विराट कोहली ICC के हर बड़े इवेंट के फाइनल में खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

विराट कोहली ICC के हर बड़े इवेंट के फाइनल में खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

 भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अपने क्रिकेट करियर में लगातार नए रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं। आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उतरते ही उन्होंने एक और दमदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। विराट कोहली अब दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जो आइसीसी के हर बड़े इवेंट के फाइनल में खेला है। विराट कोहली को इस बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम पर करने के लिए एक दिन का इंतजार करना पड़ा क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच पहले दिन बारिश की वजह से नहीं खेला जा सका था।

विराट कोहली के इस सफर की शुरुआत साल 2011 में हुई थी जब उन्होंने धौनी की कप्तानी में वनडे वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबला खेला था। इस साल भारत ने दूसरी बार वनडे वर्ल्ड कप खिताब जीता था और फाइनल में श्रीलंका की टीम को हराया था। दो साल के बाद विराट कोहली फाइनल में उस भारतीय टीम का हिस्सा थे जिसने आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था। विराट कोहली उस मैच में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे और उन्होंने 34 गेंदों पर 43 रन बनाए थे।

इसके बाद साल 2014 में धौनी की कप्तानी में एक बार फिर से उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में खेलने का मौका मिला, लेकिन इस मैच में भारत को श्रीलंका के हाथों हार मिली थी। विराट कोहली ने इस मुकाबले में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे। विराट ने 58 गेंदों पर 77 रन की पारी खेली थी, लेकिन टीम इंडिया 131 रन के स्कोर को डिफेंड नहीं कर पाई थी। इसके बाद जब धौनी ने भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ दी थी तब विराट कोहली ने साल 2017 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में टीम की कप्तानी की थी।

साल 2020 तक विराट व धौनी भारत की तरफ से आइसीसी के हर बड़े इवेंट के फाइनल में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी थे, लेकिन धौनी ने 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। इसके बाद विराट 2021 में टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का हिस्सा बने और धौनी को पीछे छोड़ दिया। विराट कोहली ने साल 2008 में अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय टीम की कप्तानी की थी और खिताब भी जीता था। 


भारतीय टीम के लिए T20 डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी की तारीफ

भारतीय टीम के लिए T20 डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी की तारीफ

IPL 2020 के प्रदर्शन के आधार पर कोलकाता नाइट राइडर्स के मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को भारतीय टीम में ऑस्ट्रेलिया के दौरे के लिए चुना गया था। वरुण चक्रवर्ती को पिछले साल नवंबर में ही टी20 क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिल जाता, लेकिन वे चोटिल हो गए और समय रहते फिटनेस टेस्ट नहीं पास कर पाए। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए वरुण चक्रवर्ती को चुना गया, लेकिन फिटनेस टेस्ट के कारण उनको मौका नहीं मिला। हालांकि, अब श्रीलंका के दौरे पर उनको टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला, जिससे पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण काफी खुश हैं।

वीवीएस लक्ष्मण ने स्टार स्पोर्ट्स के शो गेम प्लान में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले के साथ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने के लिए वरुण चक्रवर्ती की तारीफ की। उन्होंने कहा, "सबसे पहले, मुझे खुशी है कि उन्हें (वरुण चक्रवर्ती) यह मौका मिला, क्योंकि दो बार वह पहले ही चुने जा चुके थे, लेकिन फिटनेस टेस्ट पास नहीं कर पा रहे थे और टीम का हिस्सा नहीं बन पा रहे थे। मुझे लगता है कि उनकी गेंदबाजी को लेकर रहस्य के बारे में काफी चर्चा है। मैं सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज के साथ बात कर रहा था और वे सभी मैच के विभिन्न हिस्सों और चरणों में जिस तरह से और जिस तरह से गेंदबाजी करते हैं, उससे वे सभी प्रभावित हैं।"


उन्होंने आगे बताया, "वह नई गेंद से भी गेंदबाजी कर सकता है, वह आकर विकेट ले सकता है जब भी कप्तान और टीमें साझेदारी तोड़ना चाहें। इसका मतलब है कि वह एक्स-फैक्टर है। और हम चाहते हैं कि उसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अनुभव मिले और ऐसा करने का एकमात्र तरीका है कि उन्हें मैच खेलने को मिलने चाहिए। इसलिए, मुझे यकीन है कि वह वास्तव में इस अवसर की प्रतीक्षा कर रहा है, लेकिन एक चीज जो हमने वर्षों से महसूस की है, वह यह सुनिश्चित करती है कि आप उसे मौका दें। पहले गेम से चमत्कार की उम्मीद न करें। एक खिलाड़ी में धैर्य और विश्वास दिखाना बहुत जरूरी है।" अपने डेब्यू मैच में वरुण चक्रवर्ती ने 4 ओवर में 28 रन देकर एक विकेट लिया।