T20 World Cup में पहली बार भारत के लिए खेलेंगे ये 7 खिलाड़ी, एक से बढ़कर है एक

T20 World Cup में पहली बार भारत के लिए खेलेंगे ये 7 खिलाड़ी, एक से बढ़कर है एक

ICC T20 World Cup 2021 के लिए बुधवार 8 सितंबर को टीम इंडिया का एलान हो गया। इसी के साथ ये भी सामने आ गया कि किन-किन खिलाड़ियों को पहली बार टी20 विश्व कप की टीम में चुना गया है। पांच साल के बाद होने जा रहे आइसीसी के इस मेगा इवेंट के लिए बीसीसीआइ ने ऐसे सात खिलाड़ियों को 15 सदस्यीय टीम में जगह दी है, जो पहली बार टी20 विश्व कप खेलने उतरेंगे।

दरअसल, भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं ने टी20 विश्व कप के लिए चुनी गई टीम में अनुभवी और युवा खिलाड़ियों को शामिल किया है, जिससे टीम संतुलित नजर आती है, लेकिन 8 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनको टी20 विश्व कप खेलने का अनुभव है और 7 खिलाड़ी इस टीम में ऐसे हैं, जो पहली बार देश के लिए टी20 विश्व कप में नीली जर्सी में नजर आएंगे। इन खिलाड़ियों में केएल राहुल जैसे दिग्गज खिलाड़ी का नाम शामिल है।

केएल राहुल

दाएं हाथ के बल्लेबाज केएल राहुल ने साल 2016 में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था और इसके बाद से अब तक उन्होंने 49 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिनमें 39 से ज्यादा के औसत से 2 शतक और 12 अर्धशतकों के साथ कुल 1557 रन बनाए हैं।

रिषभ पंत

विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने साल 2017 में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था और इसके बाद से अब तक उन्होंने 21 से ज्यादा के औसत से 2 अर्धशतकों के साथ कुल 512 रन बनाए हैं।


सूर्यकुमार यादव

दमदार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भी पहली बार टी20 विश्व कप खेलेंगे। यहां तक कि जब आखिरी बार टी20 विश्व कप खेला गया था तो इंटरनेशनल क्रिकेट में शायद ही कोई इनको नाम को जानता होगा। इसी साल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सूर्यकुमार यादव 4 मैचों में दो अर्धशतक जमा चुके हैं।

अक्षर पटेल

टी20 विश्व कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम में अक्षर पटेल एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टी20 विश्व कप 2016 से पहले डेब्यू किया था और वे 2015 से अब तक कुल 12 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल पाए हैं, जिनमें उनके नाम 12 विकेट दर्ज हैं।

वरुण चक्रवर्ती

मिस्ट्री स्पिनर कहे जा रहे वरुण चक्रवर्ती ने इसी साल टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए डेब्यू किया था। हालांकि, पिछले साल भी उनके पास इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का मौका था, लेकिन फिटनेस के कारण उनको बाहर होना पड़ा था। वे अब तक तीन मैचों में 2 विकेट चटका पाए हैं।


इशान किशन

बैकअप विकेटकीपर के तौर पर इशान किशन को टीम में जगह मिली है। उनको अभी तक सिर्फ दो टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का अनुभव है। उन्होंने इसी साल भारत के लिए डेब्यू किया था और फिर चोटिल हो गए थे।

राहुल चाहुर

टी20 विश्व कप 2021 के लिए चुनी गई 15 सदस्यीय टीम में 5 टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेल चुके स्पिनर राहुल चाहर को भी मौका मिला है, जिन्होंने 7 विकेट इस प्रारूप में चटकाए हैं। वे वनडे इंटरनेशनल मैच भी खेल चुके हैं।


पाकिस्तानी दिग्गज का दावा, कहा- अगर मैं इस्तीफा नहीं देता तो बड़ी समस्या खड़ी हो जाती

पाकिस्तानी दिग्गज का दावा, कहा- अगर मैं इस्तीफा नहीं देता तो बड़ी समस्या खड़ी हो जाती

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस ने हाल ही में टी20 विश्व कप 2021 से पहले पाकिस्तान टीम के गेंदबाजी कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था। मुख्य कोच मिस्बाह उल हक ने भी अपना पद छोड़ दिया था। अब इस बारे में वकार यूनिस ने खुल कर बात की है। एक विशेष साक्षात्कार में क्रिकेट पाकिस्तान से बात करते हुए, वकार ने कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में हालिया बदलावों के बाद इस्तीफा देना एक बुद्धिमानी थी।

उन्होंने कहा, "मेरे इस फैसले के पीछे दो से तीन कारण थे। जाहिर है, परिवार के साथ समय बिताना उनमें से एक था जो कोविड-19 के कारण मुश्किल होता जा रहा था। साथ ही, नए पीसीबी अध्यक्ष (रमीज राजा) की नियुक्ति और उनके शासन के बाद यह बुद्धिमानी की बात यह थी, क्योंकि ऐसा लग रहा था कि वह (राजा) एक नया सेटअप लाना चाहते हैं। इसलिए, जब मिस्बाह ने इस्तीफा दिया, तो मैंने उसी का पालन करने का फैसला किया।"

पाकिस्तान टीम के पूर्व दिग्गज वकार यूनिस ने आगे बताया, "अगर हमने यह फैसला नहीं लिया होता तो बड़ी समस्या खड़ी हो जाती। विवाद हो सकता था। मेरे पास क्रिकेट बोर्ड और उसके इतिहास को समझने का पर्याप्त अनुभव है। जब कोई नया सेटअप कार्यभार संभालता है, तो उनके काम करने का अपना तरीका होता है और उन सभी को ध्यान में रखते हुए यह करना एक समझदारी की बात थी।"

उन्होंने अगले महीने शुरू होने वाले मेगा इवेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पाकिस्तान का भी समर्थन किया। वकार ने कहा, "विश्व कप एक छोटा टूर्नामेंट है और अगर आपके खिलाड़ी फार्म में हैं और किस्मत आपका साथ देती है, तो टीम आगे बढ़ सकती है। हमारी गेंदबाजी किसी भी टोटल का बचाव कर सकती है और अगर हम अपनी बल्लेबाजी में कुछ मुद्दों को ठीक कर सकते हैं, तो इस टीम में हर तरह से जाने की क्षमता है।"