कुंभ से वापस लौटने वालों को रहना होगा 14 दिन क्वारंटाइन, जानें

कुंभ से वापस लौटने वालों को रहना होगा 14 दिन क्वारंटाइन, जानें

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद घातक होती जा रही है। रोजाना के नए मामले रिकॉर्ड बना रहा हैं। रविवार को संक्रमण के 2.61 लाख मामले दर्ज किए गए हैं। इन सब के बीच कुंभ में विभिन्न अखाड़ों के 100 से अधिक साधु-संत कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद छह संन्यासी अखाड़े कुंभ समाप्ति की घोषणा भी कर चुके हैं। कुंभ में लोगों के बड़ी संख्या में संक्रमित होने की खबरों के बीच राज्य सरकारें सतर्क हो गई हैं। कुंभ स्नान कर लौटने वालों के लिए कई राज्यों ने दिशानिर्देश जारी किया है।

दिल्ली

हरिद्वार कुंभ से दिल्ली आने वाले लोगों को 14 दिनों तक होम क्वारंटाइन रहना होगा। दिल्ली सरकार ने एक आदेश जारी कर कहा कि जो भी आदेश का उल्लंघन करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा 4 अप्रैल से 17 अप्रैल के बीच कुंभ मेले में शामिल हुए लोगों को 24 घंटे के भीतर दिल्ली सरकार की वेबसाइट www.delhi.gov.in पर अपनी जानकारी अपलोड करनी होगी। इसके साथ ही उन लोगों को बी अपनी जानकारी देनी होगी जो 18 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच कुंभ जाने वाले हैं।


गुजरात

अहमदाबाद कुंभ स्नान कर गुजरात लौटने वालों को बिना आरटी-पीसीआर जांच के प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। निगेटिव पाए जाने पर ही शहर में जाने दिया जाएगा। पाजिटिव होने पर भी 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रहना होगा। सभी जिले के कलेक्टरों को कुंभ मेला से लौटने वालों पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है और आरटी-पीसीआर जांच के बिना अपने गृह नगर में लौटने से रोकने के लिए नाकाबंदी लागू करने के लिए कहा गया है।


मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया कि वे उत्तराखंड के हरिद्वार में आयोजित होने वाले कुंभ मेले से लौटने वाले लोगों को क्वारंटाइन करें। सरकार ने कहा कि सभी लोगों को अपने आगमन के बारे में जिला कलेक्टर को सूचित करना होगा। बता दें कि पिछले पांच दिनों में हरिद्वार में कोरोना वायरस के कुल 2167 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

ओडिशा


ओडिशा सरकार ने कहा है कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कुंभ मेले से राज्य में लौटने वाले सभी लोगों को पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण और 14 दिन क्वारंटाइन से गुजरना होगा। लोग घर या अस्थायी चिकित्सा शिविर (टीएमसी) में क्वारंटाइन पूरा कर सकते हैं।इसके अलावा कुंभ में शामिल होने वालों का डाटा कलेक्टरों और नगर निगम आयुक्तों के साथ साझा किया गया है। आदेश में कहा गया है कि ऐसे सभी लोगों को व्यक्तिगत रूप से ट्रैक किया जाए और उनके स्वास्थ्य की लगातार निगरानी की जाए।


कर्नाटक

हरिद्वार में कुंभ मेला से लौट रहे सभी कर्नाटक के लोगों के लिए कोविड-19 टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि हरिद्वार कुंभ मेले में भाग लेने वाले तीर्थयात्री एक सप्ताह तक अपने घर पर क्वारंटाइन रहन पड़ेगा और आरटी-पीसीआर टेस्ट करना होगा।


जनता के प्राण जाएँ पर पीएम की कर वसूली ना जाए : राहुल

जनता के प्राण जाएँ पर पीएम की कर वसूली ना जाए : राहुल

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोविड-19 वैक्सीन पर जीएसटी को लेकर नरेन्द्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है। दरअसल, केन्द्र कोविड-19 वैक्सीन पर राज्यों से पांच प्रतिशत जीएसटी ले रही है। राहुल गांधी ने इसी का विरोध किया है। इससे पहले राजस्थान और छत्तीसगढ़ सरकार भी वैक्सीन पर जीएसटी लगाए जाने का विरोध कर चुकी हैं।

बता दें कि देश में कोविड-19 के चलते रोज़ाना मृत्यु की संख्या बढ़ रही है। बीते 24 घंटे में 4187 लोगों की जान गई हैं। अभी तक 1 दिन में कोविड-19 की वजह से हुई यह सबसे अधिक मौतें हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पूरे देश में 24 घंटे के दौरान 4,01,078 आदमी कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं। अब तक 2 करोड़ 18 लाख 92 हजार 676 लोग कोविड-19 संक्रमित हो चुके हैं। एक दिन पहले राहुल गांधी ने प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखते हुए बोला था कि सरकार के पास कोविड-19 के विरूद्ध टीकाकरण को लेकर कोई स्पष्ट रणनीति नहीं है। उन्होंने हिंदुस्तान को अत्यधिक खतरनाक स्थिति में डाल दिया है। उन्होंने यह भी बोला कि सरकार की नाकामी के चलते के कारण देश एक बार फिर से राष्ट्रीय स्तर के लॉकडाउन की कगार पर खड़ा हो गया है और ऐसे में गरीबों को तत्काल आर्थिक सहायता दी जाए ताकि उन्हें गत साल की तरह पीड़ा से नहीं गुजरना पड़े।

बता दें कि एक महीने के भीतर पीएम को यह उनका दूसरा पत्र है। उन्होंने पहले 9 अप्रैल को प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी को लिखा था कि टीकाकरण के लिए हर किसी को इसकी जरूरत है और टीका निर्यात पर फ़ौरन रोक लगाने का आहवान किया गया था। यदि इसी गति से टीकाकरण जारी रहा तो इकॉनमी पर विध्वंसक असर पड़ेगा।


माँ बनने की कोशिश कर रही है तो ना करें इस चीज का सेवन       सिर दर्द के इलाज के लिये बादाम तेल में मिलाकर सूंघें केसर       आँखों की रौशनी के लिए फायदेमंद होता है केले का सेवन       माइग्रेन की समस्या के लिए फायदेमंद होते है मेहँदी के पत्ते       दांतों को कीटाणु मुक्त बनाने में सहायक होता है एलोवेरा जूस       ब्रेस्ट सूजन के कारण और जानें कुछ घरेलु उपाय       दवाइयों के साथ इन चीजों का सेवन हो सकता है खतरनाक       शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल को कण्ट्रोल करती है ब्लैक टी       अस्थमा की बीमारी के लिए फायदेमंद है अरबी का सेवन       सुबह खाली पेट पानी पीने के भी है कई फायदे       इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को होती है उल्टी की समस्या       लड़कियों के नियमित पीरियड्स के किये आसान टिप्स       अगर कान में बजती है घंटियां तो सकती है के भयानक बीमारी       चर्म रोग और माइग्रेन समस्या में फायदेमंद है मेहंदी का इस्तेमाल       प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं के लिए कितना जरुरी है घी का सेवन       गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद होता है जीरे के पानी का सेवन       मोटे कूल्हों से है परेशान तो करें ये आसान उपाय       ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए कुछ खास उपाय       अगर दिखाई दें ये लक्षण तो हो सकता है टीबी       स्वाद से खाया जाने वाला पापड़ भी हो सकता है मौत का कारण