सर्व न करें चिकन-अंडे, नहीं तो दिल्ली सरकार लेगी तगड़ा एक्शन

सर्व न करें चिकन-अंडे, नहीं तो दिल्ली सरकार लेगी तगड़ा एक्शन

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू काफी तेजी से फैल रहा है। यह बीमारी बड़ी घातक है। बर्ड फ्लू जानवरों और पक्षियों के साथ ही इंसानों में भी बहुत तेजी से फैल रही है। रिसर्च में पता चला है कि, मोर, बत्तख, मुर्गी और चिकन फ्लू से सबसे अधिक संक्रमित होते हैं। बर्ड फ्लू का वायरस एवियन इन्फ्लूएंजा इंसानों के श्वसन तंत्र को क्षतिग्रस्त कर देता है।

बर्ड फ्लू का वायरस श्वसन संबंधी समस्याएं उत्पन्न करता है और स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न करता है। H5N1 वायरस म्यूटेट करता है और यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैल सकता है। यह पक्षियों से सीधे सूअर और बिल्ली को संक्रमित करता है और फिर मनुष्यों में फैलता है। लेकिन कुछ सावधानियां बरतकर बर्ड फ्लू के संक्रमण से आसानी से बचा जा सकता है।

रेस्टोरेंट्स को लेकर जारी किया गया ये आदेश
बर्ड फ्लू के कारण देश के आधा दर्जन से ज्यादा राज्यों में संक्रमण का संकट खड़ा हो गया है। इन राज्यों में हालात से निपटने को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं। इस बीच, दिल्ली में उत्तरी नगर निगम ने रेस्टोरेंट्स को लेकर आदेश जारी किया है वे चिकन और अंडे न सर्व करें अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यह आदेश बर्ड फ्लू फैलने के मद्देनजर आया है।

मीट-मांस स्टोर न करें
दिल्ली में मीट-मांस बेचने वाले स्थानीय दुकानों के लिए भी आदेश में कहा गया है कि वे जिंदा मूर्गे, मुर्गियां और प्रोसेस चिकन न स्टोर करें अन्यथा उनका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

बरतें सावधानी ​बीमार महसूस करें, तो करें ये काम
जब आप बीमार महसूस करें, तो घर पर रहें। इससे आप अपने सहकर्मियों, परिवार और दोस्तों को संक्रमण से सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा बीमार बच्चों को घर पर रखें और स्कूल न जाने दें। स्कूलों में फ्लू सहित श्वसन संबंधी संक्रमण का खतरा हो सकता है। घर पर रहकर अन्य लोगों को बीमारियों से बचाएं। कुछ जरूरी एहतियात बरतकर बर्ड फ्लू के संक्रमण से बचा जा सकता है। घर पर खुद को सुरक्षित रखें और स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें।


लालू से मिलीं बेटी चंदा, पिता से लिपटकर फूट-फूट कर रोईं

लालू से मिलीं बेटी चंदा, पिता से लिपटकर फूट-फूट कर रोईं

रांची: चारा घोटाले में सजायाफ्ता आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से शनिवार को उनकी तीसरी बेटी चंदा यादव और दामाद विक्रम सिंह ने रिम्स में मुलाकात की। करीब तीन घंटे तक पिता और बेटी में बातचीत हुई।

पिता की गिरती सेहत को देख बेटी चंदा बेहद भावुक हो गईं और पिता से लिपटकर फूट-फूट रोनी लगीं। बेटी को रोता देख पिता लालू भी भावूक हो गए। लेकिन लालू यादव ने चंदा को समझाया और भरोसा दिया वह ठीक हैं और जल्‍द ही जेल से छूटकर घर आ जाएंगे।

रिम्स में पिता से मुलाकात के बाद बाहर आईं चंदा ने बताया कि वह अपने पिता का हाल जानने रांची पहुंची थीं। मुलाकात के दौरान कोई राजनीतिक बातचीत नहीं हुई। उन्होंने कहा कि पिता जी की तबियत ठीक नहीं है। चारा घोटाले में सजा काट रहे लालू यादव फिलहाल रिम्‍स के पेइंग वार्ड में भर्ती हैं।

कई बीमारियों से पीड़ित हैं लालू
लालू यादव किडनी समेत कई बीमारियों से पीड़ित हैं और रिम्स में उनका इलाज चल रहा है। रिम्स में हर शनिवार को लालू प्रसाद से मुलाकात का दिन होता है। इस दिन अधिकतम 3 लोग उनसे मिल सकते हैं। चंदा यादव के अलावा बिहार आरजेडी महिला प्रकोष्ठ की उपाध्यक्ष रेणु यादव ने भी लालू से मुलाकात की।

मुलाकात के बाद रेनू ने कहा कि तेजस्वी यादव बिहार के आंधी और गांधी हैं। छल कपट से तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनने से रोका गया। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य पर चिंता जताते हुए कहा कि फिलहाल लालू यादव की तबीयत ठीक नहीं है। उनके शरीर में सूजन दिख रहा है। भगवान से प्रार्थना है कि वे जल्द ठीक हो जाएं।

22 जनवरी को जमानत पर हो सकती है सुनवाई
इससे पहले तेजस्वी और तेजप्रताप यादव भी लालू यादव से मुलाकात कर चुके हैं। बता दें कि लालू की जमानत याचिका पर 11 दिसंबर को सुनवाई होनी थी, लेकिन सुनवाई हफ्ते के लिए टाल दी गई है। इससे पहले भी उनकी जमानत याचिका पर कई बार सुनवाई टल चुकी है। अब 22 जनवरी को जमानत पर सुनवाई होने की उम्मीद है।


Vaccination Target से चूका भारत, रह गया लक्ष्य अधूरा       लालू से मिलीं बेटी चंदा, पिता से लिपटकर फूट-फूट कर रोईं       बर्फबारी के साथ भूकंप के झटके, सबकी हालत हुई खराब       बीच रास्ते जली बस, करंट की चपेट में आकर लगी आग       इन राज्यों में पड़ेगी भीषण ठंड, यहां 3 दिन होगी भारी बारिश       भारत का पहला इको फ्रेंडली गोबर पेंट लॉन्च       UP में फिर चली तबादला एक्सप्रेस, 15 IAS अधिकारियों का ट्रांसफर       कोरोना वैक्सीनेशन पर रोक, पहले चरण के बाद सरकार का बड़ा फैसला       100 रुपए में व्यवसाय खड़ा,इलावरासी की ऐसी कहानी       तेजी से फैला बर्ड फ्लू: मारे जाएंगे 9 जिलों में पक्षी       13 साल की बच्ची के साथ 9 लोगों ने 3 दिन किया रेप       पीएम मोदी ने 8 लग्जरी ट्रेनों को दिखाई हरी झंड़ी, Statue Of Unity जुड़ा रेल नेटवर्क से       चीन ने यहां चुपके से बना दी कई KM लंबी नई सड़क       राज्य की सभी सीटों पर रथयात्राएं निकालेगी पार्टी, ममता के खिलाफ BJP का मेगा प्लान       गिरफ्तार चीनी नागरिक, चला रहे करोड़ों का फर्जी कारोबार       NIA के एक्शन पर भड़के किसान नेता, सिंघु बॉर्डर पर बैठक में लेंगे बड़ा फैसला!       विदेश मंत्री जयशंकर और राहुल गांधी में हुई तीखी बहस       अभी अभी: आग-धमाके से दहला देश, पटरी पर दौड़ी जलती ट्रेन       यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब आसान होगा सफर       जीत गया भारत, वैक्सीनेशन अभियान हुआ सफल