जल संरक्षण जागरूकता के लिए आम लोगों से संपर्क कर रही केंद्र सरकार, कहा...

जल संरक्षण जागरूकता के लिए आम लोगों से संपर्क कर रही केंद्र सरकार, कहा...

आम लोगों के साथ जुड़ने और जल संरक्षण के बारे में उन्हें जागरूक बनाने में सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है। केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने एक कार्यक्रम के दौरान यह बात कही।

जल शक्ति मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय जल मिशन द्वारा आयोजित 27वीं जल वार्ता को संबोधित करते हुए कटारिया ने कहा कि लोगों को पानी का न्यायसंगत इस्तेमाल और इसका संरक्षण करने के बारे में संवेदनशील बनाने के लिए मंत्रालय ने व्यापक जागरूकता अभियान शुरू किया है। जन समूह को जोड़ने के लिए मंत्रालय कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। मंत्रालय प्रधानमंत्री के विचारों को साकार करने में जुटा है।

असम के 7.99 लाख घरों में नल जल कनेक्शन

असम के करीब 7.99 लाख घरों में नल जल कनेक्शन हो गए हैं। जल शक्ति मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि 2019 से इसमें 10 फीसद की वृद्धि हुई है। राज्य को जल जीवन मिशन लागू करने में तेजी लाने के लिए 5,601.16 करोड़ रुपये का कोष आवंटित किया गया है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आवंटन में चार गुना वृद्धि की मंजूरी देते हुए राज्य को पूरी सहायता का आश्वासन दिया है।


राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक 45.73 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक की गई प्रदान

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक 45.73 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक की गई प्रदान

देश में तेजी से कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। केंद्र सरकार राज्यों को बड़ी संख्या में वैक्सीन उपलब्ध करा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक सभी स्रोतों के माध्यम से 45.73 करोड़ से अधिक (45,73,30,110) कोरोना रोधी वैक्सीन की खुराक प्रदान की गई है। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश को देने के लिए 24 लाख से अधिक (24, 11,000) वैक्सीन की खुराक अभी पाइपलाइन में हैं। मंत्रालय ने आगे कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास अभी वैक्सीन की 2.28 करोड़ से ज्यादा खुराक उपलब्ध है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में पिछले 24 घंटों में 66,03,112 कोरोना रोधी वैक्सीन लगाई गईं हैं, जिसके बाद देश में कुल टीकाकरण का आंकड़ा 44,19,12,395 हो गया है।


वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला को किया जा रहा सुव्यवस्थित: केंद्र

मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को वैक्सीन उपलब्धता कराई जा रही है, ताकि टीकाकरण अभियान को और तेज और वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित किया जा सके। राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में भारत सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में कोरोना के टीके उपलब्ध करा रही है।

 
देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की कुल संख्या चार लाख से नीचे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों के अंदर भारत में 29,689 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं और 415 नई मौतें हुई हैं। पिछले 24 घंटों में 42,363 लोग कोरोना की बीमारी से ठीक हुए हैं। कोरोना बीमारी से ठीक हुए लोगों की कुल संख्या 3,06,21,469 हो गई है। देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 3,98,100 है। देश में अब तक कोरोना के कुल मामलों की संख्या 3,14,40,951 हो गई है। देश में कोरोना महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 4,21,382 हो गई है।