गावस्कर से लेकर कोहली तक, टीम इंडिया के ये स्टार क्रिकेटर्स 'बिजनेस की पिच' पर दिखा रहे कमाल

गावस्कर से लेकर कोहली तक, टीम इंडिया के ये स्टार क्रिकेटर्स 'बिजनेस की पिच' पर दिखा रहे कमाल

सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धौनी से लेकर विराट कोहली तक टीम इंडिया के कई ऐसे दिग्गज क्रिकेटर्स हैं, जिनके अपने व्यवसाय हैं और वे इसमें अपना कमाल दिखा रहे हैं। धौनी के फार्म में उगी जैविक फल-सब्जियों के साथ झाबुआ के कड़कनाथ मुर्गे और अंडे की काफी मांग है। वहीं  तेंदुलकर ने अब तक सात निवेशों में अपनी किस्मत आजमाई है। दादा यानी सौरव गागुंली, जहीर खान समेत अन्य कई क्रिकेटर बिजनेस में भी अपना कमल  दिखा रहें हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में:

देश की पहली स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी शुरू की थी गावस्कर ने

प्रोफेशनल मैनेजमेंट ग्रुप (पीएमजी)भारत की पहली स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी है, जिसकी शुरुआत वर्ष 1985 में सुनील गावस्कर और सुमेध शाह ने की थी। बेशक यह मुख्य रूप से क्रिकेट के क्षेत्र में काम करने के लिए जानी जाती है, लेकिन गोल्फ, स्क्वैश, हॉर्स रेसिंग, हॉकी, बॉडीबिल्डिंग, तीरंदाजी और पानी के खेल जैसे अन्य खेलों में भी सेवाएं देती हैं।


स्टेडियमों और खेल क्षेत्रों में रोशनी बिखेरती है कपिल देव की कंपनी

पूर्व कप्तान कपिल देव ने वर्ष 1995 में देव मुस्को लाइटिंग प्राइवेट लिमिटेड के नाम से स्पोर्ट्स लाइट कंपनी की स्थापना की। मोहाली का आइएस बिंद्रा, मुंबई का ब्रेबोर्न, अहमदाबाद का सरदार वल्लभभाई पटेल, कटक का बाराबती व नगालैंड स्थित का दीमापुर स्टेडियम की प्रकाश व्यवस्था कंपनी द्वारा की गई है। यह कंपनी सिर्फ क्रिक्रेट ही नहीं अन्य खेलों के लिए भी प्रकाश की व्यवस्था करती है।


धौनी का साथ पा इतरा रहे कड़कनाथ के अंडे

क्रिकेट की दुनिया में धमाल मचाने के बाद महेंद्र सिंह धौनी अब खेती और पशुपालन के क्षेत्र में भी लगातार चौके-छक्के लगा रहे हैं। धौनी के फार्म हाउस में उगी सब्जियां, दूध और अन्य डेयरी उत्पाद के साथ-साथ अब धौनी के फार्म हाउस में पले-बढ़े कड़कनाथ मुर्गे का स्वाद भी लोगों की जुबान पर चढ़ चुका है। धौनी के चाहने वाले तो किसी भी कीमत में उनका ब्रांड और उत्पाद खरीदने को तैयार हैं। रांची में धौनी के फार्म हाउस में उगे उत्पादों की बिक्री के दो काउंटर हैं। धौनी के फार्म के अंडे भी चर्चा में हैं। कुछ महीने पहले ही झाबुआ से चूजे मंगाकर धौनी ने कड़कनाथ नस्ल के मुर्गे-मुर्गियों का व्यवसाय शुरू किया है। यहां तैयार हुए कड़कनाथ के अंडे 40 रुपये प्रति पीस की दर से बिक रहे हैं। वहीं कड़कनाथ 1000 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। तीन साल पहले उन्होंने खेती, डेयरी और उसके बाद पोल्ट्री फार्मिग शुरू की थी।


रेस्त्रां और खेल कंपनियों में निवेश किया तेंदुलकर ने

महान भारतीय क्रिकेटरों में से एक, मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अब तक सात निवेशों में अपनी किस्मत आजमाई है। शुरुआत में उन्होंने एक रेस्त्रं स्थापित किया। इसे बंद करने के बाद, सचिन ने पीवीपी वेंचर्स के साथ, इंडियन सुपर लीग की फ्रेंचाइजी केरला ब्लास्टर्स की हिस्सेदारी खरीदी।

कई कंपनियों के मालिक गागुंली


दादा यानी सौरव गागुंली का जन्म कोलकाता के सबसे अमीर परिवारों में से एक में हुआ था। सौरव गांगुली के पिता चंडीदास बंगाल के बड़े उद्योगपतियों में से हैं। उनका प्रिटिंग का व्यवसाय है। सौरव गागुंली एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड शुरू किया। चार मंजिला रेस्त्रं भी खोला था, हालांकि बाद में इसे बंद कर दिया। वर्तमान में वे आइएसएल में एटलेटिको डी कोलकाता के मालिक हैं। चर्चित शो दादागीरी अनलिमिटेड के होस्ट भी हैं।


जहीर ने खोला रेस्त्रं और फिटनेस क्लब

जहीर खान का रेस्त्रं पुणो के युवाओं के बीच काफी हिट रहा है और भारत के अन्य शहरों में आउटलेट खोलने की योजना है। जहीर ने वरिष्ठ क्रिकेटरों सचिन तेदुंलकर और सौरव गांगुली से काफी कुछ सीखा होगा। उन्होंने एक स्पोर्ट्स लाउंज और डाइन-फाइन, एक बढ़िया डाइन मल्टी-कुजीन रेस्तरां खोला है। हाल ही में उन्होंने फिटनेस क्लब लांच किया है।

कोहली फैशन ब्रांड और जिम चेन के हैं मालिक

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को फुटबॉल खेलना बहुत पसंद है। वे आइएसएल की टीम एफसी गोवा के सह-मालिक हैं। कोहली कहते हैं कि जब वह संन्यास लेंगे तो वह इसे खुद संभालेंगे। कोहली ने नवंबर 2014 में यूएसपीएल के साथ मिलकर एक युवा फैशन ब्रांड लांच भी किया था। कोहली इस कंपनी में भी साङोदार थे। साथ ही वर्ष 2015 में कोहली ने जिम की एक चेन शुरू करने के लिए लगभग 90 करोड़ रुपये का निवेश किया था। कोहली की इस जिम चेन का नाम है चिसिल।


चेन्नई ने पंजाब को 6 विकेट से हराया, हासिल की पहली जीत

चेन्नई ने पंजाब को 6 विकेट से हराया, हासिल की पहली जीत

आइपीएल के 14वें सीजन के आठवें मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने पंजाब किंग्स (PBKS) को छह विकेट से हरा दिया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धौनी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। ऐसे में पंजाब की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 106 रन बनाए। 107 रन के लक्ष्य को चेन्नई की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 15.4 ओवर में हासिल कर लिया। यह इस सत्र में चेन्नई की पहली जीत है। 


छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई के लिए रितुराज गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसिस की ओपनिंग जोड़ी मैदान पर उतरी। पिछले मैच के हीरो अर्शदीप सिंह ने रितुराज को 5 रन के स्कोर पर दीपक हुड्डा के हाथों कैच करवाया। मोइन अली को 46 रन पर मुरुगन अश्विन ने चलता किया। सुरैश रैना को शमी ने आठ रन पर आउट किया। इसके अगले ही गेंद पर अंबाती रायुडू डक पर पवेलियन लौट गए। फाफ डुप्लेसिस 36 और सैम कुर्रन पांच रन बनाकर नाबाद रहे।


पंजाब की पारी, गिरे 7 विकेट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब किंग्स को पहला झटका पहले ही ओवर में लगा जब मयंक अग्रवाल पहली ही गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। उनको दीपक चाहर ने पवेलियन भेजा। दूसरी सफलता सीएसके को रन आउट के रूप में मिली। केएल राहुल 5 रन बनाकर रवींद्र जडेजा के थ्रो के चलते रन आउट हो गए। क्रिस गेल के रूप में पंजाब को तीसरा झटका लगा जो दीपक चाहर की गेंद 10 रन बनाकर जडेजा के हाथों कैच आउट हुए। 


इसी ओवर में दीपक चाहर ने निकोलस पूरन को भी फंसाया, जो खाता भी नहीं खोल पाए। पांचवां विकेट दीपक चाहर ने सीएसके को दिलाया। उन्होंने दीपक हुड्डा को 10 रन के निजी स्कोर पर फाफ डुप्लेसिस के हाथों कैच आउट कराया। दीपक चाहर ने शानदार गेंदबाजी की और अपने 4 ओवर के कोटे में सिर्फ 14 रन खर्च किए और चार अहम विकेट अपने नाम किए। ये उनके आइपीएल करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

छठा झटका पंजाब किंग्स को झाय रिचर्डसन के रूप में लगा जो 15 रन बनाकर मोइन अली की गेंद पर बोल्ड हो गए। 7वीं सफलता सीएसके को मुरुगन अश्विन के रूप में मिली, जो 14 गेंदों में 6 रन बनाकर ड्वेन ब्रावो की गेंद पर फाफ डुप्लेसिस के हाथों कैच आउट हुए। आठवीं विकेट पंजाब की शाहरुख खान के रूप में गिरी जो 36 गेंदों में 47 रन बनाकर सैम कुर्रन की गेंद पर जडेजा के हाथों कैच आउट हुए। शमी 9 रन बनाकर नाबाद रहे।

पंजाब किंग्स की प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, दीपक हुड्डा, निकोलस पूरन, शाहरुख खान, झाय रिचर्डसन, मुरुगन अश्विन, रिले मेरेडिथ, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।

चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन

रितुराज गायकवाड़, फाफ डुप्लेसिस, मोइन अली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, एमएस धौनी (कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, सैम कुर्रन, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर।

CSK vs PBKS Head to Head


पंजाब की टीम और चेन्नई की टीम के बीच आइपीएल में कुल 23 मुकाबले खेले गए हैं। इनमें से 14 मुकाबले चेन्नई सुपर किंग्स ने जीते हैं, जबकि पंजाब किंग्स को 9 बार जीत मिली है। हालांकि, पिछले पांच मैचों में पंजाब की टीम का रिकॉर्ड एमएस धौनी की सीएसके के खिलाफ काफी खराब है। पिछले पांच मैचों में सिर्फ एक ही मैच पंजाब किंग्स सीएसके के खिलाफ जीतने में सफल हुई है। वहीं, मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोनों टीमों के रिकॉर्ड की बात करें तो पंजाब किंग्स जीत प्रतिशत के मामले में सीएसके से थोड़ी आगे है।


डॉक्टर की लापरवाही से बिगड़ा अभिनेत्री का चेहरा, सोशल मीडिया पर लगाई फटकार       Janhvi Kapoor कोरोना महामारी के बीच जमकर मना रही हैं वेकेशन       नहीं रहे अनुपम खेर को 'मनमोहन सिंह' बनाने वाले मेकअप आर्टिस्ट, अभिनेता ने जताया दुख       कंगना रनौत का अरविंद केजरीवाल पर तंज, बोलीं...       कभी फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थे ये एक्टर, वीडियो शेयर कर बोले...       Mira Rajput Kapoor ने फोटो शेयर कर अपनी फेवरेट ‘आईपीएल’ टीम का किया खुलासा!       KL Rahul के जन्मदिन पर रूमर्ड गर्लफ्रेंड आथिया शेट्टी ने दिलचस्प अंदाज में दी बधाई       आशुतोष राणा के बाद अब रेणुका शहाणे भी हुई कोरोना पॉजिटिव, बच्चे भी हुए संक्रमित       बेहतरीन फोटोग्राफर हैं शाहिद कपूर की बेटी मीशा, पत्नी मीरा की ये तस्वीर है प्रूफ       Madhuri Dixit Covid-19 की दूसरी लहर से हुई दुखी, सोशल मीडिया पर लिखी ये बात       हैदराबाद को मिली लगातार तीसरी हार, मुंबई ने 13 रन से जीता मुकाबला       चेन्नई ने पंजाब को 6 विकेट से हराया, हासिल की पहली जीत       राजस्थान ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को हराया, दर्ज की पहली जीत       बैंगलोर ने लगाई जीत की हैट्रिक, कोलकाता को 38 रन से हराया       पंजाब की दमदार शुरुआत, स्कोर हुआ 70 के पार       Samsung स्मार्टफोन खरीदने का शानदार मौका, मिल रहा भारी डिस्काउंट ऑफर       इस हफ्ते Xiaomi Mi Ultra, Apple समेत ये स्मार्टफोन भारत में देंगे दस्तक       Google Chrome को मिला बड़ा अपडेट, बदल जाएगा Google सर्च का अंदाज       POCO M2 का नया वेरिएंट 21 अप्रैल को होगा लॉन्च, कीमत 10,000 रुपये से होगी कम       Samsung Galaxy A22 स्मार्टफोन जल्द भारत में होगा लॉन्च, BIS लिस्टिंग से हुआ खुलासा