डेब्यू टेस्ट में शेफाली वर्मा ने मचाया धमाल, कर ली सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी

डेब्यू टेस्ट में शेफाली वर्मा ने मचाया धमाल, कर ली सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी

भारतीय महिला टीम की विस्फोटक ओपनर शेफाली वर्मा ने अपना डेब्यू टेस्ट मैच यादगार बना लिया है। इंग्लैंड जैसी दमदार टीम के खिलाफ 17 साल की इस युवा बल्लेबाज ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दोनों ही पारियों में अर्धशतक जमाया। पहली पारी में शतक से महज 4 रन से चूकने वाली शेफाली ने दूसरी पारी में बेहतरीन अर्धशतक जमाया। इस एक पारी की बदौलत उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर की बराबरी कर ली है।

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में खेलने उतरी शेफाली ने दमदार बल्लेबाजी से सबका दिल जीत लिया। वनडे और टी20 में अपनी तूफानी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित करने वाली इस बल्लेबाज ने टेस्ट में भी दमदार आगाज किया। पहले मैच की पहली पारी में इंग्लैंड के बेहतरी आक्रमण के खिलाफ 96 रन की पारी खेल डाली।

153 गेंद पर 13 चौके और 2 छक्के की मदद से उन्होंने यह पारी खेली। इसके बाद दूसरी पारी में खेलने उतरी शेफाली ने वहीं से शुरुआत की जहां पहली पारी में खत्म किया था। तीसरे दिन का खत्म होने के वक्त वह 68 गेंद पर 11 चौके की मदद से 55 रन बनाकर नाबाद खेल रही थीं।

शेफाली ने की गावस्कर की बराबरी


अपने डेब्यू टेस्ट मैच की दोनों ही पारियों में अर्धशतक बनाने वाली शेफाली पहली महिला जबकि दूसरी भारतीय ओपनर बन गई हैं। इससे पहले भारत की तरफ से पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर ने डेब्यू टेस्ट में दोनों पारी में अर्धशतक बनाने का कमाल किया था। अब शेफाली ने भी टेस्ट में डेब्यू करते हुए दोनों पारी में पचास रन से उपर बनाए हैं। इससे पहले वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा जैसे धुरंधर भी ऐसा करने से चूक गए थे। 


भारतीय टीम के लिए T20 डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी की तारीफ

भारतीय टीम के लिए T20 डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी की तारीफ

IPL 2020 के प्रदर्शन के आधार पर कोलकाता नाइट राइडर्स के मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को भारतीय टीम में ऑस्ट्रेलिया के दौरे के लिए चुना गया था। वरुण चक्रवर्ती को पिछले साल नवंबर में ही टी20 क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिल जाता, लेकिन वे चोटिल हो गए और समय रहते फिटनेस टेस्ट नहीं पास कर पाए। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए वरुण चक्रवर्ती को चुना गया, लेकिन फिटनेस टेस्ट के कारण उनको मौका नहीं मिला। हालांकि, अब श्रीलंका के दौरे पर उनको टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला, जिससे पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण काफी खुश हैं।

वीवीएस लक्ष्मण ने स्टार स्पोर्ट्स के शो गेम प्लान में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले के साथ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने के लिए वरुण चक्रवर्ती की तारीफ की। उन्होंने कहा, "सबसे पहले, मुझे खुशी है कि उन्हें (वरुण चक्रवर्ती) यह मौका मिला, क्योंकि दो बार वह पहले ही चुने जा चुके थे, लेकिन फिटनेस टेस्ट पास नहीं कर पा रहे थे और टीम का हिस्सा नहीं बन पा रहे थे। मुझे लगता है कि उनकी गेंदबाजी को लेकर रहस्य के बारे में काफी चर्चा है। मैं सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज के साथ बात कर रहा था और वे सभी मैच के विभिन्न हिस्सों और चरणों में जिस तरह से और जिस तरह से गेंदबाजी करते हैं, उससे वे सभी प्रभावित हैं।"


उन्होंने आगे बताया, "वह नई गेंद से भी गेंदबाजी कर सकता है, वह आकर विकेट ले सकता है जब भी कप्तान और टीमें साझेदारी तोड़ना चाहें। इसका मतलब है कि वह एक्स-फैक्टर है। और हम चाहते हैं कि उसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अनुभव मिले और ऐसा करने का एकमात्र तरीका है कि उन्हें मैच खेलने को मिलने चाहिए। इसलिए, मुझे यकीन है कि वह वास्तव में इस अवसर की प्रतीक्षा कर रहा है, लेकिन एक चीज जो हमने वर्षों से महसूस की है, वह यह सुनिश्चित करती है कि आप उसे मौका दें। पहले गेम से चमत्कार की उम्मीद न करें। एक खिलाड़ी में धैर्य और विश्वास दिखाना बहुत जरूरी है।" अपने डेब्यू मैच में वरुण चक्रवर्ती ने 4 ओवर में 28 रन देकर एक विकेट लिया।