T20 World Cup के लिए कैसी होगी भारतीय टीम, किसकी जगह पक्की और किसे मिल सकती है निराशा

T20 World Cup के लिए कैसी होगी भारतीय टीम, किसकी जगह पक्की और किसे मिल सकती है निराशा

भारतीय क्रिकेट टीम के लिहाज से आज (8 सितंबर) बहुत ही अहम दिन होने वाला है। बीसीसीआइ की मेजबानी में अगले महीने 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच होने वाले आइसीसी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम के 15 सदस्यीय टीम का चयन किया जाना है। मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा बाकी सदस्यों के साथ रात टीम चयन करने के लिए बैठक करेंगे।

बुधवार 8 सितंबर की रात 9 बजे बीसीसीआइ द्वारा किए जाने वाले वर्चुअल प्रेस कान्फ्रेंस में टीम चयन की जानकारी दी जाएगी। विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ी समेत कुल 15 सदस्यीय टीम का चयन किया जाना है। आइसीसी ने 10 सितंबर टीम चयन की आखिरी तारीख तय की है। टूर्नामेंट शुरू होने से एक हफ्ते पहले 10 अक्टूबर तक टीम में आखिरी बदलाव किया जा सकेगा।

कैसी होगी टीम इंडिया


कप्तान विराट कोहली ने काफी पहले यह पक्का कर दिया था कि वह रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करते नजर आएंगे। ऐसे में केएल राहुल भारत के दूसरे ओपनर होंगे वह विकेटकीपिंग भी कर लेते हैं। अनुभवी ओपनर शिखर धवन का चुना जाना मुश्किल लग राह है। मिडिल आर्डर में पिछले कुछ दिनों में शानदार खेल दिखाने वाले सूर्यकुमार यादव की जगह पक्की है। आलराउंडर के तौर पर टीम में हार्दिक पांड्या के साथ रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर की तयन भी तय माना जा रहा है।


तेज गेंदबाजी में अनुभवी भुवनेश्वर कुमार के साथ जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और दीपक चाहर को मौका दिया जा सकता है। स्पिनर की बात करें तो रवींद्र जडेजा और युजवेंद्र चहल अंतिम 15 में हो सकते हैं।

भारत की संभावित 15 सदस्यीय टीम -

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल, श्रेयस अय्यर, इशान किशन (विकेटकीपर), भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर


पाकिस्तानी दिग्गज का दावा, कहा- अगर मैं इस्तीफा नहीं देता तो बड़ी समस्या खड़ी हो जाती

पाकिस्तानी दिग्गज का दावा, कहा- अगर मैं इस्तीफा नहीं देता तो बड़ी समस्या खड़ी हो जाती

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस ने हाल ही में टी20 विश्व कप 2021 से पहले पाकिस्तान टीम के गेंदबाजी कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था। मुख्य कोच मिस्बाह उल हक ने भी अपना पद छोड़ दिया था। अब इस बारे में वकार यूनिस ने खुल कर बात की है। एक विशेष साक्षात्कार में क्रिकेट पाकिस्तान से बात करते हुए, वकार ने कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में हालिया बदलावों के बाद इस्तीफा देना एक बुद्धिमानी थी।

उन्होंने कहा, "मेरे इस फैसले के पीछे दो से तीन कारण थे। जाहिर है, परिवार के साथ समय बिताना उनमें से एक था जो कोविड-19 के कारण मुश्किल होता जा रहा था। साथ ही, नए पीसीबी अध्यक्ष (रमीज राजा) की नियुक्ति और उनके शासन के बाद यह बुद्धिमानी की बात यह थी, क्योंकि ऐसा लग रहा था कि वह (राजा) एक नया सेटअप लाना चाहते हैं। इसलिए, जब मिस्बाह ने इस्तीफा दिया, तो मैंने उसी का पालन करने का फैसला किया।"

पाकिस्तान टीम के पूर्व दिग्गज वकार यूनिस ने आगे बताया, "अगर हमने यह फैसला नहीं लिया होता तो बड़ी समस्या खड़ी हो जाती। विवाद हो सकता था। मेरे पास क्रिकेट बोर्ड और उसके इतिहास को समझने का पर्याप्त अनुभव है। जब कोई नया सेटअप कार्यभार संभालता है, तो उनके काम करने का अपना तरीका होता है और उन सभी को ध्यान में रखते हुए यह करना एक समझदारी की बात थी।"

उन्होंने अगले महीने शुरू होने वाले मेगा इवेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पाकिस्तान का भी समर्थन किया। वकार ने कहा, "विश्व कप एक छोटा टूर्नामेंट है और अगर आपके खिलाड़ी फार्म में हैं और किस्मत आपका साथ देती है, तो टीम आगे बढ़ सकती है। हमारी गेंदबाजी किसी भी टोटल का बचाव कर सकती है और अगर हम अपनी बल्लेबाजी में कुछ मुद्दों को ठीक कर सकते हैं, तो इस टीम में हर तरह से जाने की क्षमता है।"