये एक्टर, वीडियो शेयर कर बोले...       Mira Rajput Kapoor ने फोटो शेयर कर अपनी फेवरेट ‘आईपीएल’ टीम का किया खुलासा!       KL Rahul के जन्मदिन पर रूमर्ड गर्लफ्रेंड आथिया शेट्टी ने दिलचस्प अंदाज में दी बधाई       आशुतोष राणा के बाद अब रेणुका शहाणे भी हुई कोरोना पॉजिटिव, बच्चे भी हुए संक्रमित       बेहतरीन फोटोग्राफर हैं शाहिद कपूर की बेटी मीशा, पत्नी मीरा की ये तस्वीर है प्रूफ       Madhuri Dixit Covid-19 की दूसरी लहर से हुई दुखी, सोशल मीडिया पर लिखी ये बात       हैदराबाद को मिली लगातार तीसरी हार, मुंबई ने 13 रन से जीता मुकाबला       चेन्नई ने पंजाब को 6 विकेट से हराया, हासिल की पहली जीत       राजस्थान ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को हराया, दर्ज की पहली जीत       बैंगलोर ने लगाई जीत की हैट्रिक, कोलकाता को 38 रन से हराया       पंजाब की दमदार शुरुआत, स्कोर हुआ 70 के पार       Samsung स्मार्टफोन खरीदने का शानदार मौका, मिल रहा भारी डिस्काउंट ऑफर       इस हफ्ते Xiaomi Mi Ultra, Apple समेत ये स्मार्टफोन भारत में देंगे दस्तक       Google Chrome को मिला बड़ा अपडेट, बदल जाएगा Google सर्च का अंदाज       POCO M2 का नया वेरिएंट 21 अप्रैल को होगा लॉन्च, कीमत 10,000 रुपये से होगी कम       Samsung Galaxy A22 स्मार्टफोन जल्द भारत में होगा लॉन्च, BIS लिस्टिंग से हुआ खुलासा