प्रदेश के पूर्व मंत्री भगवती सिंह का न‍िधन, अख‍िलेश यादव व शिवपाल ने अंत‍िम दर्शन कर व्यक्त की शोक संवेदना

प्रदेश के पूर्व मंत्री भगवती सिंह का न‍िधन, अख‍िलेश यादव व शिवपाल ने अंत‍िम दर्शन कर व्यक्त की शोक संवेदना

समाजवादी चिंतक व उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री भगवती सिंह का रविवार सुबह निधन हो गया। वह करीब 89 वर्ष के थे। समाजवादी पार्टी के संरक्षक पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी रहे हैं। बताया जा रहा है कि शन‍िवार की शाम लखनऊ स्थित अपने सरकारी निवास रिवर बैंक कालोनी से रात्रि प्रवास के लिए बख्शी का तालाब के चन्द्रभानु गुप्त कृषि महाविद्यालय गए थे। वह भगवती सिंह काफी दिनों से अस्वस्थ चल रहे थे।  इसके बावजूद वह सामाजिक कार्यों विशेष कर शिक्षा क्षेत्र में खासकर सक्रिय थे। रव‍िवार सुबह उनका निधन हुआ। अब परिजन उनका पार्थ‍िव शरीर लेकर रिवर बैंक कॉलोनी आवास पहुंचे।

भगवती सिंह के निजी सचिव अजय सिंह ने बताया अपने जीवन काल में ही पूर्व मंत्री ने अपने शरीर का मेडिकल कॉलेज को दान कर दिया था। जनता के दर्शनार्थ के बाद उनका पार्थिव शरीर मेडिकल कॉलेज ले जाया जाएगा। उनके निधन से राजनीति में एक बेहद ईमानदार राजऋषि की जगह रिक्त हो गयी है।

श्रद्धांजल‍ि देने पहुंचे अख‍िलेश यादव व शिवपाल सिंह यादव: वहीं,  समाजवादी चिंतक भगवती सिंह के निधन की खबर से सपा संरक्षक पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, अख‍िलेश यादव समेत संपूर्ण पार्टी में शोक की लहर है। भगवती सिंह का पार्थिव शरीर उनके रिवर बैंक कॉलोनी आवास पहुंचते ही चाहने वालों का तांता लग गया। वहीं, श्रद्धांजल‍ि अर्प‍ित करने पहले प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष शिवपाल सिंह यादव व कुछ देर बाद पूर्व मुख्‍यमंत्री अख‍िलेश यादव उनके आवास पहुंचे। यहां उन्‍होंने अंतिम दर्शन कर परिजनों से शोक संवेदनाएं व्यक्त की।

ऐसा रहा सफर : भगवती सिंह के निधन की खबर फैलते ही क्षेत्र में शोक की लहर फैल गई। इस समाजवादी नेता का जन्म बीकेटी विकास खंड के अर्जुनपुर गांव जो सीतापुर रोड से लगा हुआ है में हुआ था। उन्होंने मजदूरों और किसानों को हक दिलाने की लिए अनेकों बार आंदोलन किया। उन्होंने डॉ राम मनोहर लोहिया और राजनारायण जैसी शख्सियतों के साथ बैठकर राजनीति सीखी थी। वर्ष 1977 में पहली बार  महोना से विधायक बनने पर आवास विकास मंत्री बने थे।

1985 में विधायक,1990 में कैबिनेट में खेलकूद युवा कल्याण मंत्री, 1990 में सदस्य विधान परिषद,1993 में वन मंत्री,1998 में पुन: सदस्य विधान परिषद, 2003 में बाह्य सहायतित परियोजना मंत्री, तथा नेता सदन बने, वर्ष 2004 में राज्यसभा सदस्य बनाये गए। वरिष्ठ समाजवादी नेता भगवती सिंह द्वारा पौराणिक तीर्थ स्थल चंद्रिका देवी मंदिर का विकास कराया गया, बख्शी का तालाब तहसील की स्थापना कराई गई। उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उन्होंने चंद्र भानु गुप्ता कृषि महाविद्यालय की स्थापना भी की। 


अख‍िलेश यादव ने व्‍यक्‍त किया शोक: वहीं, पूर्व मुख्‍यमंत्री व सपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अख‍िलेश यादव ने समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य, पूर्व सांसद एवं पूर्व मंत्री भगवती सिंह के न‍िधन पर दुखद व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने अपने ट्वीटर हैंडल पर ल‍िखा- ''शोकाकुल परिजनों के प्रति संवेदना! ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति एवं शोक संतप्त परिजनों को इस दुख की घड़ी में संबल प्रदान करे। भावभीनी श्रद्धांजलि!'' 


CM योगी की कार्रवाई से कोरोना को बड़ा झटका लगा

CM योगी की कार्रवाई से कोरोना को बड़ा झटका लगा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में जहां खतरनाक कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार कोविद के नियंत्रण के लिए अलर्ट मोड पर काम कर रही है। कोरोना संकट से निपटने के लिए सीएम ने खुद कमान संभाली है। वहीं, राजधानी लखनऊ में रहने वाले लोगों को कोरोना के आतंक से बड़ी राहत मिलेगी।

दरअसल, सरकार द्वारा गोल्डन ब्लॉसम होटल और हज हाउस में इलाज के लिए 2100 बेड की व्यवस्था की जा रही है। जिसके कारण गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को तुरंत इलाज मिल सकेगा।

आगे जानते हैं कि सरकार की मदद के लिए डीआरडीओ की टीम भी कोरोना भगाने के लिए मैदान में उतरी है। इस क्रम में शहर के उनके चार कोनों पर 500 से 600 बेड के अस्पताल संचालित किए जाएंगे। दिल्ली के डॉक्टरों की एक विशेष टीम गंभीर रोगियों को उपचार प्रदान करेगी। ये अस्पताल, जो कोविद अस्पताल के रूप में कार्य करते हैं, मिशन मोड पर काम करेंगे।


डॉक्टर की लापरवाही से बिगड़ा अभिनेत्री का चेहरा, सोशल मीडिया पर लगाई फटकार       Janhvi Kapoor कोरोना महामारी के बीच जमकर मना रही हैं वेकेशन       नहीं रहे अनुपम खेर को 'मनमोहन सिंह' बनाने वाले मेकअप आर्टिस्ट, अभिनेता ने जताया दुख       कंगना रनौत का अरविंद केजरीवाल पर तंज, बोलीं...       कभी फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थे ये एक्टर, वीडियो शेयर कर बोले...       Mira Rajput Kapoor ने फोटो शेयर कर अपनी फेवरेट ‘आईपीएल’ टीम का किया खुलासा!       KL Rahul के जन्मदिन पर रूमर्ड गर्लफ्रेंड आथिया शेट्टी ने दिलचस्प अंदाज में दी बधाई       आशुतोष राणा के बाद अब रेणुका शहाणे भी हुई कोरोना पॉजिटिव, बच्चे भी हुए संक्रमित       बेहतरीन फोटोग्राफर हैं शाहिद कपूर की बेटी मीशा, पत्नी मीरा की ये तस्वीर है प्रूफ       Madhuri Dixit Covid-19 की दूसरी लहर से हुई दुखी, सोशल मीडिया पर लिखी ये बात       हैदराबाद को मिली लगातार तीसरी हार, मुंबई ने 13 रन से जीता मुकाबला       चेन्नई ने पंजाब को 6 विकेट से हराया, हासिल की पहली जीत       राजस्थान ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को हराया, दर्ज की पहली जीत       बैंगलोर ने लगाई जीत की हैट्रिक, कोलकाता को 38 रन से हराया       पंजाब की दमदार शुरुआत, स्कोर हुआ 70 के पार       Samsung स्मार्टफोन खरीदने का शानदार मौका, मिल रहा भारी डिस्काउंट ऑफर       इस हफ्ते Xiaomi Mi Ultra, Apple समेत ये स्मार्टफोन भारत में देंगे दस्तक       Google Chrome को मिला बड़ा अपडेट, बदल जाएगा Google सर्च का अंदाज       POCO M2 का नया वेरिएंट 21 अप्रैल को होगा लॉन्च, कीमत 10,000 रुपये से होगी कम       Samsung Galaxy A22 स्मार्टफोन जल्द भारत में होगा लॉन्च, BIS लिस्टिंग से हुआ खुलासा