दुश्मनों की हवा टाइट, 83 तेजस विमान से बढ़ेगी वायुसेना की ताकत

दुश्मनों की हवा टाइट, 83 तेजस विमान से बढ़ेगी वायुसेना की ताकत

नई दिल्ली: पड़ोसी मुल्कों के साथ जारी तनाव के बीच जल्द ही भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) की ताकत में इजाफा होने वाला है। दरअसल, वायुसेना के बेड़े में जल्द ही 83 तेजस लड़ाकू विमान शामिल होने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कैबिनेट कमिटी ऑन सिक्योरिटी (CCS) द्वारा तेजस की 48 हजार करोड़ की डील को मंजूरी दे दी गई है। अब पड़ोसी देश को भारत के खिलाफ कोई भी कदम उठाने से पहले सौ बार सोचना होगा।

राजनाथ ने कहा- गेमचेंजर साबित होगी ये डील
तेजस की 48 हजार करोड़ की डील को मंजूरी मिलने पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली CCS ने आज ऐतिहासिक रूप से सबसे बड़ी स्वदेशी रक्षा डील पर मुहर लगा दी है, जो कि 48 हजार करोड़ रुपये की है। इससे हमारी वायुसेना के बेड़े की ताकत स्वदेशी ‘LCA तेजस’ के जरिए मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि ये डील रक्षा क्षेत्र में गेमचेंजर (Game Changer) साबित होगी।

वायुसेना के लड़ाकू बेड़े की रीढ़ बनेगा Tejas
राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि LCA-Tejas आने वाले सालों में  भारतीय वायुसेना के लड़ाकू बेड़े की रीढ़ बनने जा रहा है। LCA-Tejas की स्वदेशी सामग्री Mk1A variant में 50 फीसदी है जिसे 60 प्रतिशत तक बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने पहले ही अपने नासिक और बेंगलुरु डिवीजनों में दूसरी पंक्ति की विनिर्माण सुविधाएं स्थापित की हैं। एचएएल एलसीए-एमके 1 ए उत्पादन को भारतीय वायुसेना भारतीय वायुसेना को देगा।

उन्होंने कहा कि आज लिया गया निर्णय वर्तमान LCA तंत्र का काफी विस्तार करेगा और नौकरी के नए अवसर पैदा करने में मदद करेगा। राजनाथ सिंह ने साथ ही आज CCS द्वारा लिए गए इस ऐतिहासिक निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। आपको बता दें कि तेजस हवा से हवा में और हवा से जमीन पर मिसाइल दाग सकता है। इसमें एंटीशिप मिसाइल, बम और रॉकेट भी लगाए जा सकते हैं। ये चौथी पीढ़ी के सुपरसोनिक लड़ाकू विमानों के समूह में सबसे हल्का और सबसे छोटा है।


लालू से मिलीं बेटी चंदा, पिता से लिपटकर फूट-फूट कर रोईं

लालू से मिलीं बेटी चंदा, पिता से लिपटकर फूट-फूट कर रोईं

रांची: चारा घोटाले में सजायाफ्ता आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से शनिवार को उनकी तीसरी बेटी चंदा यादव और दामाद विक्रम सिंह ने रिम्स में मुलाकात की। करीब तीन घंटे तक पिता और बेटी में बातचीत हुई।

पिता की गिरती सेहत को देख बेटी चंदा बेहद भावुक हो गईं और पिता से लिपटकर फूट-फूट रोनी लगीं। बेटी को रोता देख पिता लालू भी भावूक हो गए। लेकिन लालू यादव ने चंदा को समझाया और भरोसा दिया वह ठीक हैं और जल्‍द ही जेल से छूटकर घर आ जाएंगे।

रिम्स में पिता से मुलाकात के बाद बाहर आईं चंदा ने बताया कि वह अपने पिता का हाल जानने रांची पहुंची थीं। मुलाकात के दौरान कोई राजनीतिक बातचीत नहीं हुई। उन्होंने कहा कि पिता जी की तबियत ठीक नहीं है। चारा घोटाले में सजा काट रहे लालू यादव फिलहाल रिम्‍स के पेइंग वार्ड में भर्ती हैं।

कई बीमारियों से पीड़ित हैं लालू
लालू यादव किडनी समेत कई बीमारियों से पीड़ित हैं और रिम्स में उनका इलाज चल रहा है। रिम्स में हर शनिवार को लालू प्रसाद से मुलाकात का दिन होता है। इस दिन अधिकतम 3 लोग उनसे मिल सकते हैं। चंदा यादव के अलावा बिहार आरजेडी महिला प्रकोष्ठ की उपाध्यक्ष रेणु यादव ने भी लालू से मुलाकात की।

मुलाकात के बाद रेनू ने कहा कि तेजस्वी यादव बिहार के आंधी और गांधी हैं। छल कपट से तेजस्वी यादव को मुख्यमंत्री बनने से रोका गया। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री के स्वास्थ्य पर चिंता जताते हुए कहा कि फिलहाल लालू यादव की तबीयत ठीक नहीं है। उनके शरीर में सूजन दिख रहा है। भगवान से प्रार्थना है कि वे जल्द ठीक हो जाएं।

22 जनवरी को जमानत पर हो सकती है सुनवाई
इससे पहले तेजस्वी और तेजप्रताप यादव भी लालू यादव से मुलाकात कर चुके हैं। बता दें कि लालू की जमानत याचिका पर 11 दिसंबर को सुनवाई होनी थी, लेकिन सुनवाई हफ्ते के लिए टाल दी गई है। इससे पहले भी उनकी जमानत याचिका पर कई बार सुनवाई टल चुकी है। अब 22 जनवरी को जमानत पर सुनवाई होने की उम्मीद है।


Vaccination Target से चूका भारत, रह गया लक्ष्य अधूरा       लालू से मिलीं बेटी चंदा, पिता से लिपटकर फूट-फूट कर रोईं       बर्फबारी के साथ भूकंप के झटके, सबकी हालत हुई खराब       बीच रास्ते जली बस, करंट की चपेट में आकर लगी आग       इन राज्यों में पड़ेगी भीषण ठंड, यहां 3 दिन होगी भारी बारिश       भारत का पहला इको फ्रेंडली गोबर पेंट लॉन्च       UP में फिर चली तबादला एक्सप्रेस, 15 IAS अधिकारियों का ट्रांसफर       कोरोना वैक्सीनेशन पर रोक, पहले चरण के बाद सरकार का बड़ा फैसला       100 रुपए में व्यवसाय खड़ा,इलावरासी की ऐसी कहानी       तेजी से फैला बर्ड फ्लू: मारे जाएंगे 9 जिलों में पक्षी       13 साल की बच्ची के साथ 9 लोगों ने 3 दिन किया रेप       पीएम मोदी ने 8 लग्जरी ट्रेनों को दिखाई हरी झंड़ी, Statue Of Unity जुड़ा रेल नेटवर्क से       चीन ने यहां चुपके से बना दी कई KM लंबी नई सड़क       राज्य की सभी सीटों पर रथयात्राएं निकालेगी पार्टी, ममता के खिलाफ BJP का मेगा प्लान       गिरफ्तार चीनी नागरिक, चला रहे करोड़ों का फर्जी कारोबार       NIA के एक्शन पर भड़के किसान नेता, सिंघु बॉर्डर पर बैठक में लेंगे बड़ा फैसला!       विदेश मंत्री जयशंकर और राहुल गांधी में हुई तीखी बहस       अभी अभी: आग-धमाके से दहला देश, पटरी पर दौड़ी जलती ट्रेन       यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब आसान होगा सफर       जीत गया भारत, वैक्सीनेशन अभियान हुआ सफल