भारत को इन देशों की लिस्ट में डाला, ब्रिटिश थिंकटैंक ने PM जॉनसन को दी चेतावनी

भारत को इन देशों की लिस्ट में डाला, ब्रिटिश थिंकटैंक ने PM जॉनसन को दी चेतावनी

नई दिल्ली: भारत (India) अपने आप में कितना ताकतवर हैं, इसका अंदाजा आप इस खबर को पढ़कर लगा सकते हैं। बता दें कि बीते कुछ समय से भारत (India) और ब्रिटेन (Britain) अपने संबंधों को मजबूती देने के लिए हर तरफ से प्रयत्नशील हैं। लेकिन इस बढ़ते रिश्ते को लेकर ब्रिटिश थिंक टैंक ने अपने देश के पीएम बोरिस जॉनसन को चेताते हुए कहा कि भारत को दोस्त नहीं, बल्कि एक प्रतिद्वंदी की तरह व्यवहार करें। इस बात का खुलासा चैंथम हाउस (Chatham House) द्वारा बनाए गए रिपोर्ट के जरिए हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार, चैंथम हाउस (Chatham House) ने एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसका नाम ‘ग्लोबल ब्रिटेन, ग्लोबल ब्रोकर’ है।

चैंथम हाउस की ‘ग्लोबल ब्रिटेन, ग्लोबल ब्रोकर’ रिपोर्ट
चैंथम हाउस (Chatham House) ने ‘ग्लोबल ब्रिटेन, ग्लोबल ब्रोकर’ के रिपोर्ट में भारत के वैश्विक महत्व को स्वीकार किया गया है। चैंथम हाउस (Chatham House) की यह नई रिपोर्ट कहती है, “भारत को वह अटेंशन देनी चाहिए जिसका वो हकदार है, लेकिन ब्रिटिश सरकार को यह स्वीकार करने की जरूरत है कि इस रिश्तें से सीधा फायदा, चाहे वह आर्थिक तौर पर हो या कूटनीतिक तौर पर, होना मुश्किल है।”

भारत ‘बेहद जरूरी’
इतना ही नहीं, चैंथम हाउस (Chatham House) की रिपोर्ट ने यह भी माना गया है कि ब्रिटेन के लिए भारत कितना जरूरी है। रिपोर्ट में कहती है, “भारत ‘बेहद जरूरी’ है। इसके लिए भारत की आबादी, अर्थव्यवस्था और रक्षा बजट को आधार बनाया गया है। लेकिन रिपोर्ट यह भी साफ करती है कि ब्रिटेन को भारत को एक प्रतिद्वंदी के तौर पर देखना होगा न कि एक सहयोगी के तौर पर।”

वैश्विक लक्ष्यों के आधार पर भारत प्रतिद्वंदी
चैंथम हाउस (Chatham House) के इस रिपोर्ट कहा गया है, “वो भले ही व्यावसायिक हितों के आधार पर महत्वपूर्ण हो सकते हैं, लेकिन वैश्विक लक्ष्यों के आधार पर कई मामलों में प्रतिद्वंदी भी साबित हो सकते हैं। रिपोर्ट में ब्रिटेन के भारत में औपनिवेशिक वक्त का भी जिक्र किया गया है।”

भारत को ‘डिफिकल्ट 4’ सूची में रखा
इस रिपोर्ट में भारत को ‘डिफिकल्ट 4’ की सूची में रखा है। इस सूची में चीन, सऊदी अरब और तुर्की का नाम पहले से ही मौजूद है। इतना ही नहीं इस रिपोर्ट में भारत की ‘जटिल आंतरिक राजनीति’, भारत के स्थानीय समूहों द्वारा मानवाधिकार से जुड़े मामलों का भी जिक्र किया गया है।

रिपोर्ट में ‘जटिल आंतरिक राजनीति’ का जिक्र
साथ ही रिपोर्ट में भारत के भीतर की ‘जटिल आंतरिक राजनीति’ का भी जिक्र किया गया है. इसके अलावा यूनाइटेड नेशंस सहित भारत के स्थानीय समूहों द्वारा मानवाधिकार के मसलों की चिंता का भी जिक्र रिपोर्ट में है। साथ ही रिपोर्ट में यह जिक्र किया गया है कि भारत ने चीन-रूस के साथ शंघाई संगठन में भी गठजोड़ किया है।


अब रोएगा पाकिस्तान, सेना पर हमला जवान हुए घायल

अब रोएगा पाकिस्तान, सेना पर हमला जवान हुए घायल

जम्मू। जम्मू-कश्मीर के अखनूर सेक्टर में लाइन ऑफ कंट्रोल(LOC) पर पाकिस्तान के सैनिकों ने हमला किया है। एलओसी के अग्रिम इलाकों को निशाना बनाते हुए की गई गोलाबारी में सेना के चार जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। इस बारे में आधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी है। जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि मंगलवार और बुधवार को मध्य रात्रि में एलओसी पार से केरी बट्टल इलाके में गोलीबारी कर संघर्ष विराम समझौते का उल्लंघन किया गया।

सेना के चार जवान घायल
लाइन ऑफ कंट्रोल(LOC) पर भारतीय सेना की चौकियों को निशाना बनाते हुए गोलाबारी की गई। जिसमें सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सेना के चार जवान घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए उधमपुर में सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ऐसे में रक्षा सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पाकिस्तानी सेना ने आतंकवादियों की घुसपैठ कराने के लिए एलओसी के अखनूर सेक्टर में मंगलवार शाम से भारी गोलाबारी शुरू की। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानी गोलाबारी में सेना के चार जवान घायल हुए हैं। भारतीय सेना ने तीन आतंकियों को मार गिराया है।

मारे गए आतंकियों का शव
सामने आई रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि मारे गए आतंकियों का शव लाइन ऑफ कंट्रोल(LOC) के पाकिस्तान सीमा में पड़े हैं और अभी तक पाकिस्तानी सैनिकों ने नहीं उठाया है।

वहीं इससे पहले पुलिस को सोमवार को बड़ी कामयाबी मिली थी। जिसमें पुलिस ने जैश ए मोहम्मद के दो आतंकवादियों को गिरफ्तार किया था। साथ ही पुलिस ने उनके पास से भारी मात्रा में हथियार बरामद की थी। सीमापार से उनके आकाओं ने ड्रोन के माध्यम से भेजा था।


भारत होगा बहुत ताकतवर, बिडेन सहयोगी साबित होंगे       सोर्स कोड में छिपा रहस्य, टेक्निकल टीम ने बनाई नई वेबसाइट       राष्ट्रपति पद छोड़ने से पहले समर्थकों का भला करना नहीं भूले ट्रंप       करोड़पति बना मछुआरा, समुद्र ने बना दिया इसे इतना अमीर       चीन-WHO का काला सच, लाखों मौत की वजह आई सामने       इतिहास में पहली बार, अमेरिका में होगा ऐसा शपथ ग्रहण       नमाज पर इकट्ठा भीड़, हमले से कांपा अफगानिस्तान       सांसद-विधायक निलंबित, पाक चुनाव आयोग ने की कड़ी कार्रवाई, फंस गए इमरान खान       भारतीय रंग में रंगेगा कैपिटल हिल       राष्ट्रपति ट्रंप ने जाते-जाते चीन को दी चेतावनी       US में नई सरकार, आज बाइडेन का शपथ ग्रहण       क्या होगा जो बाइडेन का एजेंडा, ओबामा की राह पर चलेंगे या अलग होगी रणनीति       बाइडेन सरकार में 20 भारतीय, प्रशासन में होंगे असरदार       वर्चुअल मीटिंग करते दिखें अलीबाबा के फाउंडर, लापता जैक मा आए सामने       तबाही की और दुनिया, कोरोना के बाद इनसे होगा सामना       इतिहास रचने को तैयार भारत की बेटी, इस गांव में जश्न       महातबाही से कांपी दुनिया, 18 महीनों का अंधकार युग       बर्फीले तूफान का कहर, एक दूसरे से टकराए 130 वाहन       दुनिया पर होगा असर, राष्ट्रपति बनते ही बाइडन लेंगे ये बड़े फैसले       राष्ट्रपति बनते ही जो बिडेन ने सबसे पहले कहीं ये बात