लोकप्रियता के मामले में दुनिया में पीएम मोदी का बज रहा डंका

लोकप्रियता के मामले में दुनिया में पीएम मोदी का बज रहा डंका

कोविड महामारी में जहां वैश्विक स्‍तर के अधिकतर नेताओं की लोकप्रियता हिचकोले खाती दिखाई दी है वहीं भारत क प्रधानमंत्री की स्थिति जस की तस बनी हुई है। वो आज भी दुनिया में सबसे अधिक लोकप्रिय और स्‍वीकार्य नेता हैं। इस बात की पुष्टि अमेरिकी डाटा इंटेलिजेंस फर्म के आंकड़े कह रहे हैं। फर्म के मॉर्निंग कंसल्‍ट सर्वे में ये बात साफतौर पर दिखाई दे रही है। इस सर्वे के मुताबिक स्‍वीकार्यता के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरी दुनिया में अन्‍य नेताओं पर भारी पड़े हैं। सर्वे के मुताबिक पीएम मोदी की ग्‍लोबल एप्रूवल रेटिंग 66 फीसद है। आंकड़े बता दें कि रहे हैं कि पीएम मोदी, अमेरिका रूस, ब्रिटेन, आस्‍ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, ब्राजील और जर्मनी समेत विश्‍व के अन्‍य 13 नेताओं की तुलना में कहीं आगे हैं।

आंकड़े बता रहे हैं कि इस लिस्‍ट में पीएम मोदी के बाद इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी का नंबर आता है। उनकी रेटिंग 65 फीसद है। इसके बाद तीसरे नंबर पर मैक्सिको के राष्‍ट्रपति लोपेज ओब्रेडोर का आता है। उनकी वैश्विक रेटिंग 63 फीसद है। इसके बाद आस्‍ट्रेलिया के पीएम स्‍कॉट मॉरिसन की रेटिंग 54 फीसद, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल की रेटिंग 53 फीसद, अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन की रेटिंग 53 फीसद, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो 48 फीसद, ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन की रेटिंग 44 फीसद, दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे की रेटिाग 37 फीसद, स्‍पेनिश के राष्‍ट्रपति पेड्रो सांचेज की रेटिंग 36 फीसद, ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायर बोल्‍सोनारो की रेटिंग 35 फीसद, फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन की रेटिंग 35 फीसद और जापान के पीएम के पीएम योशिहिदे सुगा की रेटिंग 29 फीसद है।

 
इस सर्वे में भारत में 2126 व्‍यस्‍कों के सैंपल साइज लिया गया था। 17 जून को इस ट्रेकर को अपडेट किया गया था। गौरतलब है कि यूए डाटा फर्म मॉर्निंग कंसल्‍ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस आस्‍ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, ब्राजील, जर्मनी, भारत, जापान, इटली, मैक्सिको, साउथ कोरिया, ब्रिटेन, स्‍पेन, और अमेरिका के नेताओं की एप्रूवल रेटिंग को ट्रैक करती है। इस अपडेशन सप्‍ताह में एक बार किया जाता है। इसका सैंपल साइज हर देश में अलग होता है।


राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक 45.73 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक की गई प्रदान

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक 45.73 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक की गई प्रदान

देश में तेजी से कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। केंद्र सरकार राज्यों को बड़ी संख्या में वैक्सीन उपलब्ध करा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक सभी स्रोतों के माध्यम से 45.73 करोड़ से अधिक (45,73,30,110) कोरोना रोधी वैक्सीन की खुराक प्रदान की गई है। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश को देने के लिए 24 लाख से अधिक (24, 11,000) वैक्सीन की खुराक अभी पाइपलाइन में हैं। मंत्रालय ने आगे कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास अभी वैक्सीन की 2.28 करोड़ से ज्यादा खुराक उपलब्ध है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में पिछले 24 घंटों में 66,03,112 कोरोना रोधी वैक्सीन लगाई गईं हैं, जिसके बाद देश में कुल टीकाकरण का आंकड़ा 44,19,12,395 हो गया है।


वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला को किया जा रहा सुव्यवस्थित: केंद्र

मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को वैक्सीन उपलब्धता कराई जा रही है, ताकि टीकाकरण अभियान को और तेज और वैक्सीन आपूर्ति श्रृंखला को सुव्यवस्थित किया जा सके। राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में भारत सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में कोरोना के टीके उपलब्ध करा रही है।

 
देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की कुल संख्या चार लाख से नीचे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों के अंदर भारत में 29,689 नए कोरोना के मामले सामने आए हैं और 415 नई मौतें हुई हैं। पिछले 24 घंटों में 42,363 लोग कोरोना की बीमारी से ठीक हुए हैं। कोरोना बीमारी से ठीक हुए लोगों की कुल संख्या 3,06,21,469 हो गई है। देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 3,98,100 है। देश में अब तक कोरोना के कुल मामलों की संख्या 3,14,40,951 हो गई है। देश में कोरोना महामारी से मरने वालों की कुल संख्या 4,21,382 हो गई है।