विराट कोहली की कप्तानी खतरे में, अगर नहीं जीती T20 World cup ट्राफी तो हो सकती है छुट्टी

विराट कोहली की कप्तानी खतरे में, अगर नहीं जीती T20 World cup ट्राफी तो हो सकती है छुट्टी

अगले महीने से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा हो गई। इसके साथ ही यह भी संकेत मिल गए हैं कि अगर भारतीय टीम इस बार विश्व कप नहीं जीती तो विराट कोहली की कप्तानी जा सकती है। बुधवार को मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने 18 सदस्यीय टीम की घोषणा। अनुभवी ओपनर शिखर धवन को टीम में जगह नहीं मिली जबकि चार साल टीम से बाहर रहने वाले स्पिनर आर अश्विन की वापसी हुई है।

विराट की कप्तानी में 2017 में चैंपियंस ट्राफी, 2019 में वनडे विश्व कप और इस साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल हारने से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) खुश नहीं है। जुलाई की शुरुआत में मुंबई में बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और कोषाध्यक्ष अरुण धूमल की बैठक में इस पर लंबी चर्चा हुई थी। बीसीसीआइ और टीम इंडिया के बीच में सेतु का काम करने वाले एक अधिकारी ने टीम के अंदर चल रहीं गतिविधियों को लेकर बाकायदा इनपुट दिए थे।


MS Dhoni Returns: महेंद्र सिंह धौनी T20 World Cup 2021 में होंगे टीम इंडिया के साथ, मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

कोच रवि शास्त्री के होने के बावजूद महेंद्र सिंह धौनी को मेंटर के तौर पर भेजना इसी बात का संकेत है कि बीसीसीआइ अपनी मेजबानी में होने वाले विश्व कप को हर कीमत पर जीतना चाहता है। बीसीसीआइ को शास्त्री और विराट की योजना से ज्यादा धौनी के दिमाग पर भरोसा है और उसे पता है कि वह टीम को एकजुट रखकर सही दिशा में ले जा सकते हैं।


रोहित शर्मा को मिल सकती है कप्तानी

भारतीय टी20 टीम की कप्तानी का जिम्मा रोहित को दिए जाने की लंबे समय से मांग की जा रही है। घरेलू टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग में उन्होंने अपनी कप्तानी का लोहा मनवााय है। अब तक वह पांच बार टूर्नामेंट का खिताब मुंबई इंडियंस की टीम को जिता चुके हैं। 

T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, आर अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मुहम्मद शमी।


पाकिस्तानी दिग्गज का दावा, कहा- अगर मैं इस्तीफा नहीं देता तो बड़ी समस्या खड़ी हो जाती

पाकिस्तानी दिग्गज का दावा, कहा- अगर मैं इस्तीफा नहीं देता तो बड़ी समस्या खड़ी हो जाती

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस ने हाल ही में टी20 विश्व कप 2021 से पहले पाकिस्तान टीम के गेंदबाजी कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था। मुख्य कोच मिस्बाह उल हक ने भी अपना पद छोड़ दिया था। अब इस बारे में वकार यूनिस ने खुल कर बात की है। एक विशेष साक्षात्कार में क्रिकेट पाकिस्तान से बात करते हुए, वकार ने कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में हालिया बदलावों के बाद इस्तीफा देना एक बुद्धिमानी थी।

उन्होंने कहा, "मेरे इस फैसले के पीछे दो से तीन कारण थे। जाहिर है, परिवार के साथ समय बिताना उनमें से एक था जो कोविड-19 के कारण मुश्किल होता जा रहा था। साथ ही, नए पीसीबी अध्यक्ष (रमीज राजा) की नियुक्ति और उनके शासन के बाद यह बुद्धिमानी की बात यह थी, क्योंकि ऐसा लग रहा था कि वह (राजा) एक नया सेटअप लाना चाहते हैं। इसलिए, जब मिस्बाह ने इस्तीफा दिया, तो मैंने उसी का पालन करने का फैसला किया।"

पाकिस्तान टीम के पूर्व दिग्गज वकार यूनिस ने आगे बताया, "अगर हमने यह फैसला नहीं लिया होता तो बड़ी समस्या खड़ी हो जाती। विवाद हो सकता था। मेरे पास क्रिकेट बोर्ड और उसके इतिहास को समझने का पर्याप्त अनुभव है। जब कोई नया सेटअप कार्यभार संभालता है, तो उनके काम करने का अपना तरीका होता है और उन सभी को ध्यान में रखते हुए यह करना एक समझदारी की बात थी।"

उन्होंने अगले महीने शुरू होने वाले मेगा इवेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पाकिस्तान का भी समर्थन किया। वकार ने कहा, "विश्व कप एक छोटा टूर्नामेंट है और अगर आपके खिलाड़ी फार्म में हैं और किस्मत आपका साथ देती है, तो टीम आगे बढ़ सकती है। हमारी गेंदबाजी किसी भी टोटल का बचाव कर सकती है और अगर हम अपनी बल्लेबाजी में कुछ मुद्दों को ठीक कर सकते हैं, तो इस टीम में हर तरह से जाने की क्षमता है।"