राजस्थान ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को हराया, दर्ज की पहली जीत

राजस्थान ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को हराया, दर्ज की पहली जीत

IPL 2021 RR vs DC इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के शुरुआत में ही रोमांचक मैच देखने को मिल रहे हैं। टूर्नामेंट का सातवां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रिषभ पंत के अर्धशतक के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 147 रन बनाए। जवाब में क्रिस मौरिस की तूफानी पारी के दम पर 19.4 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर टीम ने जीत का लक्ष्य हासिल किया। 

डेविड मिलर का अर्धशतक, मौरिस ने पलटा मैच 

दिल्ली के खिलाफ पारी की शुरुआत करने मनन वोहरा के साथ जोस बटलर उतरे। तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर टीम को पहला मनन 9 रन बनाकर आउट हुए। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर क्रिस वोक्स ने जोस बटलर को 2 रन पर आउट कर वापस भेज दिया। पिछले मैच में शतक बनाने वाले कप्तान संजू सैमसन भी 4 रन बनाकर कगीसो रबादा की गेंद पर शिखर धवन को कैच दे बैठे। 


टीम 2 रन के स्कोर पर शिवम दुबे के रूप में आवेश खान ने चौथा झटका दिया। इसके ठीक बाद रियान पराग भी 2 रन के स्कोर पर ही अपना विकेट गंवा बैठे। राहुल तेवतिया 19 रन बनाकर रबादा के बाउंसर पर विकेट गंवा बैठे। लगातार गिरते विकटों के बीच डेविड मिलर ने 40 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। 56 रन के स्कोर पर आवेश की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में मिलर आउट हुए। 

क्रिस मौरिस ने 18 गेंद पर 36 रन की पारी खेलते हुए टीम को हारा हुआ मैच जिताया। आखिरी के ओवर में उन्होंने छक्का लगाकर टीम को जीत तक पहुंचाया।


दिल्ली की पारी, पंत का पचासा

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम को पहला झटका 5 रन के कुल स्कोर पर लगा जब पृथ्वी शॉ 2 रन बनाकर जयदेव उनादकट की गेंद पर डेविड मिलर के हाथों कैच आउट हुए। दूसरी सफलता राजस्थान को शिखर धवन के रूप में मिली, जो 11 गेंदों में 9 रन बनाकर जयदेव उनादकट की गेंद पर संजू सैमसन के हाथों कैच आउट हुए। तीसरे विकेट के रूप में अजिंक्य रहाणे पवेलियन लौटे, जो सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हुए।


दिल्ली को चौथा झटका मार्कस स्टोइनिस के रूप में लगा जो खाता तक नहीं खोल सके और मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट हुए। रिषभ पंत ने 30 गेंदों में अर्धशतक जड़ा, लेकिन वे 51 रन के निजी स्कोर पर रियान पराग के थ्रो के चलते रन आउट हो गए। छठा विकेट दिल्ली का ललित यादव के रूप में गिरा जो 20 रन बनाकर क्रिस मौरिस का शिकार बने।

सातवां विकेट टॉम कुर्रन के रूप में गिरा जो 21 रन बनाकर मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। आठवें विकेट के रूप में आर अश्विन पवेलियन लौटे, जो 7 रन बनाकर रन आउट हो गए। क्रिस वोक्स 15 रन बनाकर और कगिसो रबादा 9 रन बनाकर नाबाद लौटे।


इस मैच के लिए राजस्थान की टीम में दो बदलाव देखऩे को मिले हैं। बेन स्टोक्स की जगह डेविड मिलर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। वहीं, श्रेयस गोपाल के स्थान पर जयदेव उनादकट को मौका दिया गया है। दिल्ली कैपिटल्स ने भी दो बदलाव देखने को मिले हैं। शिमरोन हेटमायर की जगह कगिसो रबादा को मौका मिला है, जबकि ललित यादव आइपीएल में डेब्यू कर रहे हैं। उन्हें अमित मिश्रा की जगह मौका दिया गया है।

राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन

जोस बटलर, मनन वोहरा, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), डेविड मिलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, शिवम दुबे, जयदेव उनादकट, क्रिस मौरिस, मुस्तफिजुर रहमान और चेतन सकारिया।

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, क्रिस वोक्स, आर अश्विन, टॉम कुर्रन, ललित यादव, कगिसो रबादा और आवेश खान।

ये मुकाबला भी रोमांचक होगा, क्योंकि दोनों टीमों के कप्तान पहली बार कप्तानी कर रहे हैं और पहली बार ही आइपीएल में आमने-सामने होंगे। दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी रिषभ पंत के पास है, जबकि राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन हैं।

राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आइपीएल में अब तक 22 बार भिड़ंत हो चुकी है। खास बात ये है कि दोनों टीमों का पलड़ा बराबर का है, क्योंकि 11 मैच राजस्थान रॉयल्स ने जीते हैं, जबकि इतने ही मैच दिल्ली की टीम ने भी जीते हैं। हालांकि, हैरान करने वाले आंकड़े ये हैं कि पिछले पांच मैचों में राजस्थान रॉयल्स को दिल्ली की टीम के हाथों हार झेलनी पड़ी है। ऐसे में टीम के नए कप्तान संजू सैमसन के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होगी कि इस हार के सिलसिले को तोड़ा जाए। वहीं, वानखेड़े में राजस्थान की टीम का जीत प्रतिशत दिल्ली से बेहतर है।


Ajinkya Rahane ने लगवाया Covid-19 Vaccine का पहला डोज

Ajinkya Rahane ने लगवाया Covid-19 Vaccine का पहला डोज

मुंबई: भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने शनिवार को कोविड-19 वायरस टीके का पहला डोज लगावा लिया है उन्होंने ट्वीट कर फैंस को ये जानकारी दी है

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)  भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) टीम का भाग थे लीग के बायो बबल में कोविड-19 के कई मुद्दे आने के बाद इसे मंगलवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया  

32 साल के रहाणे न्यूजीलैंड के विरूद्ध विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और उसके बाद इंग्लैंड के विरूद्ध टेस्ट श्रृंखला के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान हैं

रहाणे ने अपनी तस्वीर के साथ ट्विटर हैंडल से लिखा है ,‘टीके का पहला डोज आज लगवा लिया मैं सभी से रजिस्ट्रेशन करवाने और टीके लगवाने की अपील करता हूं’

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने मार्च के पहले हफ्ते में पहला डोज लिया था उस समय 45 साल से ऊपर के लोगों को टीके लगने प्रारम्भ हुए थे सरकार ने एक मई से 18 साल से ऊपर के सभी नागरिकों के लिए टीकाकरण प्रारम्भ कर दिया है

 बीसीसीआई (BCCI) की सीनियर सेलेक्शन कमिटी ने शुक्रवार को इस वर्ष जून में होने वाली World Test Championship Final के लिए हिंदुस्तान की टेस्ट टीम का ऐलान कर दिया न्यूजीलैंड के विरूद्ध वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल 18 जून को साउथेम्प्टन में खेला जाएगा, जबकि इंग्लैंड के विरूद्ध सीरीज चार अगस्त से प्रारम्भ होगी

टीम इस प्रकार है (India’s squad): रोहित शर्मा, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, केएल राहुल (फिटनेस क्लीयरेंस के अधीन), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर, फिटनेस क्लीयरेंस के अधीन)


प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं के लिए कितना जरुरी है घी का सेवन       गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद होता है जीरे के पानी का सेवन       मोटे कूल्हों से है परेशान तो करें ये आसान उपाय       ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए कुछ खास उपाय       अगर दिखाई दें ये लक्षण तो हो सकता है टीबी       स्वाद से खाया जाने वाला पापड़ भी हो सकता है मौत का कारण       हार्ट के लिए फायदेमंद होती है अदरक और हल्दी की चाय       अच्छा तो इस वजह से प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वरदान है तुलसी       मच्छरों से होने वाले मलेरिया से बचना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय       औरतों को जरूर पीना चाहिए पपीते का जूस       गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है चीकू, जानें       बच्चों को एलर्जी और एक्ज़िमा की समस्या से बचाती है मूंगफली       पाइल्स की समस्या से छुटकारा दिलाते है अशोक के बीज       सुबह उठते ही लगातार आती है छींक तो करें ये उपाय       शारीरिक बिमारियों में फायदेमंद है नीम का तेल       मानसिक तनाव को दूर करता है केले का फूल       मूली के जूस पीने के भी है कई फायदे       जलने पर करें ये उपाय, तुरन्त मिलेगा ये फायदा       सर्दी जुकाम में बन्द नाक से राहत देते है ये घरेलु इलाज       हार्ट अटैक की संभावना को कम करती है बड़ी इलायची