वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में दो बार क्यों हुआ था टॉस

वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में दो बार क्यों हुआ था टॉस

अगर आप भी कभी गली क्रिकेटर रहे हों तो इस बात से इत्तेफाक रखते होंगे कि टॉस के दौरान अगर छोटी-मोटी कोई चूक हो जाती है तो फिर दूसरी बार टॉस होता है। वैसे तो गली क्रिकेट में सिक्के से कम किसी पाउच पर हिंदी या इंग्लिश के संबोधन के साथ टॉस होता है, लेकिन अगर ये टॉस किसी के शरीर से भी लग जाता है तो फिर दोबारा किया जाता है, लेकिन ऐसा ही अगर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में और वो भी विश्व कप जैसे विशाल टूर्नामेंट के फाइनल में हो तो आप इसे क्या कहेंगे।

जी हां, भारत और श्रीलंका के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में एक नहीं, बल्कि दो बार टॉस किया गया था। इसके पीछे की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है, लेकिन अच्छी बात ये है कि इस पर किसी की भी टीम या फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को भी इससे कोई परेशानी नहीं थी। अब जानिए कि विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में आखिरकार ऐसा क्या हुआ था, जब दो बार टॉस की नौबत आ गई।


दरअसल, विश्व कप 2011 के फाइनल के लिए मैच रेफरी जेफ क्रो, भारतीय कप्तान एमएस धौनी और श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा के साथ-साथ टॉस प्रेजेंटर भी पिच पर टॉस के लिए थे। एमएस धौनी ने सिक्का हवा में उछाला था, लेकिन खचाखच भरे मुंबई के स्टेडियम में फाइनल की वजह से शोर इतना था कि मैच रेफरी जेफ क्रो संगकारा की आवाज (हेड या टेल) नहीं सुन पाए थे। ऐसे में फैसला हुआ कि दोबारा टॉस किया जाएगा।


उस मुकाबले की बात करें तो इस मैच में दो बार टॉस फेंका गया था, जिसमें कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और मैच रेफरी ने लगभग 33 हजार लोगों की एकसाथ गूंजती आवाज के बीच श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा की आवाज (हेड या टेल) नहीं सुनी थी। यही वजह थी कि विश्व कप जैसे फाइनल में दोबारा टॉस हुआ था। दूसरी बार हुए टॉस में श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीता था और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था।

श्रीलंकाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए महेला जयवर्धने के शतक के दम पर निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 274 रन बनाए थे। वर्ल्ड कप फाइनल के हिसाब से ये स्कोर श्रीलंकाई टीम के लिए बहुत अच्छा माना जा रहा था, क्योंकि मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम का रिकॉर्ड भी ऐसा ही था कि जो टीम पहले बल्लेबाजी करेगी उसके जीतने के चांस ज्यादा होंगे। ऊपर से ये मुकाबला विश्व कप का फाइनल भी था।


हालांकि, भारतीय टीम को पहले ही ओवर में वीरेंद्र सहवाग और फिर कुछ देर बाद सचिन तेंदुलकर के रूप में दो झटके लगे और टीम दबाव में आ गई, लेकिन गौतम गंभीर (97 रन) नंबर 3 पर शानदार बल्लेबाजी की और विराट कोहली (35) के साथ तीसरे विकेट के लिए 80 से ज्यादा रन की साझेदारी हुई और फिर गंभीर ने एमएस धौनी (91) के साथ मैच को निकाला। बाद में युवराज और धौनी ने मैच फिनिश किया और भारत को 28 साल बाद विश्व कप जिताया।


चेन्नई ने पंजाब को 6 विकेट से हराया, हासिल की पहली जीत

चेन्नई ने पंजाब को 6 विकेट से हराया, हासिल की पहली जीत

आइपीएल के 14वें सीजन के आठवें मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने पंजाब किंग्स (PBKS) को छह विकेट से हरा दिया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धौनी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। ऐसे में पंजाब की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 106 रन बनाए। 107 रन के लक्ष्य को चेन्नई की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 15.4 ओवर में हासिल कर लिया। यह इस सत्र में चेन्नई की पहली जीत है। 


छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई के लिए रितुराज गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसिस की ओपनिंग जोड़ी मैदान पर उतरी। पिछले मैच के हीरो अर्शदीप सिंह ने रितुराज को 5 रन के स्कोर पर दीपक हुड्डा के हाथों कैच करवाया। मोइन अली को 46 रन पर मुरुगन अश्विन ने चलता किया। सुरैश रैना को शमी ने आठ रन पर आउट किया। इसके अगले ही गेंद पर अंबाती रायुडू डक पर पवेलियन लौट गए। फाफ डुप्लेसिस 36 और सैम कुर्रन पांच रन बनाकर नाबाद रहे।


पंजाब की पारी, गिरे 7 विकेट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब किंग्स को पहला झटका पहले ही ओवर में लगा जब मयंक अग्रवाल पहली ही गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। उनको दीपक चाहर ने पवेलियन भेजा। दूसरी सफलता सीएसके को रन आउट के रूप में मिली। केएल राहुल 5 रन बनाकर रवींद्र जडेजा के थ्रो के चलते रन आउट हो गए। क्रिस गेल के रूप में पंजाब को तीसरा झटका लगा जो दीपक चाहर की गेंद 10 रन बनाकर जडेजा के हाथों कैच आउट हुए। 


इसी ओवर में दीपक चाहर ने निकोलस पूरन को भी फंसाया, जो खाता भी नहीं खोल पाए। पांचवां विकेट दीपक चाहर ने सीएसके को दिलाया। उन्होंने दीपक हुड्डा को 10 रन के निजी स्कोर पर फाफ डुप्लेसिस के हाथों कैच आउट कराया। दीपक चाहर ने शानदार गेंदबाजी की और अपने 4 ओवर के कोटे में सिर्फ 14 रन खर्च किए और चार अहम विकेट अपने नाम किए। ये उनके आइपीएल करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

छठा झटका पंजाब किंग्स को झाय रिचर्डसन के रूप में लगा जो 15 रन बनाकर मोइन अली की गेंद पर बोल्ड हो गए। 7वीं सफलता सीएसके को मुरुगन अश्विन के रूप में मिली, जो 14 गेंदों में 6 रन बनाकर ड्वेन ब्रावो की गेंद पर फाफ डुप्लेसिस के हाथों कैच आउट हुए। आठवीं विकेट पंजाब की शाहरुख खान के रूप में गिरी जो 36 गेंदों में 47 रन बनाकर सैम कुर्रन की गेंद पर जडेजा के हाथों कैच आउट हुए। शमी 9 रन बनाकर नाबाद रहे।

पंजाब किंग्स की प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, दीपक हुड्डा, निकोलस पूरन, शाहरुख खान, झाय रिचर्डसन, मुरुगन अश्विन, रिले मेरेडिथ, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।

चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन

रितुराज गायकवाड़, फाफ डुप्लेसिस, मोइन अली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, एमएस धौनी (कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, सैम कुर्रन, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर।

CSK vs PBKS Head to Head


पंजाब की टीम और चेन्नई की टीम के बीच आइपीएल में कुल 23 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से 14 मुकाबले चेन्नई सुपर किंग्स ने जीते हैं, जबकि पंजाब किंग्स को 9 बार जीत मिली है। हालांकि, पिछले पांच मैचों में पंजाब की टीम का रिकॉर्ड एमएस धौनी की सीएसके के खिलाफ काफी खराब है। पिछले पांच मैचों में सिर्फ एक ही मैच पंजाब किंग्स सीएसके के खिलाफ जीतने में सफल हुई है। वहीं, मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोनों टीमों के रिकॉर्ड की बात करें तो पंजाब किंग्स जीत प्रतिशत के मामले में सीएसके से थोड़ी आगे है।


डॉक्टर की लापरवाही से बिगड़ा अभिनेत्री का चेहरा, सोशल मीडिया पर लगाई फटकार       Janhvi Kapoor कोरोना महामारी के बीच जमकर मना रही हैं वेकेशन       नहीं रहे अनुपम खेर को 'मनमोहन सिंह' बनाने वाले मेकअप आर्टिस्ट, अभिनेता ने जताया दुख       कंगना रनौत का अरविंद केजरीवाल पर तंज, बोलीं...       कभी फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थे ये एक्टर, वीडियो शेयर कर बोले...       Mira Rajput Kapoor ने फोटो शेयर कर अपनी फेवरेट ‘आईपीएल’ टीम का किया खुलासा!       KL Rahul के जन्मदिन पर रूमर्ड गर्लफ्रेंड आथिया शेट्टी ने दिलचस्प अंदाज में दी बधाई       आशुतोष राणा के बाद अब रेणुका शहाणे भी हुई कोरोना पॉजिटिव, बच्चे भी हुए संक्रमित       बेहतरीन फोटोग्राफर हैं शाहिद कपूर की बेटी मीशा, पत्नी मीरा की ये तस्वीर है प्रूफ       Madhuri Dixit Covid-19 की दूसरी लहर से हुई दुखी, सोशल मीडिया पर लिखी ये बात       हैदराबाद को मिली लगातार तीसरी हार, मुंबई ने 13 रन से जीता मुकाबला       चेन्नई ने पंजाब को 6 विकेट से हराया, हासिल की पहली जीत       राजस्थान ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को हराया, दर्ज की पहली जीत       बैंगलोर ने लगाई जीत की हैट्रिक, कोलकाता को 38 रन से हराया       पंजाब की दमदार शुरुआत, स्कोर हुआ 70 के पार       Samsung स्मार्टफोन खरीदने का शानदार मौका, मिल रहा भारी डिस्काउंट ऑफर       इस हफ्ते Xiaomi Mi Ultra, Apple समेत ये स्मार्टफोन भारत में देंगे दस्तक       Google Chrome को मिला बड़ा अपडेट, बदल जाएगा Google सर्च का अंदाज       POCO M2 का नया वेरिएंट 21 अप्रैल को होगा लॉन्च, कीमत 10,000 रुपये से होगी कम       Samsung Galaxy A22 स्मार्टफोन जल्द भारत में होगा लॉन्च, BIS लिस्टिंग से हुआ खुलासा