डीएम ने बच्चों को विटामिन ए व आयरन सिरप पिलाकर उत्तम स्वास्थ्य की कामना की

डीएम ने बच्चों को विटामिन ए व आयरन सिरप पिलाकर उत्तम स्वास्थ्य की कामना की

अमरोहा के ग्राम रामपुर घना के जूनियर विद्यालय में बाल स्वास्थ्य पोषण कार्यक्रम माह का शुरुआत किया गया. डीएम ने इस अवसर पर बच्चों को विटामिन ए और आयरन सिरप पिलाकर उत्तम स्वास्थ्य की कामना की. इस कार्यक्रम के अनुसार 9 माह से 5 साल तक के बच्चों को रतौंधी खसरा सहित अन्य संबंधित रोंगों से निजात के लिए एक माह विटामिन ए की और आयरन सिरप पिलाया जाएगा. इस कार्यक्रम के अनुसार 9 माह से 12 माह तक के बच्चों को 1ml 12 माह से 5 साल तक के बच्चों के लिए 2ml की खुराक दी जाएगी.

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजीव सिंघल ने बताया कि जनपद के सभी ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस पर एक माह तक लगातार यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस के दिन बुधवार और शनिवार को यह दवा लगाई गई टीमों द्वारा अभियान चलाकर पिलाई जाएगी.

स्वास्थ्य पोषण माह की पूरी तैयारी
जिलाधिकारी ने बोला कि जिले में बाल स्वास्थ्य पोषण माह की पूरी तैयारी कर ली जाए. सभी नो माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को रोंगों से बचाने के लिए विटामिन ए और आयरन सिरफ से अभियान चलाकर लाभान्वित किया जाए. इसमें कोई भी ढिलाई नहीं की जानी चाहिए.

 

डीएम ने इस अवसर पर बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाई

नियमित टीकाकरण पर दिया गया जोर
टीकाकारण सत्रों में और ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस (वीएचएसएनडी) के दौरान नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को निर्धारित मात्रा में विटामिन ए की खुराक पिलाई जाए. इससे बच्चों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी साथ ही आयरन की कमी दूर होगी इसके अतिरिक्त रतौंधी से सुरक्षा मिलेगी और शिशु मौत रेट में भी कमी आएगी.

पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और आयरन सिरप
​​​​​​​जिलाधिकारी ने बोला कि इसके लिए सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और आयरन सिरफ मौजूद हो, यह सुनिश्चित किया जाए. अभियान के अनुसार बच्चों का वजन लेना, एक घंटे के अंदर और छह माह तक केवल स्तनपान, उसके बाद स्तनपान के साथ अनुपूरक अर्ध ठोसाहार, गर्भवती को आयोडीन युक्त की नमक के सेवन के प्रति सतर्क किया जाए. बच्चों के नियमित टीकाकरण पर भी जोर दिया जाए.