दिल्ली, उत्तर प्रदेश में रेमडेसिविर की भारी कमी... कई राज्यों में कालाबाजारी, जानें

दिल्ली, उत्तर प्रदेश में रेमडेसिविर की भारी कमी... कई राज्यों में कालाबाजारी, जानें

कोरोना के इलाज में अहम माने जा रहे रेमडेसिविर इंजेक्शन की किल्लत और कालाबाजारी की खबरें सामने आ रही हैं। इंदौर में नकली इंजेक्शन पकड़े गए, तो कई अन्य जगहों से महंगे दाम पर यह इंजेक्शन बेचने की खबरें भी आईं। राज्य अब रेमडेसिविर की आपूर्ति को लेकर सतर्कता बरत रहे हैं। जानिए अहम प्रदेशों में रेमडेसिविरि की उपलब्धता और कालाबाजारी तथा अस्पतालों में बेड की संख्या का हाल:

 उत्तर प्रदेश

-रेमडेसिविर की घोर किल्लत है। दो दिन पहले राज्य सरकार ने अहमदाबाद से 25,000 इंजेक्शन स्टेट प्लेन भेजकर मंगवाए हैं।

-कालाबाजारी की भी शिकायतें हैं। अलीगढ़ और प्रयागराज में दस-दस हजार रुपये में इंजेक्शन बिकने की बात कही जा रही है।

-मिलिट्री इंटेलिजेंस के इनपुट पर यूपी एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) ने कानपुर में तीन लोगों को पकड़ा है। उनके पास साड़ी के डिब्बे में 265 रेमडेसिविर इंजेक्शन मिले।


-प्रदेश में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए लेवल 2 और लेवल 3 अस्पतालों में 16000 ऑक्सीजन बेड व 4000 वेंटीलेटर बेड हैं।

-राज्य में पिछले 24 घंटे में 27 हजार से अधिक नए मरीज मिले हैं।

मध्य प्रदेश

-मरीजों की संख्या के लिहाज से सरकार ने 50,000 रेमडेसिविर का ऑर्डर किया है। प्रदेश में अभी 9788 इंजेक्शन उपलब्ध हैं।

-प्रदेश में कालाबाजारी के कई मामले सामने आए हैं। एक मामले में चार सौ और दूसरे में बारह इंजेक्शन पकड़े गए। इंदौर में आरोपित डॉ. विनय शंकर बिना अनुमति के ये इंजेक्शन बना रहा था।


-अस्पतालों में आइसीयू व आक्सीजन बेड की संख्या 40276 है।

दिल्ली

-ऑल दिल्ली ड्रग केमिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप नांगिया के अनुसार, रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग 20 गुना तक बढ़ी है। बाजार में इसकी उपलब्धता नहीं है।

-राष्ट्रीय राजधानी में लोग रेमडेसिविर इंजेक्शन की तलाश में भटक रहे हैं। जिनके पास इंजेक्शन उपलब्ध हैं, वह इसे मनमाने दामों पर बेच रहे हैं।


-मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वाले पर सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

-दवा विक्रेताओं का कहना है कि होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए भी तीमारदार एहतियातन इस इंजेक्शन की मांग कर रहे हैं

उत्तराखंड

-उत्तराखंड में रेमडेसिविर की भारी कमी चल रही है। अस्पतालों में मरीजों को यह उपलब्ध नहीं हो पा रहा है।


-शासन ने इसकी खरीद का अधिकार सभी जिला अस्पतालों और मेडिकल कालेजों को दिया हुआ है। सभी जिलों से इसका डाटा मंगाया जा रहा है।

-प्रदेश में इसकी कालाबाजारी का कोई मामला सामने नहीं आया है। मुख्य सचिव द्वारा रेमडेसिविर की आपूíत को लेकर केंद्र को पत्र लिखा गया है।

-कोरोना के इलाज के लिए प्रदेश में कुल 3317 आक्सीजन बेड हैं। वहीं, आइसीयू बेड की संख्या 815 है और कुल 724 वेंटीलेटर हैं।


-शनिवार को प्रदेश में सत्ताइस सौ से अधिक नए मरीज आए। प्रदेश में संक्रमण दर 3.68 फीसद है।

 पंजाब

-पंजाब में अभी ऐसे मरीजों की संख्या ज्यादा नहीं है जिन्हें रेमेडिसिविर की जरूरत हो। इंजेक्शन की कमी की खबर नहीं है।

-राज्य सरकार ने सरकारी व निजी अस्पतालों को रेमडेसिविर नि:शुल्क उपलब्ध कराई है। इसलिए कालाबाजारी नहीं हो रही।

-रेमडेसिविर का टेंडर खोला गया है। उचित मात्रा में इसकी अतिरिक्त आपूर्ति जल्द ही प्रदेश को मिल जाएगी।


-सरकारी अस्पतालों में 4000 और निजी अस्पतालों में 8000 बेड आइसीयू व आक्सीजन की व्यवस्था वाले बेड हैं।

-राज्य में 60 गंभीर और 374 स्थिर हालत वाले मरीजों को आक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है।

 हरियाणा

-प्रदेश में 700 रेमडेसिविर का स्टाक है। आवश्यकता भी करीब इतनी ही है। सोमवार और मंगलवार के बीच 1000 रेमडेसिविर इंजेक्शन और आ जाएंगे।

-राज्य में रेमडेसिविर की कालाबाजारी का कोई मामला अभी तक सामने नहीं आया है।


-प्रदेश में क्वारंटाइन बेड 45 हजार, आइसोलेशन बेड 11 हजार 500 और आइसीयू बेड 2100 हैं।

 हिमाचल

-राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मरवाह के अनुसार रेमडेसिविर का प्रयोग सरकारी अस्पतालों में अधिक और निजी अस्पतालों में कम हो रहा है।

-कालाबाजारी की अभी तक कोई शिकायत नहीं आई है। सभी जिला निरीक्षकों को स्टॉक चेक करने के निर्देश दिए गए हैं।


जनता के प्राण जाएँ पर पीएम की कर वसूली ना जाए : राहुल

जनता के प्राण जाएँ पर पीएम की कर वसूली ना जाए : राहुल

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोविड-19 वैक्सीन पर जीएसटी को लेकर नरेन्द्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है। दरअसल, केन्द्र कोविड-19 वैक्सीन पर राज्यों से पांच प्रतिशत जीएसटी ले रही है। राहुल गांधी ने इसी का विरोध किया है। इससे पहले राजस्थान और छत्तीसगढ़ सरकार भी वैक्सीन पर जीएसटी लगाए जाने का विरोध कर चुकी हैं।

बता दें कि देश में कोविड-19 के चलते रोज़ाना मृत्यु की संख्या बढ़ रही है। बीते 24 घंटे में 4187 लोगों की जान गई हैं। अभी तक 1 दिन में कोविड-19 की वजह से हुई यह सबसे अधिक मौतें हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पूरे देश में 24 घंटे के दौरान 4,01,078 आदमी कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं। अब तक 2 करोड़ 18 लाख 92 हजार 676 लोग कोविड-19 संक्रमित हो चुके हैं। एक दिन पहले राहुल गांधी ने प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखते हुए बोला था कि सरकार के पास कोविड-19 के विरूद्ध टीकाकरण को लेकर कोई स्पष्ट रणनीति नहीं है। उन्होंने हिंदुस्तान को अत्यधिक खतरनाक स्थिति में डाल दिया है। उन्होंने यह भी बोला कि सरकार की नाकामी के चलते के कारण देश एक बार फिर से राष्ट्रीय स्तर के लॉकडाउन की कगार पर खड़ा हो गया है और ऐसे में गरीबों को तत्काल आर्थिक सहायता दी जाए ताकि उन्हें गत साल की तरह पीड़ा से नहीं गुजरना पड़े।

बता दें कि एक महीने के भीतर पीएम को यह उनका दूसरा पत्र है। उन्होंने पहले 9 अप्रैल को प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी को लिखा था कि टीकाकरण के लिए हर किसी को इसकी जरूरत है और टीका निर्यात पर फ़ौरन रोक लगाने का आहवान किया गया था। यदि इसी गति से टीकाकरण जारी रहा तो इकॉनमी पर विध्वंसक असर पड़ेगा।


प्रभारी अधिकारी कोविड 19 डॉ रोशन जैकब ने शासकीय कोविड चिकित्सालयों ऑक्सीजन आपूर्ति किये जाने के सम्बंध में बैठक की       यह महिला ऑनलाइन कारोबार से सालभर में बनी करोड़पति, लेकिन...       अपनी किस्मत बदलने के लिए बुधवार के दिन करें ये उपाय, बन जायेंगे सारे काम       कोरोना काल में मदद को आगे आई सनी लियोनी       माँ बनने की कोशिश कर रही है तो ना करें इस चीज का सेवन       सिर दर्द के इलाज के लिये बादाम तेल में मिलाकर सूंघें केसर       आँखों की रौशनी के लिए फायदेमंद होता है केले का सेवन       माइग्रेन की समस्या के लिए फायदेमंद होते है मेहँदी के पत्ते       दांतों को कीटाणु मुक्त बनाने में सहायक होता है एलोवेरा जूस       ब्रेस्ट सूजन के कारण और जानें कुछ घरेलु उपाय       दवाइयों के साथ इन चीजों का सेवन हो सकता है खतरनाक       शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल को कण्ट्रोल करती है ब्लैक टी       अस्थमा की बीमारी के लिए फायदेमंद है अरबी का सेवन       सुबह खाली पेट पानी पीने के भी है कई फायदे       इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को होती है उल्टी की समस्या       लड़कियों के नियमित पीरियड्स के किये आसान टिप्स       अगर कान में बजती है घंटियां तो सकती है के भयानक बीमारी       चर्म रोग और माइग्रेन समस्या में फायदेमंद है मेहंदी का इस्तेमाल       प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं के लिए कितना जरुरी है घी का सेवन       गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद होता है जीरे के पानी का सेवन