NZ vs AUS, T20 WC Final: डेवॉन कॉनवे की स्थान लेगा केकेआर का विस्फोटक बल्लेबाज

NZ vs AUS, T20 WC Final: डेवॉन कॉनवे की स्थान लेगा केकेआर का विस्फोटक बल्लेबाज

नई दिल्ली  आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 का फाइनल (T20 World Cup final) ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (New Zealand vs Australia) के बीच खेला जाएगा दोनों ही टीमें अपना पहला खिताब जीतने की प्रयास करेंगी फाइनल से पहले हालांकि कीवी टीम को जबरदस्त झटका लगा है टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे (Devon Conway) नहीं खेलेंगे कॉनवे ने इंग्लैंड के विरूद्ध पहले सेमीफाइनल में टीम को जीत दिलाने में अहम किरदार निभाई थी उन्होंने 46 रन की पारी खेलकर मुश्किल में फंसी टीम को उबारने का कार्य किया था हालांकि, आउट होने के बाद कॉनवे ने निराशा में स्वयं अपने दाएं हाथ को बैट पर जोर से दे मारा था, जिसके कारण उनका हाथ टूट गया चोटिल कॉनवे की स्थान टिम सिफर्ट (Tim Seifert) अब फाइनल खेलेंगे सिफर्ट आईपीएल (IPL) में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की ओर से खेलते हैं

26 वर्षीय सिफर्ट कीवी टीम के विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं वनडे और टी20 दोनों में इस बल्लेबाज का हड़ताल रेट 120 से ऊपर है दाएं हाथ के बल्लेबाज सिफर्ट 36 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में 132 की हड़ताल रेट से 703 रन बना चुके हैं उनके नाम पांच अर्धशतक भी दर्ज है उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 84 का है जो उन्होंने पाक के विरूद्ध बनाया था सिफर्ट आमतौर पर ओपनिंग करते हैं लेकिन फाइनल मुकाबले में वह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतर सकते हैं

चोटिल होने के बावजूद डेवॉन कॉनवे टीम के साथ पूरी तरह डटे हुए हैं न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने एक वीडियो शेयर किया जिसमें कॉनवे साथी खिलाड़ी सिफर्ट को विकेटकीपिंग का एक्सरसाइज करा रहे हैं


बेहद सरलता से आउट हुए विराट कोहली रह गए दंग, देखें VIDEO

बेहद सरलता से आउट हुए विराट कोहली रह गए दंग, देखें VIDEO

सेंचुरियन2018 में भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर गई थी. जोहानिसबर्ग में टीम इंडिया को नेट प्रैक्टिस में बॉलिंग करने के लिए कुछ लोकल गेंदबाजों को बुलाया गया था. उसमें दो जुड़वा भाई थे. उनमें से एक 17 वर्षीय ने भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेटरों को खूब परेशान किया था.

अब आप सोच रहे हैं हम यहां 2018 दौरे और नेट बॉलर की बात क्यों कर रहे हैं? तो बता दें कि उसी नेट बॉलर मार्को जेनसेन ने को सेंचुरियन टेस्ट की दूसरी पारी में 18 रनों पर आउट कर दिया.

बॉक्सिंग डे टेस्ट के चौथे दिन लंच के बाद पहले ही ओवर की पहली गेंद पर विराट कोहली अपना विकेट गंवा बैठे. डेब्यू स्टार मार्को की गेंद गुड लेंथ पर टप्पा खाने के बाद ऑफ स्टंप से बहुत ज्यादा बाहर निकल रही थी और कोहली बल्ला अड़ा बैठे. बाकी का कार्य विकेट के पीछे खड़े क्विंटन डि कॉक ने पूरा किया. बहुत सरलता से कोहली का सीधा कैच लपक लिया. कोहली आउट होने के बाद दंग दिखे. कुछ देर तक वहीं खड़े रह गए.

विराट कोहली के लिए पिछले दो साल संघर्ष वाले रहे हैं. उन्होंने अपना अंतिम शतक बांग्लादेश के विरूद्ध 2019 में लगाया था. उसके बाद से वह कोई बड़ी पारी नहीं खेल सके. सेंचुरियन टेस्ट की बात करेंगे तो यहा वह पहली पारी में भी ऐसे ही हाउट हुए थे.

2021 की बात करें तो कोहली ने 11 टेस्ट में महज 28.21 की औसत से 536 रन बनाए. इस दौरान उनके नाम 4 अर्धशतक रहे, जबकि बेस्ट स्कोर 72 रहा. बेकार फॉर्म की वजह से ही उन्हें टी-20 टीम की कप्तानी छोड़नी पड़ी, जबकि बाद में बीसीसीआई ने वनडे की कप्तानी से भी हटाने का निर्णय किया.


गौरतलब है कि हिंदुस्तान ने अपनी दूसरी पारी में 174 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका के सामने 305 रन का लक्ष्य रखा. हिंदुस्तान ने पहली पारी में 327 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को 197 रन पर आउट करके 130 रन की बढ़त हासिल की थी. हिंदुस्तान की तरफ से दूसरी पारी में ऋषभ पंत ने सर्वाधिक 34 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका के लिए कागिसो रबाडा और मार्को जेनसेन ने चार-चार जबकि लुंगी एनगिडी ने दो विकेट लिए.