हर क्षेत्र में पारंगत होने के साथ राष्ट्र के लिए समर्पित थे भारतेन्दु जी : सीएम योगी

हर क्षेत्र में पारंगत होने के साथ राष्ट्र के लिए समर्पित थे भारतेन्दु जी : सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को हिन्दी के विख्यात लेखक तथा नाटककार भारतेन्दु हरिश्चंद्र को उनकी जयंती पर नमन किया। मुख्यमंत्री ने लखनऊ के भारतेन्दु नाट्य अकादमी प्रांगण में भारतेन्दु हरिश्चंद्र की आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजादी के अमृत महोत्सव एवं चौरी-चौरा शताब्दी समारोह की शृंखला में आज भारतेन्दु हरिश्चन्द्र जी की प्रतिमा का अनावरण किया । मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि अक्सर होता है कि कोई व्यक्ति सिर्फ एक पक्ष को लेकर चल पाता है। सभी क्षेत्रों में पारंगत होने के बावजूद अपने राष्ट्र के प्रति प्रेम कूट कूट के भरा हो, यह कम देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि भारतेन्दु जी हर क्षेत्र में पूर्ण पारंगत होने के साथ ही राष्ट्र के लिए समर्पित थे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज जिस बोली को हम बोल रहे हैं, उसमें विदेशी आक्रांताओं और अन्य के कारण तमाम शब्द जुड़ते गए और बोली खिचड़ी सी हो गई थी। भारतेन्दु जी ने इसके बाद अथक प्रयास से निज भाषा उन्नति अहै...का भाव जगाया। उन्होंने जताया कि हम अपनी भाषा में सिखाने का प्रयास करेंगे तो हर कोई जल्दी सीखेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने लोगों में राष्ट्र प्रेम की भावना अपने लेखों तथा नाटक से भरी। उनको पता था कि गुलामी की बेडिय़ों को तोडऩा है तो वह अपनी भाषा के जरिए हो सकता है, यह भाव भारतेन्दु जी ने जगाया। उन्होंने अपनी कृति के साथ ही एक-एक बात के माध्यम से जन मानस को प्रभावित करने का प्रयास किया।


भारतेन्दु नाट्य अकादमी में प्रतिमा अनावरण समारोह में उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा के साथ कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक भी मौजूद थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने भारतेंदु नाट्य अकादमी के संस्थापक निदेशक पद्मश्री राज बिसारिया, हेमेन्द्र भाटिया, दीपेश चौधरी, अतुल तिवारी, सुरेश शर्मा, सूर्य मोहन कुलश्रेष्ठ, सलीम आरिफ, राम चंद्र सिंह, राकेश श्रीवास्तव, जेपी सिंह, विभांशु वैभव, सुशील कुमार, अरुण त्रिवेदी, रमा अरुण त्रिवेदी, चित्रा मोहन, जितेंद्र मित्तल, ललित पोखरिया, राघव प्रकाश, मिराज आलम, अवनीश मिश्रा, दिलीप आर्या, संजय यादव, मनोज शर्मा, रोहित त्रिपाठी, विजय सैनी, अभिषेक गुप्ता, कृष्ण गोपाल, वैभव सारस्वत, अरुण शेखर, राजीव राज, ब्रजेश व्यास, भूपेश जोशी, अजीत सिंह, राजेश त्रिपाठी, अशोक पाठक, नल्नीश नील आदि को भी सम्मानित किया ।


गाजीपुर पहुंचे CM योगी, करोड़ों की परियोजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्‍यास

गाजीपुर पहुंचे CM योगी, करोड़ों की परियोजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्‍यास

सीएम योगी के आगमन से पूर्व भारी भीड़ सैदपुर नगर स्थित टाउन नेशनल इंटर कॉलेज में आना शुरू हो गया। मंच पर बलिया सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त, जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह, जमानिया विधायक सुनीता सिंह, पूर्व प्रदेश मंत्री रामतेज पांडेय पहुंचे और आयोजन स्‍थल का जायजा लिया। एमएलसी विशाल उर्फ चंचल सिंह लगातार व्यवस्था की देखरेख में लगे रहे। वहीं सीएम के आगमन से पूर्व सुरक्षा व्यवस्था काफी चाक चौबंद रखी गई। हेलीपैड से लेकर कार्यक्रम स्थल तक सुरक्षाकर्मी तैनात रहे। इस दौरान एक-एक व्यक्ति की जांच करने के बाद ही लोगों को कार्यक्रम स्‍थल जाने दिया गया। वहीं सुरक्षा कारणों से समाजवादी पार्टी की तरह का गमछा लिए लोगों की सघन तलाशी ली गई। वहीं काली शर्ट और रुमाल लिए लोगों को सुरक्षा कर्मियों ने बाहर कर दिया।


आयोजन के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने टाउन नेशनल इंटर कालेज में आयोजित जनसभा में कुल 198 करोड़ रुपये के योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। रिमोट से ही उन्होंने 470 विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण एवं 555 विभिन्न योजनाओं व विकास कार्यों का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने घोषणा किया कि गाजीपुर का मेडिकल कालेज यहीं के महर्षि विश्वामित्र के नाम पर ही होगा। योगी इस दौरान जमकर गरजे। बगैर नाम लिए उन्होंने मुख्तार पर निशाना साधा, कहा कि पूर्व की सरकारों में गुंडों ने लोगों की जमीन पर कब्जा किया था और लोगों का दबाकर रखा था। गाजीपुर, आजमगढ़ व मऊ से गुंडों की पहचान होती थी। यहां के लोगों को होटल व धर्मशाला में कमरा नहीं मिलता था लेकिन साढ़े चार वर्षों में प्रदेश की सरकार ने इन गुंडों के हौसलों को पस्त कर दिया है। अवैध निर्माण पर बुल्डोजर चलाए गए। सरकारी जमीनों को कब्जा मुक्त किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जैसी करनी वैसी भरनी की तर्ज पर भाजपा सरकार ने कार्य किया।

सीएम ने कहा कि प्रदेश की सरकार ने हर वर्ग के हित को ध्यान में रखकर कार्य किया है। सैदपुर में भी भाजपा का विधायक हाेता तो यहां भी विकास की गंगा बहती। उन्होंने फोरलेन व पूर्वांचल एक्सप्रेस के कार्यों की चर्चा की। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस मजबूती से कार्य किया है उसका कोई सानी नहीं है। बगैर रुके, डिगे और थके पीएम कार्य कर रहे हैं। उसी की देन है कि आज हमारे देश से आतंकवाद खत्म होने के कगार पर है। प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने भी प्रदेश व केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाई। कहा कि मुख्‍यमंत्री ने भयमुक्त प्रदेश की स्थापना की है। आज रात को 12 बजे भी हमारी बेटी को कोई छू नहीं सकता है।