यूपी, दिल्ली और हरियाणा में अभी नहीं थमेगा बारिश का सिलसिला

यूपी, दिल्ली और हरियाणा में अभी नहीं थमेगा बारिश का सिलसिला

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा गुरुवार सुबह जारी अपडेट में बताया गया है कि उत्तर प्रदेश व राजस्थान के कुछ इलाकों में आज बारिश की संभावना है वहीं राजधानी दिल्ली में शुक्रवार तक हल्की बारिश और 10 से 12 सितंबर के बीच मध्यम बारिश होने की संभावना है।  मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी निम्न हवा के दबाव का क्षेत्र पश्चिम बंगाल से होते हुए बिहार पहुंचेगा। इसके कारण यहां के दक्षिणी इलाकों पटना, गया, बेगूसराय समेत 19 जिलों के अधिकांश जगहों पर हल्की बारिश हो सकती हैं।

तेलंगाना के कुछ हिस्सों में पिछले दिनों हुई भारी बारिश के कारण आठ लोगों की जान ले ली। साथ ही बारिश होने से सामान्य जनजीवन ठप, सड़क परिवहन बाधित और फसलों को व्यापक नुकसान हुआ है। मौसम विभाग (हिमाचल प्रदेश) की ओर से राज्य के मैदानी और मध्य पर्वतीय 10 जिलों (ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले) में 11 सितंबर तक बारिश के मद्देनजर येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया  है।

उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और गुजरात क्षेत्र के आसपास के हिस्सों पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। पंजाब और आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि 24 घंटों में गुजरात में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। कोंकण और गोवा, दक्षिण पूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।


आंतरिक ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा दिल्ली, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश संभव है।


मनोरमा महापात्र के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुख, बोले...

मनोरमा महापात्र के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुख, बोले...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रख्यात लेखक और पत्रकार मनोरमा महापात्रा के निधन पर दुख व्यक्त किया। साथ ही कहा कि उन्होंने मीडिया में कई योगदान दिए हैं। उन्होंने कई मुद्दों को कवर किया। उन्हें उनके लेखन के लिए याद किया जाएगा।

पीएम ने कहा,' प्रसिद्ध साहित्यकार मनोरमा महापात्र जी के निधन से दुखी हूं। उन्हें कई मुद्दों पर उनके लेखन के लिए याद किया जाएगा। उन्होंने मीडिया में भी समृद्ध योगदान दिया और व्यापक सामुदायिक सेवा की। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। ओम शांति ।

ओडिया दैनिक 'द समाज' के पूर्व संपादक मनोरमा महापात्रा का कलकत्ता में एससीबी मेडिकल कालेज और अस्पताल में निधन हो गया था। महापात्रा को सीने में दर्द की शिकायत के बाद उनका इलाज चल रहा था। वह 87 वर्ष की थीं। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया।


पटनायक ने कहा, 'मैं प्रमुख लेखिका और डेली न्यूजपेपर समाज की पूर्व संपादक मनोरमा महापात्रा के निधन के बारे में जानकर दुखी हूं। पत्रकारिता, सामाजिक कार्य, शिक्षा और महिला सशक्तिकरण में उनका योगदान अतुलनीय है।" बता दें कि मनोरमा 1934 में जन्मी थी। वह 1984 में साहित्य अकादमी पुरस्कार भी मिला था।

उधर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिले उपहारों आनलाइन नीलामी चल रही है। इसको लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। पीएम मोदी ने रविवार को नागरिकों को उनके द्वारा प्राप्त उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।


पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा, 'समय के साथ, मुझे कई उपहार और स्मृति चिन्ह मिले हैं जिनकी नीलामी की जा रही है। इसमें हमारे ओलंपिक नायकों द्वारा दिए गए विशेष स्मृति चिन्ह शामिल हैं। नीलामी में भाग लें। इससे मिलने वाला पैसा नमामि गंगे पहल में जाएगा। पीएम मोदी ने ई-नीलामी के लिए निर्धारित पोर्टल का लिंक भी साझा किया।