राजनाथ सिंह ने कहा कि ताकतवर होगी भारतीय वायुसेना, मिलेंगे एडवांस तेजस विमान

राजनाथ सिंह ने कहा कि ताकतवर होगी भारतीय वायुसेना, मिलेंगे एडवांस तेजस विमान

नई दिल्ली: भारतीय सीमा पर चीन और पाकिस्‍तान से तनाव के बीच पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबि‍नेट कमेटी ऑफ सिक्‍योरिटी ने 83 हल्‍के लड़ाकू विमान तेजस की खरीद को मंजूरी दी है। भारतीय वायुसेना के बेड़े में जल्द ही 83 एडवांस तेजस विमान शामिल होंगे। सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने बुधवार को वायुसेना में 83 हल्के तेजस लड़ाकू विमानों की एंट्री का रास्ता साफ कर दिया। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ( एचएएल) द्वारा बनाए गए इन विमानों के लिए 48,000 करोड़ रुपए की डील की गई है। ये भारत की अब तक की सबसे बड़ी स्वदेशी रक्षा खरीद है।

48,000 करोड़ रुपये का खर्च
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में भारतीय वायुसेना के लिए 73 हल्के लड़ाकू विमान तेजस Mk-1A (Mark 1A version) तथा 10 तेजस Mk-1 ट्रेनर विमानों की खरीद को मंजूरी दे दी गई। इसमें 48,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा जिसमें इसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर के डिजाइन और विकास में होने वाला खर्च भी शामिल है।

वायुसेना की मजबूती के लिए ये फैसला-राजनाथ सिंह
इस डील पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वायुसेना की मजबूती के लिए ये फैसला लिया गया है। सिंह ने ये डील रक्षा क्षेत्र में गेमचेंजर साबित होगी। रक्षा मंत्री ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाली CCS ने आज ऐतिहासिक रूप से सबसे बड़ी स्वदेशी रक्षा डील अनुमोदित कर दी है। ये डील 48 हजार करोड़ रुपए की है। इससे हमारी वायुसेना के बेड़े की ताकत स्वदेशी LCA तेजस के जरिए मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि भारत की डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग के लिए ये डील गेम चेंजर साबित होगी।

भारतीय वायुसेना के लिए गेम चेंजर-राजनाथ सिंह
राजनाथ सिंह ने आगे लिखा कि तेजस विमान आने वाले सालों में भारतीय वायुसेना के लिए यह सौदा भारतीय रक्षा विनिर्माण में आत्मनिर्भरता के लिए एक गेम चेंजर साबित होने जा रहे हैं। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने अपनी सेकंड लाइन मैन्यूफैक्चरिंग सेटअप की शुरुआत नाशिक और बेंगलुरु डिविजन में शुरू कर दी है।

तेजस हवा से हवा में और हवा से जमीन पर मिसाइल दाग सकता है
उन्होंने बताया गया कि  ये डील पहले की गई 40 लड़ाकू विमानों की डील से अलग है। ये विमान अगले छह से सात सालों में देश की वायुसेना में शामिल किए जाएंगे। बता दें कि तेजस हवा से हवा में और हवा से जमीन पर मिसाइल दाग सकता है। इसमें एंटीशिप मिसाइल, बम और रॉकेट भी लगाए जा सकते हैं।


अब रोएगा पाकिस्तान, सेना पर हमला जवान हुए घायल

अब रोएगा पाकिस्तान, सेना पर हमला जवान हुए घायल

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के अखनूर सेक्टर में लाइन ऑफ कंट्रोल(LOC) पर पाकिस्तान के सैनिकों ने हमला किया है। एलओसी के अग्रिम इलाकों को निशाना बनाते हुए की गई गोलाबारी में सेना के चार जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। इस बारे में आधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी है। जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि मंगलवार और बुधवार को मध्य रात्रि में एलओसी पार से केरी बट्टल इलाके में गोलीबारी कर संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन किया गया।

सेना के चार जवान घायल
लाइन ऑफ कंट्रोल(LOC) पर भारतीय सेना की चौकियों को निशाना बनाते हुए गोलाबारी की गई। जिसमें सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सेना के चार जवान घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए उधमपुर में सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ऐसे में रक्षा सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पाकिस्तानी सेना ने आतंकवादियों की घुसपैठ कराने के लिए एलओसी के अखनूर सेक्टर में मंगलवार शाम से भारी गोलाबारी शुरू की। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानी गोलाबारी में सेना के चार जवान घायल हुए हैं। भारतीय सेना ने तीन आतंकियों को मार गिराया है।

मारे गए आतंकियों का शव
सामने आई रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि मारे गए आतंकियों का शव लाइन ऑफ कंट्रोल(LOC) के पाकिस्तान सीमा में पड़े हैं और अभी तक पाकिस्तानी सैनिकों ने नहीं उठाया है।

वहीं इससे पहले पुलिस को सोमवार को बड़ी कामयाबी मिली थी। जिसमें पुलिस ने जैश ए मोहम्मद के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया था। साथ ही पुलिस ने उनके पास से भारी मात्रा में हथियार बरामद की थी। सीमापार से उनके आकाओं ने ड्रोन के माध्यम से भेजा था।


भारत होगा बहुत ताकतवर, बिडेन सहयोगी साबित होंगे       सोर्स कोड में छिपा रहस्य, टेक्निकल टीम ने बनाई नई वेबसाइट       राष्ट्रपति पद छोड़ने से पहले समर्थकों का भला करना नहीं भूले ट्रंप       करोड़पति बना मछुआरा, समुद्र ने बना दिया इसे इतना अमीर       चीन-WHO का काला सच, लाखों मौत की वजह आई सामने       इतिहास में पहली बार, अमेरिका में होगा ऐसा शपथ ग्रहण       नमाज पर इकट्ठा भीड़, हमले से कांपा अफगानिस्तान       सांसद-विधायक निलंबित, पाक चुनाव आयोग ने की कड़ी कार्रवाई, फंस गए इमरान खान       भारतीय रंग में रंगेगा कैपिटल हिल       राष्ट्रपति ट्रंप ने जाते-जाते चीन को दी चेतावनी       US में नई सरकार, आज बाइडेन का शपथ ग्रहण       क्या होगा जो बाइडेन का एजेंडा, ओबामा की राह पर चलेंगे या अलग होगी रणनीति       बाइडेन सरकार में 20 भारतीय, प्रशासन में होंगे असरदार       वर्चुअल मीटिंग करते दिखें अलीबाबा के फाउंडर, लापता जैक मा आए सामने       तबाही की और दुनिया, कोरोना के बाद इनसे होगा सामना       इतिहास रचने को तैयार भारत की बेटी, इस गांव में जश्न       महातबाही से कांपी दुनिया, 18 महीनों का अंधकार युग       बर्फीले तूफान का कहर, एक दूसरे से टकराए 130 वाहन       दुनिया पर होगा असर, राष्ट्रपति बनते ही बाइडन लेंगे ये बड़े फैसले       राष्ट्रपति बनते ही जो बिडेन ने सबसे पहले कहीं ये बात