'हसन ने तो कैच छोड़ा लेकिन आप तो दिमाग लगा लेते', दामाद शाहीन पर भड़के शाहिद अफरीदी

'हसन ने तो कैच छोड़ा लेकिन आप तो दिमाग लगा लेते', दामाद शाहीन पर भड़के शाहिद अफरीदी

नई दिल्ली
पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) से बहुत नाराज हैं. उन्होंने बोला कि जिस तरह शाहीन (Shaheen) ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध 19वें ओवर में अच्छी गेंदबाजी नहीं की.

पाकिस्तान के समां टीवी (Samaa TV) से बात करते हुए शाहिद (Shaheen) ने बोला कि बेशक हसन अली (Hasan Ali) ने ओवर की तीसरी गेंद पर कैच छोड़ दिया था लेकिन इसके बाद भी शाहीन (Shaheen) को समझदारी से गेंदबाजी करनी चाहिए थी.

बताते चलें कि शाहिद (Shahid) की बड़ी बेटी अक्सा और शाहीन की सगाई हो चुकी है. और जल्द ही दोनों की विवाह होने वाली है. मई में दोनों परिवारों ने इस संबंध की पुष्टि की थी.



उन्होंने कहा, 'मैं एक बात को लेकर शाहीन से खुश नहीं हूं. ठीक है, हसन अली ने कैच छोड़ दिया (Hasan Dropped Catch) था लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि आप बुरी गेंदबाजी करेंगे और लगातार तीन छक्के खाएंगे.'




शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने आगे बोला कि शाहीन को मैथ्यू वेड (Matthew Wade) के विरूद्ध वाइड यॉर्कर फेंकनी चाहिए थीं न कि उनकी लगातार उनकी आर्क में फेंकते रहना चाहिए था.



उन्होंने कहा, 'शाहीन के पास इतनी गति (Shaheen Afridi Pace) है उसे इसका इस्तेमाल समझकर करना चाहिए था. यदि कैच छूट भी गया था तो उसे अपना दिमाग लगाना चाहिए था और इस गति के साथ ऑफ स्टंप के बाहर यॉर्कर फेंकनी चाहिए थीं. वह इस तरह का गेंदबाज नहीं है जिस पर ऐसे शॉट लगाए जाएं.'




अनुभव से सीखेंगे शाहीन: शाहिदहालांकि शाहीन पाक टीम को टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में नहीं पहुंचा सके लेकिन शाहिद इस बात को लेकर आशांवित हैं कि बाएं हाथ का यह पेसर इस टूर्नमेंट से बहुत ज्यादा कुछ सीखेंगे.

पाकिस्तान के पूर्व कैप्टन ने बोला कि नयी गेंद से शाहीन का हुनर वसीम अकरम (Wasim Akram) और मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) के स्तर का है. उन्होंने अपनी बात समाप्त करते हुए, 'मैं बोलना चाहूंगा कि उन्होंने पूरे टूर्नमेंट में शानादर गेंदबाजी की. मैंने केवल वसीम भाई और शायद मोहम्मद आमिर नयी गेंद से ऐसी बोलिंग करते थे. वह अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. मैं आशा करता हूं कि वह इस क्रिकेट अनुभव से सीखेंगे और स्वयं को भविष्य के लिए तैयार करेंगे.' अगला टी20 विश्व कप 2022 में ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा.




बेहद सरलता से आउट हुए विराट कोहली रह गए दंग, देखें VIDEO

बेहद सरलता से आउट हुए विराट कोहली रह गए दंग, देखें VIDEO

सेंचुरियन2018 में भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर गई थी. जोहानिसबर्ग में टीम इंडिया को नेट प्रैक्टिस में बॉलिंग करने के लिए कुछ लोकल गेंदबाजों को बुलाया गया था. उसमें दो जुड़वा भाई थे. उनमें से एक 17 वर्षीय ने भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेटरों को खूब परेशान किया था.

अब आप सोच रहे हैं हम यहां 2018 दौरे और नेट बॉलर की बात क्यों कर रहे हैं? तो बता दें कि उसी नेट बॉलर मार्को जेनसेन ने को सेंचुरियन टेस्ट की दूसरी पारी में 18 रनों पर आउट कर दिया.

बॉक्सिंग डे टेस्ट के चौथे दिन लंच के बाद पहले ही ओवर की पहली गेंद पर विराट कोहली अपना विकेट गंवा बैठे. डेब्यू स्टार मार्को की गेंद गुड लेंथ पर टप्पा खाने के बाद ऑफ स्टंप से बहुत ज्यादा बाहर निकल रही थी और कोहली बल्ला अड़ा बैठे. बाकी का कार्य विकेट के पीछे खड़े क्विंटन डि कॉक ने पूरा किया. बहुत सरलता से कोहली का सीधा कैच लपक लिया. कोहली आउट होने के बाद दंग दिखे. कुछ देर तक वहीं खड़े रह गए.

विराट कोहली के लिए पिछले दो साल संघर्ष वाले रहे हैं. उन्होंने अपना अंतिम शतक बांग्लादेश के विरूद्ध 2019 में लगाया था. उसके बाद से वह कोई बड़ी पारी नहीं खेल सके. सेंचुरियन टेस्ट की बात करेंगे तो यहा वह पहली पारी में भी ऐसे ही हाउट हुए थे.

2021 की बात करें तो कोहली ने 11 टेस्ट में महज 28.21 की औसत से 536 रन बनाए. इस दौरान उनके नाम 4 अर्धशतक रहे, जबकि बेस्ट स्कोर 72 रहा. बेकार फॉर्म की वजह से ही उन्हें टी-20 टीम की कप्तानी छोड़नी पड़ी, जबकि बाद में बीसीसीआई ने वनडे की कप्तानी से भी हटाने का निर्णय किया.


गौरतलब है कि हिंदुस्तान ने अपनी दूसरी पारी में 174 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका के सामने 305 रन का लक्ष्य रखा. हिंदुस्तान ने पहली पारी में 327 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को 197 रन पर आउट करके 130 रन की बढ़त हासिल की थी. हिंदुस्तान की तरफ से दूसरी पारी में ऋषभ पंत ने सर्वाधिक 34 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका के लिए कागिसो रबाडा और मार्को जेनसेन ने चार-चार जबकि लुंगी एनगिडी ने दो विकेट लिए.