बाजार में कोविशील्ड की इतनी होगी कीमत, इस दिन तक आएंगी इतने करोड़ डोज

बाजार में कोविशील्ड की इतनी होगी कीमत, इस दिन तक आएंगी इतने करोड़ डोज

भारत में कोरोना वैक्सीन का इंतज़ार अब खत्म हुआ। 16 जनवरी से टीकाकरण प्रक्रिया शुरू होने जा रहा है। इसके लिए मंगलवार को सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्‍ड की 56.5 लाख डोज़ खेप की डिलीवरी कर दी है।

प्राइवेट मार्केट में ये होगी कीमत
सीरम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने बताया कि फरवरी में कोविशील्ड की 5.6 डोज़ की डिलीवरी होगी। प्राइवेट मार्केट में इस वैक्सीन की कीमत 1000 रुपये रखी गई है। पूनावाला ने कहा कि कई देशों ने अपने नागरिकों के लिए भारत से वैक्सीन खरीदने को लेकर सीरम और प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को वैक्सीन खरीदने के लिए चिट्टी लिखी है।

फरवरी तक सप्‍लाई होगी इतनी डोज़
उन्होंने कहा कि सीरम इंस्‍टीट्यूट ने सरकार को विशेष रेट की पेशकश की है, जो कि हमारी लागत से थोड़ा कम है। पूनावाला ने आगे बताया कि सीरम की पहली प्राथमिकता भारत सरकार है । सरकार ने 1.1 करोड़ कोविशील्‍ड का ऑर्डर दिया है। अब तक 56.5 लाख डोज पहुँच चुकी है। बाकी का 5.6 करोड़ डोज फरवरी तक सप्‍लाई कर दिया जाएगा।

अदार पूनावाला ने कहा की वह आम आदमी , कमज़ोर , गरीब और हेल्‍थकेयर पर पहले एक करोड़ डोज़ के लिए 200 रुपये कीमत तय की गई है। वही शेष 5.6 करोड़ डोज़ के लिए उचित कीमत रखी है। जिसके बाद प्राइवेट मार्केट में इसे 1000 रुपये प्रति डोज की कीमत से बेचेंगे।

इन देशों को भारत से उम्मीद
कई देशों के साथ करार हैं- सऊदी अरब, ब्राजील, बांग्‍लादेश और अफ्रीकी देश। ये सभी देश भारत की और उम्मीद से देख रहे हैं। क्योंकि भारत के पास बड़ी उत्‍पादन सुविधाएं हैं। दुनिया की छोटी कंपनियां अभी समुचित संख्‍या में कोरोना डोज का निर्माण करने की स्थिति में नहीं हैं। पूनावाला ने कहा कि भारत ने फिलहाल कोरोना वैक्सीन के निर्यात पर कोई रोक नहीं लगाई है। लेकिन ब्राजील की और से कोविशील्‍ड की 2 मिलियन डोज़ की मांग के दबाव के बावजूद अभी इसको मंजूरी नहीं दी है।


बाल-बाल बचे कांग्रेस अध्यक्ष, भयानक हमले में कार हुई चकनाचूर

बाल-बाल बचे कांग्रेस अध्यक्ष, भयानक हमले में कार हुई चकनाचूर

त्रिपुरा के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पिजुश कांति बिश्वास पर रविवार को हमला हुआ है। आज सिपाहीजाला जिले बिश्वास की कार पर ज्ञात लोगों ने हमला कर दिया, जिसमें बिश्वास को भी चोटें आई हैं, साथ ही उनकी कार क्षतिग्रस्त हो गई। कांग्रेस अध्यक्ष पर हुए इस हमले के बाद पार्टी में हड़कंप मच गया। वहीं हमले का आरोप भाजपा कार्यकर्ताओं पर लगा है।

त्रिपुरा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बिश्वास पर हमला
त्रिपुरा के सिपाहीजाला जिले में बिसलघर इलाके में उस समय हड़कंप मच गया जब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पिजुश कांति बिश्वास की गाड़ी पर हमला कर दिया गया। बिस्वास त्रिपुरा से 20 किलोमीटर दूर बिशालगढ़ पार्टी के एक कार्यक्रम में शामिल होने गए थे। इस दौरान ऊपर हमला कर दिया गया। कार की विंडशील्ड क्षतिग्रस्त होकर चकनाचूर हो गई। वहीं शीशे के टुकड़े कार की आगे की सीट पर भी फैल गए।

कांग्रेस अध्यक्ष बिश्वास घायल, कार क्षतिग्रस्त
खुद बिश्वास को मामूली चोटे सिर और अन्य शरीर के अंगों पर आई। वहीं उनके काफिले के साथ शामिल कई कांग्रेस कार्यकर्ता भी घायल हो गए। बताया जा रहा है कि हमले में कांग्रेस अध्यक्ष को बचाने में जुटें कई पुलिसकर्मी भी चोटिल हो गए।

भाजपा कार्यकर्ताओं पर लगा कांग्रेस अध्यक्ष पर हमले का आरोप
घटना के बाद कांग्रेस अध्यक्ष समेत घायल कार्यकर्ताओं को इलाज के लिए एक स्थानीय अस्पताल ले जाया गया। वहीं बीजेपी कार्यकर्ताओं पर इस हमला का आरोप लगा है। फिलहाल बिश्वास ने हमले को लेकर पुलिस में एक एफआईआर दर्ज करा दी है। पुलिस भी मामले की जांच में जुट गई है। हालांकि हमले के राजनीतिक उद्देश्य को लेकर अभी तक पुलिस कुछ नहीं कह रही।


झारखंड सरकार का सिर दर्द बने पारा शिक्षक       अब fastag को whatsapp से करें ऑर्डर, जानें       बाल-बाल बचे कांग्रेस अध्यक्ष, भयानक हमले में कार हुई चकनाचूर       रसोई गैस सिलिंडर की बुकिंग पर बंपर कैशबैक ऑफर       अब बंगाल में कांटे की लड़ाई, ममता-मोदी की जंग में कूदी शिवसेना       Vaccination Target से चूका भारत, रह गया लक्ष्य अधूरा       लालू से मिलीं बेटी चंदा, पिता से लिपटकर फूट-फूट कर रोईं       बर्फबारी के साथ भूकंप के झटके, सबकी हालत हुई खराब       बीच रास्ते जली बस, करंट की चपेट में आकर लगी आग       इन राज्यों में पड़ेगी भीषण ठंड, यहां 3 दिन होगी भारी बारिश       भारत का पहला इको फ्रेंडली गोबर पेंट लॉन्च       UP में फिर चली तबादला एक्सप्रेस, 15 IAS अधिकारियों का ट्रांसफर       कोरोना वैक्सीनेशन पर रोक, पहले चरण के बाद सरकार का बड़ा फैसला       100 रुपए में व्यवसाय खड़ा,इलावरासी की ऐसी कहानी       तेजी से फैला बर्ड फ्लू: मारे जाएंगे 9 जिलों में पक्षी       13 साल की बच्ची के साथ 9 लोगों ने 3 दिन किया रेप       पीएम मोदी ने 8 लग्जरी ट्रेनों को दिखाई हरी झंड़ी, Statue Of Unity जुड़ा रेल नेटवर्क से       चीन ने यहां चुपके से बना दी कई KM लंबी नई सड़क       राज्य की सभी सीटों पर रथयात्राएं निकालेगी पार्टी, ममता के खिलाफ BJP का मेगा प्लान       गिरफ्तार चीनी नागरिक, चला रहे करोड़ों का फर्जी कारोबार