पूर्व भारतीय लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन का खुलासा!

पूर्व भारतीय लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन का खुलासा!

नई दिल्ली: इंग्लैंड के 27 वर्षीय गेंदबाज ओली रॉबिन्सन (ollie robinson) ने 2 जून को न्यूजीलैंड के विरूद्ध टेस्ट में अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया. लेकिन उनका एक पूराना विवादित ट्वीट उनके कॅरियर पर भारी पड़ा. मुद्दे के तूल पकड़ने के बाद इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा निर्णय लेते हुए रॉबिन्सन को अंतर्राष्ट्रीय मैचों से निलंबित कर दिया. अब रंगभेद के मुद्दे पर भारतीय क्रिकेटर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन ((Laxman Sivaramakrishnan)) ने चौंकाने वाला खुलासा किया है. जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे उन्हें भी अपने कॅरियर में रंगभेद का सामना करना पड़ा था.

होटल में घुसने से रोक दिया था
टीम इंडिया के पूर्व लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन (Laxman Sivaramakrishnan) ने एक मीडिया हाउस को बताया कि उन्हें अपने ही देश में मुंबई के एक होटल में घुसने से रोक दिया था. उन्हें अपने क्रिकेट कॅरियर में रंगभेद का सामना करना पड़ा था. ओली रॉबिन्सन को लेकर पूछे गए प्रश्न पर शिवरामकृष्णन ने कहा, 'मैं 16 वर्ष का था तब मेरा भातरीय टीम चयन हुआ था. मेरे पहले दौरे से पहले मुंबई के एक फाइव स्टार होटल में प्रवेश से मुझे रोक दिया गया था. होटल के एंप्लाई को लगा कि मैं 16 वर्ष का लड़का टीम इंडिया के लिए कैसे खेल सकता हूं और उसे इसलिए भी नहीं लगा होगा क्योंकि मेरा रंग काला था. उन्होंने बोला कि मुझे मेरे क्रिकेट कॅरियर में हर देश में रंगभेद का सामना करना पड़ा. मेरा अपमान किया गया.'

बुरे दौर में खेल पर पड़ता है इन चीजों का असर
शिवरामकृष्णन ने बोला कि जब तक आप अच्छा खेल रहे होते हैं तो इन चीजों का असर नहीं पड़ता है. लेकिन जब आउट ऑफ फॉर्म चल रहे होते हैं ये सब चीजें बहुत मैटर करती हैं. जब मैंने अपना अंतिम टेस्‍ट मैच खेला तब मेरी आयु 21 वर्ष की थी. ये कई चीजों का मिश्रण था. साधारण फॉर्म, आत्‍मविश्‍वास की कमी और दर्शकों द्वारा आपके साथ किया गया बेकार बर्ताव.

क्रिकेट बोर्ड्स को खिलाड़ियों से करनी चाहिए बात
भारत के पूर्व स्पिनर ने बोला कि क्रिकेट बोर्ड को रंगभेद के मामले पर अपने खिलाड़ियों से बात करनी चाहिए. उन्हें अवगत कराना चाहिए कि आपको कौनसे—कौनसे राष्ट्रों में खेलते समय रंगभेद का सामना करना पड़ सकता और इससे कैसे निटपना है. खासकर एशियाई राष्ट्रों के क्रिकेट बोर्ड्स को. पिछले वर्ष ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जब गेंदबाज मोहम्मद सिराज के साथ ऐसी घटना हुई तो पूरी टीम इंडिया एकजुट नजर आई. यह देखकर मुझे बहुत ज्यादा अच्छा लगा.


भारतीय टीम के लिए T20 डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी की तारीफ

भारतीय टीम के लिए T20 डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी की तारीफ

IPL 2020 के प्रदर्शन के आधार पर कोलकाता नाइट राइडर्स के मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को भारतीय टीम में ऑस्ट्रेलिया के दौरे के लिए चुना गया था। वरुण चक्रवर्ती को पिछले साल नवंबर में ही टी20 क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिल जाता, लेकिन वे चोटिल हो गए और समय रहते फिटनेस टेस्ट नहीं पास कर पाए। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए वरुण चक्रवर्ती को चुना गया, लेकिन फिटनेस टेस्ट के कारण उनको मौका नहीं मिला। हालांकि, अब श्रीलंका के दौरे पर उनको टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला, जिससे पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण काफी खुश हैं।

वीवीएस लक्ष्मण ने स्टार स्पोर्ट्स के शो गेम प्लान में श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले के साथ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने के लिए वरुण चक्रवर्ती की तारीफ की। उन्होंने कहा, "सबसे पहले, मुझे खुशी है कि उन्हें (वरुण चक्रवर्ती) यह मौका मिला, क्योंकि दो बार वह पहले ही चुने जा चुके थे, लेकिन फिटनेस टेस्ट पास नहीं कर पा रहे थे और टीम का हिस्सा नहीं बन पा रहे थे। मुझे लगता है कि उनकी गेंदबाजी को लेकर रहस्य के बारे में काफी चर्चा है। मैं सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज के साथ बात कर रहा था और वे सभी मैच के विभिन्न हिस्सों और चरणों में जिस तरह से और जिस तरह से गेंदबाजी करते हैं, उससे वे सभी प्रभावित हैं।"


उन्होंने आगे बताया, "वह नई गेंद से भी गेंदबाजी कर सकता है, वह आकर विकेट ले सकता है जब भी कप्तान और टीमें साझेदारी तोड़ना चाहें। इसका मतलब है कि वह एक्स-फैक्टर है। और हम चाहते हैं कि उसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अनुभव मिले और ऐसा करने का एकमात्र तरीका है कि उन्हें मैच खेलने को मिलने चाहिए। इसलिए, मुझे यकीन है कि वह वास्तव में इस अवसर की प्रतीक्षा कर रहा है, लेकिन एक चीज जो हमने वर्षों से महसूस की है, वह यह सुनिश्चित करती है कि आप उसे मौका दें। पहले गेम से चमत्कार की उम्मीद न करें। एक खिलाड़ी में धैर्य और विश्वास दिखाना बहुत जरूरी है।" अपने डेब्यू मैच में वरुण चक्रवर्ती ने 4 ओवर में 28 रन देकर एक विकेट लिया।