भरपेट भोजन को तरस रहे सीरिया के करोड़ों लोग तो खतरे में है कांगो के लाखों बच्‍चों का जीवन

भरपेट भोजन को तरस रहे सीरिया के करोड़ों लोग तो खतरे में है कांगो के लाखों बच्‍चों का जीवन

संयुक्‍त राष्‍ट्र की दो बड़ी एजेंसियां विश्‍व खाद्य कार्यक्रम (WFP) और यूनिसेफ ने सीरिया और कांगो के लोगों के लिए चिंता जाहिर करते हुए एक खुलासा किया है। डब्‍ल्‍यूएफपी का कहना है कि वर्षों से गृहयुद्ध की आग झेल रहे सीरिया में सवा करोड़ लोगों को भरपेट खाना तक नहीं मिल पा रहा है। एजेंसी के मुताबिक ये यहां की कुल आबादी का करीब 60 फीसद है।

संगठन ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि पिछले एक वर्ष में सीरिया में खाद्य वस्तुओं की कीमतों में जबरदस्‍त उछाल देखने को मिला है और इनकी कीमतों में करीब 250 फीसद की तेजी दर्ज की गई है। इसमें ये भी कहा गया है कि हालातों और बढ़ती कीमतों को देखते हुए मौजूदा वर्ष में आधी से अधिक जनता को अपने लिए पर्याप्‍त भोजन जुटाना भी मुश्किल होगा। इसी तरह से यूनिसेफ ने कांगो में मौजूद करीब 30 विस्‍थापित हुए बच्‍चों की गंभीर हालत पर चिंता जाहिर की है।


संगठन की तरफ से कहा गया है कि इन बच्‍चों को यहां पर विभिन्‍न गुटों के बीच चल रहे संघर्ष और भुखमरी का सामना करना पड़ रहा है। संगठन की तरफ से बताया गया है कि शुक्रवार को विद्रोही गुटों ने एक पूरे गांव को आग लगा दी और स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों समेत कई स्‍कूलों में लूटपाट की। इसकी वजह से कई परिवारों के सामने खुद को बचाने की मुश्किलें बढ़ गई हैं। आपको बता दें कि सीरिया और कांगो दोनों ही जगहों पर वर्षों से यहां के आम नागरिक इस तरह की घटनाओं से दो-चार हो रहे हैं।


इनको लेकर कई बार संयुक्‍त राष्‍ट्र में चिंता जाहिर की गई है। यूएन की रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते एक वर्ष में ही खाद्य असुरक्षा के गर्त में करीब 45 लाख अतिरिक्त सीरियाई नागरिक शामिल हुए हैं। कोरोना की वैश्विक महामारी ने इन लोगों की राह को और अधिक मुश्किल कर दिया है। लोगों के काम धंघे बंद हो गए हैं और रोजगार और कमाई के सभी साधन बंद हैं। ऐसे में हर रोज सैकड़ों लोग भुखमरी की तरफ खिसकते जा रहे हैं। इन लोगों का जीवन हर रोज मुश्किल में कट रहा है। डब्‍ल्‍यूएफपी में सीरियाई प्रतिनिधि और देशीय निदेशक शॉन ओब्रायन के मुताबिक इससे पहले हालात इतने खराब नहीं थे। वर्षों से संघर्ष के बीच जी रहे इन लोगों की पूंजी अब खत्‍म हो गई है।


यहां पर ब्रेड, चावल, दाल, तेल और चीनी की कीमत एक लाख 20 हजार सीरियाई पाउंड है। ये कीमत यहां के लोगों के औसत वेतन से कहीं ज्‍यादा है। लोगों से भरपेट भोजन लगातार दूर हो रहा है। यहां के लोगों की चिंता इस वजह से भी बढ़ी है क्‍योंकि देश की मुद्रा सीरियाई पाउंड में जबरदस्‍त गिरावट देखने को मिली है। डब्‍ल्‍यूएफपी की रिपार्ट के मुताबिक सीरिया में भुखमरी के शिकार हुए कर्ज के बोझ तले दबने को मजबूर हैं। वे अपने गुजारा करने लायक भोजन के लिए अब अपने मवेशियों को बेच रहे हैं। गौरतलब है कि सीरिया में डब्‍ल्‍यूएफपी हर महीने 50 लाख खाद्य सहायता मुहैया करवाता है। संगठन का कहना है कि यदि यही हालात रहे तो यहां पर जुलाई 2021 तक मानवीय राहत जरूरतों को पूरा करने के लिये करीब 37 करोड़ डॉलर की जरूरत पड़ेगी।


वहीं दूसरी तरफ कांगो में यूनिसेफ का कहना है कि ये के विस्‍थापित हुए बच्‍चे डर के साए में रहकर केवल खुद को जिंदा बचाने के आगे नहीं सोच पा रहे हैं। इनके भविष्‍य पर गहरा संकट है। उनका कहना है कि यहां के इस विकराल होते संकट की तरफ दुनिया का कम ध्‍यान है। दुनिया इस क्षेत्र के प्रति लापरवाह हो रही है। जबकि इन बच्चों को एक बेहतर और सुरक्षित भविष्य प्रदान करने के लिए संसाधनों की आवश्यकता है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के आंकड़े बताते हैं कि यहां पर करीब 52 लाख लोग विस्‍थापित हैं। इसमें ऐस आधे बीते एक वर्ष में विस्‍थापित हुए हैं। इनमें 30 लाख बच्‍चे भी शामिल हैं।


एकसाथ सबको साधने की कोशिश, महिलाओं को मिली बड़ी सौगात

एकसाथ सबको साधने की कोशिश, महिलाओं को मिली बड़ी सौगात

चंडीगढ़। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पंजाब सरकार ने महिलाओं और छात्र—छात्राओं को बड़ा सौगात दिया है। राज्य की सरकारी बसों में महिलाओं के लिए यात्रा फ्री कर दी गई है। पंजाब में महिलाओं को अब सरकारी बस से कहीं भी आने—जाने के लिए किराया नहीं देना होगा। पंजाब सरकार के इस फैसले से महिलाओं में खुशी की लहर है। इतना ही नहीं सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए भी बस यात्रा फ्री कर दी गई है। बता दें कि पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने आज 2021-22 के लिए राज्य का 1,68,015 करोड़ रुपए का बजट पेश किया।

भूमिहीनों और किसानों पर विशेष ध्यान
पंजाब सरकार के इस बजट में राज्य के 1.13 लाख किसानों का 1,186 करोड़ रुपए और भूमिहीन किसानों का 526 करोड़ रुपए का कृषि ऋण माफ करने का भी एलान किया गया है। इसी के साथ ही वित्त मंत्री ने बुजुर्ग पेंशन योजना के तहत मिलने वाली राशि को 750 रुपए से बढ़ाकर 1,500 रुपए प्रति माह कर दिया गया है। वहीं शगुन योजना के तहत मिलने वाले अनुदान को 51,000 रुपए करने करने की बात है। जबकि आशीर्वाद योजना के तहत मिलने वाली राशि को 21000 रुपए से बढ़ा कर 51000 रुपए कर दिया गया है।

सरकारी कर्मचारियों को छठा वेतन का लाभ
पंजाब सरकार ने अपने इस बजट में गरीबों के साथ—साथ सरकारी कर्मचारियों का भी ख्याल रखा है। मनप्रीत सिंह बादल ने सरकारी कर्मचारियों को छठा वेतन का लाभ 1 जुलाई, 2021 से देने का एलान किया है। इतना ही नहीं इस बजट में पिछड़ों को भी साधने की पूरी कोशिश की गई है। इसी के तहत बाबा साहब भीम राव आंबडेकर की याद में भारत का दूसरा सबसे बड़ा म्यूजियम अब पंजाब में बनाया जाएगा। इस म्यूजियम को कपूरथला जिले में 27 एकड़ एरिया में बनाए जाने की योजना है। इस म्यूजियम के निर्माण के लिए सरकार ने सौ करोड़ रुपए का प्रस्ताव पास किया है।

गरीबों की पेंशन हुई दोगुनी
पंजाब सरकार गरीबों को बड़ी राहत देते हुए सरकार की तरफ से दी जाने वाली पेंशन को भी दोगुनी कर दी है। गरीबों को इसका लाभ 1 जुलाई, 2021 से मिलेगा। पहले इस पेंशन की राशि 750 रुपए प्रति माह थी जो अब 1500 रुपए मासिक कर दी गई है। वहीं छात्रों के लिए मलेरकोटला में 11861 करोड़ रुपए से नेहा कॉलेज का निर्माण कराया जाएगा।

पुरस्कारों की राशि में भी हुई बढ़ोत्तरी
हेल्थ सेक्टर के लिए भी पंजाब सरकार ने 3882 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। सााि ही मुख्यमंत्री कैंसर राहत कोष के लिए 150 करोड़ रुपए दिए जाने का भी प्रस्ताव है। शिरोमणि पुरस्कार के तहत मिलने वाली राशि को 5 लाख रुपए से बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दी गई है। इसी के सााि ही पंजाब साहित्य रत्न पुरस्कार की धनराशि को भी बढ़ाकर 10 लाख से 20 लाख रुपए कर दी गई है।


सोने के दाम में भारी गिरावट, फटाफट चेक करें नया रेट       7th pay commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी       इन राशियों के लिए खुल रहे हैं सफलता के द्वार, जानें       महाशिवरात्रि स्पेशल, भगवान शिव एक पत्नी और दो पुत्रों के पिता नहीं, जानें       विष्णु का प्रिय शंख, भोलेबाबा की पूजा में वर्जित, आखिर क्यों       Beautiful to Bold! वुमेन्स डे पर अपने जीवन की खास स्त्रियों को भेजें ये मैसेज       Lovely Ladies! बढ़ती आयु में इन 8 बातों की टेंशन छोड़कर खुलकर जिएं       दुनिया में इस स्मार्टफोन को सबसे ज्यादा लोग करते हैं पसंद       सोशल मीडिया पर छेड़छाड़, बचाव के लिए करें ये काम       Flipkart सेल: इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा बड़ा डिस्काउंट       भुलकर भी एक साथ न खाएं ये चीजें, हो सकता है ये बड़ा नुकसान       तेजी से कम होगी पेट की चर्बी, सोने से पहले करें इस चीज का सेवन       इस तरह शरीर में बहने लगेगी पॉजिटिविटी, कई रोंगों का रामबाण उपचार है भ्रामरी प्राणायाम       ज्‍यादा खाने पर नुकसान भी पहुंचा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स       खाना खाते वक्‍त क्‍या आप भी पीते हैं पानी?       बिना GYM जाए तेजी से कम होगा वजन, रोज 15 मिनट घर बैठे करें यह काम       Women’s Day: महिला डॉक्टर ने प्रग्नेंसी के दौरान किया ऐसा काम       खाने में ज्यादा नमक है जहर की तरह       मिलावटी चीजों से रहें सतर्क, ऐसे करें पहचान, खान-पान होगा शुद्ध       दुनिया का सबसे धनी बोर्ड बीसीसीआई महिला इवेंट को लेकर सबसे पीछे!