रमीज रजा ने कहा कि रोहित शर्मा वनडे के सबसे बड़े खिलाड़ी, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं खेलने से भारत का नुकसान

रमीज रजा ने कहा कि रोहित शर्मा वनडे के सबसे बड़े खिलाड़ी, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं खेलने से भारत का नुकसान

भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है जहां वह वनडे सीरीज के अभियान की शुरुआत करेगी। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज रजा ने वनडे सीरीज में रोहित शर्मा का नहीं होना टीम इंडिया के लिए नुकसानदायक बताया है। इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन में चोटिल होने के बाद चयनकर्ताओं ने रोहित को वनडे और टी20 टीम से बाहर रखा था। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उनका नाम सिर्फ टेस्ट टीम में शामिल किया गया है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले तीन वनडे और इतने ही टी20 मैचों के मुकाबले खेले जाएंगे। टीम इंडिया लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में बेहद ताकतवर है। पिछले दौरे पर टीम ने वनडे में जीत हासिल की थी जबकि टी20 सीरीज बराबर की थी। इस बार ओपनर रोहित शर्मा नहीं होंगे जिसकी कमी टीम को जरूर खलेगी।

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान रमीज ने कहा, "चैनल ने कहा है कि विराट के नहीं होने से उनकी कमाई पर फर्क पड़ेगा। यह बड़ी सीरीज है। रोहित शर्मा मैच विनर है और उन्होंने वनडे में दो सौ रन बनाए हुए हैं। बड़े खिलाड़ी भले मैच में रन बनाए या ना बनाए लेकिन विरोधी टीम उनके बारे में रणनीति जरूर बनाती है। इसलिए रोहित शर्मा के नहीं होने से को क्षति है वो काफी बड़ी है। ये बहुत ही ज्यादा खलने वाला है। क्योंकि उनको लिमिटेड ओवर क्रिकेट के वो इस समय सबसे बड़े खिलाड़ी हैं।"

"मुझे लगता है कि रोहित को टेस्ट मैच में उपलब्ध होने पर जरूर खेलना चाहिए क्योंकि उनका फॉर्म अच्छा है। आइपीएल में उन्होंने अच्छा खेल दिखाया है। जो फॉर्म में खिलाड़ी है उसको जरूर ही मैच में होना चाहिए। मेरा तो हमेशा से यही मानना है कि फॉर्मेट कुछ नहीं होता फॉर्म सबकुछ है। जो खिलाड़ी जिस फॉर्मेट में अच्छा कर रहा है उसे अगले फ़ॉर्मेट में लेकर जाना चाहिए।"


अजीत अगरकर के नाम दर्ज हैं कई रिकॉर्ड

अजीत अगरकर के नाम दर्ज हैं कई रिकॉर्ड

क्रिकेट की दुनिया में जिन बेहतरीन ऑलराउंडरों ने फैंस का दिल जीता है, उनमें अजीत अगरकर का नाम विशेष तौर पर उल्लेखनीय है। अजीत अगरकर ने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में भारत का प्रतिनिधित्व किया और दो सौ से ज्यादा मैच खेले। अपने क्रिकेट जीवन के दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड भी बनाए।

वे वनडे क्रिकेट मैच में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। मुंबई में 4 दिसंबर 1977 को जन्मे अजीत अगरकर ने आईपीएल में भी हिस्सा लिया था और दिल्ली डेयरडेविल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स का प्रतिनिधित्व किया।

वनडे में तोड़ा था डेनिस लिली का वर्ल्ड रिकॉर्ड
अगरकर ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत में ही ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनिस लिली का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया था। उन्होंने 23 वनडे मैचों में ही सबसे तेज 50 विकेट लेकर लिली को पीछे छोड़ा था। अगरकर का यह रिकॉर्ड 1998 से 2009 तक उनके नाम रहा मगर इसके बाद श्रीलंका के स्पिनर अजंता मेंडिस ने उनका यह रिकॉर्ड तोड़ दिया था। मेंडिस ने 19 वनडे मैचों में 50 विकेट लेकर अगरकर को पीछे छोड़ा था।

21 गेंदों पर बना डाले थे 50 रन
अगरकर के नाम वनडे क्रिकेट में एक और रिकॉर्ड दर्ज है। अगरकर ने भारत की ओर से खेलते हुए 21 गेंदों पर 50 रन बनाकर रिकॉर्ड कायम किया था। अगरकर ने यह कमाल वर्ष 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ दिखाया था। उस मैच में उन्होंने 3 विकेट भी हासिल किए थे।

इसके अलावा भारत की तरफ से सबसे कम वनडे मैचों में 1000 रन और 200 विकेट लेने का गौरव भी अगरकर को ही हासिल है। अगरकर ने 133 मैचों में यह कमाल दिखाया था और दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर शॉन पोलाक को पीछे छोड़ दिया था। पोलाक ने 138 वनडे मैच खेलकर यह उपलब्धि हासिल की थी मगर अगरकर ने उनसे कम मैचों में ही यह कमाल कर दिखाया था।

लॉट्स में दिखाया था यह कमाल
लॉर्ड्स के मैदान को क्रिकेट का मक्का कहा जाता है और और हर बल्लेबाज का सपना लार्ड्स में शतक जड़ने का होता है। अजीत अगरकर ने लार्ड्स के मैदान में अनोखा रिकॉर्ड कायम किया था।

उन्होंने नंबर आठ पर बैटिंग करते हुए टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़कर हर किसी को हैरान कर दिया था। इसके अलावा अगरकर ने वनडे मैचों में सबसे ज्यादा बार एक पारी में 4 विकेट लिए हैं। उन्होंने 191 वनडे मैचों में 12 बार 4 विकेट लेने का कारनामा किया है।

अगरकर का क्रिकेट करियर
यदि अजीत अगरकर के क्रिकेट करियर को देखा जाए तो वनडे क्रिकेट में वे काफी प्रभावशाली खिलाड़ी थे। उन्होंने 191 वनडे मैचों में 288 विकेट लिए। 42 रन देकर छह विकेट वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।

इसके अलावा अगरकर ने टेस्ट मैचों और टी-20 मुकाबलों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया। अगरकर ने 26 टेस्ट मैचों में 58 जबकि चार टी-20 मुकाबलों में तीन विकेट लिए। 26 टेस्ट मैच में उन्होंने 571 रन बनाए जिसमें एक शतक भी शामिल है। 151 वनडे मैचों की 113 पारियों में अगरकर ने 1269 रन बनाए जिसमें तीन अर्धशतक भी शामिल हैं। वनडे में उनका बेस्ट स्कोर 95 रन रहा है।

2013 में लिया था संन्यास
अगरकर की कप्तानी में मुंबई की क्रिकेट टीम ने वर्ष 2013 में 40वां रणजी ट्राफी खिताब जीता था। अगरकर ने वर्ष 1998 में टेस्ट और वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था जबकि उन्होंने 2006 में टी-20 क्रिकेट में डेब्यू किया था। अगरकर ने 2013 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का एलान कर दिया था।

धर्म की दीवार तोड़कर की शादी
अजीत अगरकर की प्रेम कहानी भी काफी अलग रही है और उन्होंने धर्म की दीवार तोड़ते हुए फातिमा से शादी की है। अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत में ही अगरकर की मुलाकात फातिमा से हुई थी। दरअसल फातिमा अगरकर के करीबी दोस्त मजहर की बहन हैं। फातिमा भी कभी-कभी अपने भाई के साथ अगरकर का मैच देखने के लिए स्टेडियम जाया करती थी और इसी दौरान दोनों की मुलाकात हुई जो जल्द ही दोस्ती में बदल गई।


परिवार नहीं था शादी के लिए तैयार
बाद में अगरकर और फातिमा की दोस्ती कब प्यार में बदल गई, यह बात उन दोनों को भी पता नहीं चली। जल्द ही दोनों को अहसास हो गया है कि वह अब एक-दूसरे के बिना गुजारा नहीं कर सकते।

दोनों के परिवार वाले इस रिश्ते के लिए तैयार नहीं थे, लेकिन आखिरकार प्यार की ही जीत हुई और 9 फरवरी 2002 को दोनों ने शादी कर ली।

अब दोनों अपनी मौजूदा जिंदगी से काफी खुश हैं और दोनों का एक बेटा भी है जिसका नाम उन्होंने राज रखा है। टीम इंडिया के जब भी बेहतरीन ऑलराउंडरों की चर्चा होती है तो उनमें अजीत अगरकर का नाम काफी प्रमुखता से लिया जाता है।


PCB ने किया ऐलान! इस देश में खेला जाएगा एशिया कप 2021       अजीत अगरकर के नाम दर्ज हैं कई रिकॉर्ड       भारत की हुई जीत, ऑस्ट्रेलिया 11 रनों से हारा       इस नए नियम से भारत को मिली संजीवनी, जानिए इसके बारे में       टीम में न होने पर भी चहल बने हीरो, भारत को ऐसे जिताया पहला टी-20       NCB अफसरों पर एक्शन, ड्रग्स केस में भारती समेत इनसे जुड़े तार       कंगना से भिड़े दिलजीत, गुस्से में बोले पंजाबी सिंगर       नेहा-रोहनप्रीत का TV शो, शादी के बाद पहली बार दिखें साथ       किसानों के मुद्दे पर मीका सिंह ने कंगना को सुनाई खरी-खोटी       सैफ की चाहत, बेटे की इस एक्टर की तरह बॉलीवुड में हो धमाकेदार एंट्री       दिलजीत दोसांझ से पंगा लेना कंगना को पड़ा भारी       इस एक्ट्रेस ने पहनी ऐसी ड्रेस, सोशल मीडिया पर हुईं ट्रोल       जावेद जाफरी की ये बातें नहीं जानते होंगे आप       कंगना और दलजीत के फैंस में हुआ बड़ा जंग, ट्विटर पर किए ये कमेंट       इस एक्ट्रेस का सबसे बड़ा खुलासा, कहा...       बॉलीवुड के नेचुरल एक्टर, काजोल की नानी से था रिश्ता       फैशनेबल युग फैशन प्रीन्योर, चौंका दिया सबको       किसानों के प्रदर्शन पर धर्मेंद्र ने ट्वीट किया डिलीट, लोगों ने किया ट्रोल       किसानों पर बयान के बाद निशाने पर कंगना       ओम प्रकाश शर्मा ने कहा कि धांधली से चुनाव जीती BJP, 13 को करेंगे आंदोलन का ऐलान