अरबपतियों के टॉप 10 शहरों में मायानगरी मुंबई भी शामिल, जानें

अरबपतियों के टॉप 10 शहरों में मायानगरी मुंबई भी शामिल, जानें

कोरोना महामारी के कारण दुनिया के ज्यादातर देशों की अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। इसके उलट 2020 में हर 17 घंटे में एक व्यक्ति बिलेनियर (अरबपति) बनता गया। वर्ष के दौरान अरबपतियों की सूची में 493 नए नाम जुड़े। इनकी संपत्ति का आंकलन डॉलर में किया गया है। पिछले सात वर्षो से अमेरिका स्थित न्यूयॉर्क सिटी दुनिया के सबसे ज्यादा अरबपतियों का रहने वाला शहर था। इस बार चीन के बीजिंग ने उसे पीछे छोड़ दिया है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी 48 अरबपति रहते हैं।

हैंगझाउ ने सिंगापुर को पछाड़ा

चीनी उद्योगपति जैक मा भले ही एशिया के सबसे धनी व्यक्ति नहीं रहे हों, लेकिन उनका शहर हैंगझाउ सिंगापुर को पछाड़ते हुए दुनिया के टॉप 10 अरबपतियों के शहर में 10वें स्थान पर पहुंच चुका है। भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी ने जैक मा से एशिया के सबसे धनी व्यक्ति होने का तमगा छीन लिया है। टिकटॉक के संस्थापक झांग यिमिंग बीजिंग के सबसे धनी व्यक्ति हैं जिनकी कुल संपत्ति 35.6 अरब डॉलर की है, जबकि न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर व वहां के सबसे धनी व्यक्ति माइकल ब्लूमबर्ग की संपत्ति 59 अरब डॉलर की है। अगर लोकेशन की बात करें तो सूची में सिर्फ लंदन व न्यूयॉर्क ही पश्चिमी शहर हैं जो टॉप 10 की सूची में जगह पा सके हैं। भले ही बीजिंग अरबपतियों के मामले में शीर्ष पर पहुंच गया हो, लेकिन शहर में रहने वाले अरबपतियों की कुल संपत्ति के मामले में न्यूयॉर्क उससे आगे है।


10 में से छह शहर एशिया के

क्षेत्र पर गौर करें तो टॉप 10 की सूची में छह शहर एशिया के हैं। इनमें से पांच चीन और एक भारत का है। माना जा रहा है कि कोरोना संक्रमण की महामारी के दौरान चीन की ई-कॉमर्स कंपनियों ने जमकर कमाई की। इसके अलावा चीन ने कोरोना संक्रमण पर समय रहते काबू पा लिया, जिसके कारण देश में कारोबार को बढ़ावा मिला। बीबीसी के अनुसार, चीन के आधे अरबपतियों ने अपनी संपत्ति प्रौद्योगिकी या निर्माण क्षेत्र से हासिल की है। चीन के हैंगझाउ (21), शंघाई (18), शेंझेन (24) व बीजिंग (33) ऐसे शहर हैं, जहां पिछले साल 10 और उससे ज्यादा लोग नए लोग अरबपति बने हैं। अन्य शहरों में सिर्फ सैन फ्रांसिस्को है जिसके 11 नए अरबपति सूची में शामिल हुए हैं। चीन में जहां कुल 698 अरबपति रहते हैं, वहीं अमेरिका में इनकी संख्या 724 है।

शक्ति का हस्तांतरण

एशिया प्रशांत क्षेत्र में कुल 1,149 अरबपति रहते हैं, जिनकी संपत्ति 4.7 लाख करोड़ डॉलर की है। इसके विपरीत अमेरिका के कुल अरबपतियों की संपत्ति 4.4 लाख करोड़ डॉलर की आंकी गई।


जनता के प्राण जाएँ पर पीएम की कर वसूली ना जाए : राहुल

जनता के प्राण जाएँ पर पीएम की कर वसूली ना जाए : राहुल

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोविड-19 वैक्सीन पर जीएसटी को लेकर नरेन्द्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है। दरअसल, केन्द्र कोविड-19 वैक्सीन पर राज्यों से पांच प्रतिशत जीएसटी ले रही है। राहुल गांधी ने इसी का विरोध किया है। इससे पहले राजस्थान और छत्तीसगढ़ सरकार भी वैक्सीन पर जीएसटी लगाए जाने का विरोध कर चुकी हैं।

बता दें कि देश में कोविड-19 के चलते रोज़ाना मृत्यु की संख्या बढ़ रही है। बीते 24 घंटे में 4187 लोगों की जान गई हैं। अभी तक 1 दिन में कोविड-19 की वजह से हुई यह सबसे अधिक मौतें हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पूरे देश में 24 घंटे के दौरान 4,01,078 आदमी कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं। अब तक 2 करोड़ 18 लाख 92 हजार 676 लोग कोविड-19 संक्रमित हो चुके हैं। एक दिन पहले राहुल गांधी ने प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखते हुए बोला था कि सरकार के पास कोविड-19 के विरूद्ध टीकाकरण को लेकर कोई स्पष्ट रणनीति नहीं है। उन्होंने हिंदुस्तान को अत्यधिक खतरनाक स्थिति में डाल दिया है। उन्होंने यह भी बोला कि सरकार की नाकामी के चलते के कारण देश एक बार फिर से राष्ट्रीय स्तर के लॉकडाउन की कगार पर खड़ा हो गया है और ऐसे में गरीबों को तत्काल आर्थिक सहायता दी जाए ताकि उन्हें गत साल की तरह पीड़ा से नहीं गुजरना पड़े।

बता दें कि एक महीने के भीतर पीएम को यह उनका दूसरा पत्र है। उन्होंने पहले 9 अप्रैल को प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी को लिखा था कि टीकाकरण के लिए हर किसी को इसकी जरूरत है और टीका निर्यात पर फ़ौरन रोक लगाने का आहवान किया गया था। यदि इसी गति से टीकाकरण जारी रहा तो इकॉनमी पर विध्वंसक असर पड़ेगा।


इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को होती है उल्टी की समस्या       लड़कियों के नियमित पीरियड्स के किये आसान टिप्स       अगर कान में बजती है घंटियां तो सकती है के भयानक बीमारी       चर्म रोग और माइग्रेन समस्या में फायदेमंद है मेहंदी का इस्तेमाल       प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं के लिए कितना जरुरी है घी का सेवन       गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद होता है जीरे के पानी का सेवन       मोटे कूल्हों से है परेशान तो करें ये आसान उपाय       ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए कुछ खास उपाय       अगर दिखाई दें ये लक्षण तो हो सकता है टीबी       स्वाद से खाया जाने वाला पापड़ भी हो सकता है मौत का कारण       हार्ट के लिए फायदेमंद होती है अदरक और हल्दी की चाय       अच्छा तो इस वजह से प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वरदान है तुलसी       मच्छरों से होने वाले मलेरिया से बचना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय       औरतों को जरूर पीना चाहिए पपीते का जूस       गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है चीकू, जानें       बच्चों को एलर्जी और एक्ज़िमा की समस्या से बचाती है मूंगफली       पाइल्स की समस्या से छुटकारा दिलाते है अशोक के बीज       सुबह उठते ही लगातार आती है छींक तो करें ये उपाय       शारीरिक बिमारियों में फायदेमंद है नीम का तेल       मानसिक तनाव को दूर करता है केले का फूल