गूंजेंगे गीता के उपदेश, होंगी ऑनलाइन प्रतियोगिता

गूंजेंगे गीता के उपदेश, होंगी ऑनलाइन प्रतियोगिता

लखनऊ। श्रीमद्भागवत गीता के उपदेश मनुष्य को सही तरह से जीवन जीने का रास्ता ही नहीं दिखाते हैं बल्कि हमें धर्म के मार्ग पर चलते हुए अच्छे कर्म करने की शिक्षा देते हैं। महाभारत में युद्ध भूमि में खड़े अर्जुन और कृष्ण के बीच के संवाद से हर मनुष्य को प्रेरणा लेनी चाहिए। कहा गया है कि गीता में लिखी बातें मनुष्य यदि समझ जाए तो उसके लिए जीवन को जीना कठिन नहीं बहुत ही सरल हो जाता है।

अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव
ऐसे ही गीता के उपदेशों को आम जनता तक पहुंचाने के लिये ‘अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव’ (IGF) का आयोजन 7 मार्च 2021 को किया जा रहा है। जेके योग संस्था की ओर से आयोजित होने वाले अंतरीराष्ट्रीय गीता महोत्सव के कॉर्डिनेटर मुकुंद पंडित ने बताया कि ये फस्टिवल एक सुनहरा अवसर है जिसमें सभी वर्ग और उम्र के लोग शामिल होकर खुद को मोटिवेट कर सकते हैं साथ ही गीता में दिए उपदेशों से अपनी आध्यात्मिक रुचि को बढ़ा सकते हैं।

ऑनलाइन प्रतियोगिता
खास बात यह है कि इस ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में 20 से अधिक आयु-उपयुक्त रचनात्मक प्रतियोगिताएँ जैसे- प्रश्नोत्तरी, डिजिटल कला, दृश्य कला, अंताक्षरी, भाषण / लेखन कला आदि हैं। कोई भी अपने घर से पंजीकरण कराके आराम से भाग ले सकता है। निशुल्क ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये अंतिम तिथि 21 फरवरी रखी गई है। www.jkyog.org/Gitafestival पर लॉगिन कर सकते हैं।

नि:शुल्क ऑनलाइन प्रतियोगिता में भी हो सकते शामिल
IGF एक ऑनलाइन प्रतियोगिता है जो सभी उम्र के लोगों की भगवद गीता में रुचि विकसित करने में समर्थ है। प्रतियोगिता 20 से अधिक विषयों में बांटी गई है और इसमें विजयी होने वाले प्रतिभागियों के लिये पुरस्कार भी रखे गये हैं।

रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि
निशुल्क ऑनलाइन प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये अंतिम तिथि 21 फरवरी रखी गई है। www.jkyog.org/Gitafestival पर लॉगिन कर सकते हैं।

कौन है स्वामी मुकुंदानंद
स्वामी मुकुंदानंदजी दिल्ली आईआईटी से इंजीनियरिंग और कोलकाता आईआईएम से एमबीए उत्तीर्ण हैं। यह लाखों लोगों के जीवन को गीता के माध्यम से समृद्ध बनाने में जुटे हैं। एक योगी, प्रसिद्ध लेखक और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर माइंड मैनेजमेंट के भी ज्ञाता हैं। जो दुनिया के कई शहरों में जीवन परिवर्तन कार्यक्रमों का आयोजन भी करते रहे हैं। उनके द्वारा रचित भगवद् गीता एक दार्शनिक समझ प्रदान करने के साथ-साथ, रोजमर्रा की जिंदगी में आध्यात्मिक उपदेशों को लागू करने की स्पष्ट तकनीक का वर्णन करती है”।


होली पर उत्तर प्रदेश आने वाले लोगों के लिए योगी सरकार का नया आदेश

होली पर उत्तर प्रदेश आने वाले लोगों के लिए योगी सरकार का नया आदेश

लखनऊ होली (Holi 2021)का त्योहार आने वाला है. इस दौरान कई लोगों का दूसरे राज्यों से अपने गृह जनपद यूपी में आना होगा. होली के त्योहार में कोविड-19 वायरस के संक्रमण के फैलने का खतरा भी बना हुआ है. ऐसे में योगी सरकार ने दूसरे राज्यों से उत्तर प्रदेश आने वाले लोगों के लिए कठोरता कर दी है. रविवार को यूपी के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बोला कि प्रदेश में अधिक संक्रिमत राज्यों से आने वाले लोगों की जाँच कराई जाएगी. फोकस टेस्टिंग पर जोर देते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश में 13 मार्च से 27 मार्च तक टेस्टिंग अभियान चलाने को बोला है.

वैक्सीन बूथों पर केवल महिला स्वास्थ्य कर्मियां

अपर मुख्य सचिव ने बोला कि सोमवार आठ मार्च को महिला दिवस के मौके पर अनूठी पहल की गई है. जनपद में तीन वैक्सीन बूथों पर केवल महिला स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती रहेगी. इन बूथों पर 60 वर्ष से अधिक की स्त्रियों और 45 से 60 वर्ष की महिलाएं जिन्हें पहले से चिन्हित किया गया है और गंभीर रोग से ग्रसित हैं उनका भी वैक्सीनेशन किया जाएगा. उन्होंने आगे बताया कि शनिवार को 1,08,486 सैंपल की जाँच हुई. अब तक 32,086,306 सैंपल की जाँच की गई है. वैक्सीन को लेकर बोला कि प्राइवेट हॉस्पिटल ों में वैक्सीन का दाम 250 रुपये रखा गया है. इससे अधिक यदि मांगा जाए तो सीएमओ से कम्पलेन करें.

यूपी में कोविड-19 के 117 नए मामले

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 वायरस के पिछले 24 घंटे में 117 नये मुद्दे आने के बाद अब तक प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,04,279 हो गई जबकि आठ और लोगों की मृत्यु के बाद प्रदेश में मरने वालों का आंकड़ा 8,737 पर पहुंच गया है. डिस्चार्ज होने वालों की संख्या 191 है. सक्रिय मामलों की संख्या घटकर अब 1,647 रह गई है. अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने रविवार को पत्रकारों को बताया कि प्रदेश में कोविड-19 के अब तक 6,04,279 मुद्दे सामने आए हैं जबकि 8,737 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. उन्होंने बताया कि राज्‍य में अब 1647 संक्रमितों का उपचार चल रहा है, जिनमें से 707 पृथकवास में रहकर स्‍वास्‍थ्‍य फायदा ले रहे जबकि 82 मरीज निजी हॉस्पिटल ों में उपचार करा रहे हैं और बाकी मरीजों का सरकारी हॉस्पिटल ों में इलाज चल रहा है.


सोने के दाम में भारी गिरावट, फटाफट चेक करें नया रेट       7th pay commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी       इन राशियों के लिए खुल रहे हैं सफलता के द्वार, जानें       महाशिवरात्रि स्पेशल, भगवान शिव एक पत्नी और दो पुत्रों के पिता नहीं, जानें       विष्णु का प्रिय शंख, भोलेबाबा की पूजा में वर्जित, आखिर क्यों       Beautiful to Bold! वुमेन्स डे पर अपने जीवन की खास स्त्रियों को भेजें ये मैसेज       Lovely Ladies! बढ़ती आयु में इन 8 बातों की टेंशन छोड़कर खुलकर जिएं       दुनिया में इस स्मार्टफोन को सबसे ज्यादा लोग करते हैं पसंद       सोशल मीडिया पर छेड़छाड़, बचाव के लिए करें ये काम       Flipkart सेल: इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा बड़ा डिस्काउंट       भुलकर भी एक साथ न खाएं ये चीजें, हो सकता है ये बड़ा नुकसान       तेजी से कम होगी पेट की चर्बी, सोने से पहले करें इस चीज का सेवन       इस तरह शरीर में बहने लगेगी पॉजिटिविटी, कई रोंगों का रामबाण उपचार है भ्रामरी प्राणायाम       ज्‍यादा खाने पर नुकसान भी पहुंचा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स       खाना खाते वक्‍त क्‍या आप भी पीते हैं पानी?       बिना GYM जाए तेजी से कम होगा वजन, रोज 15 मिनट घर बैठे करें यह काम       Women’s Day: महिला डॉक्टर ने प्रग्नेंसी के दौरान किया ऐसा काम       खाने में ज्यादा नमक है जहर की तरह       मिलावटी चीजों से रहें सतर्क, ऐसे करें पहचान, खान-पान होगा शुद्ध       दुनिया का सबसे धनी बोर्ड बीसीसीआई महिला इवेंट को लेकर सबसे पीछे!