इस खतरनाक बीमारी ने दी दस्तक, कौओं की हो रही मौत

इस खतरनाक बीमारी ने दी दस्तक, कौओं की हो रही मौत

भोपाल: कोरोना संकट के बीद मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। इसके बाद राज्य में हड़कंप मच गया है। प्रदेश के इंदौर में हाल ही में कौए मृत पाए गए थे। अब 50 कौओं में शुक्रवार बर्ड फ्लू के वायरस की पुष्टि हुई। इसके बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है और सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षणों वाले मरीजों का पता करने के लिए अभियान शुरू किया गया है।

इंदौर की प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पूर्णिमा गडरिया ने कहा कि रेसीडेंसी क्षेत्र के स्कूल डेली कॉलेज के परिसर में करीब 50 कौए मृत मिले थे। पशु चिकित्सा विभाग ने इनमें से कुछ कौओं के शव को नमूना लिया था और भोपाल की एक प्रयोगशाला में इनकी जांच हुई, तो इनमें बर्ड फ्लू फैलाने वाले वायरस एच5एन8 पाया गया है।

उन्होंने कहा कि इसके बाद रेसीडेंसी क्षेत्र के पांच किलोमीटर के क्षेत्र में सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षणों वाले मरीजों का पता लगाने के लिए सर्वे शुरू किया गया है। इन मरीजों के नमूने लिए जाएंगे और बर्ड फ्लू की जांच कराया जाएगा।

पशु चिकित्सा विभाग के उपसंचालक ने बताया कि डेली कॉलेज परिसर में शुक्रवार को भी करीब 20 कौए मरे हुए पाए गए हैं। अब तक जितने भी मरे कौए मिले हैं औ सभी को सुरक्षित वैज्ञानिक विधि से दफनाया गया है।

शर्मा ने बताया कि रेसीडेंसी क्षेत्र में हजारों कौओं का झुंड रहता है। इस क्षेत्र में मरे कौओं को खोजने का अभियान चलाया जा रहा है जो कई दिनों तक जारी जारी रहेगा। इंदौर का रेसीडेंसी क्षेत्र शहर के पॉश इलाकों में शामिल हैं। इस इलाके में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ही न्यायाधीशों के भी बंगले हैं।

राजस्थान में मरे सैकड़ों पक्षी
राजस्थान में सैकड़ों पक्षियों की मौत हो गई। नागौर जिले के मकराना उपखंड के कालवा गांव में सैंकड़ों की संख्या में मृत पक्षी मिल चुके हैं और यह सिलसिला लगातार जारी है। मरने वाले पक्षियों में सबसे ज्यादा संख्या राष्ट्रीय पक्षी मोर की है, जिनकी संख्या 100 के करीब पहुंच चुकी है जबकि अन्य पक्षी भी लगातार काल का ग्रास बन रहे हैं। कौवे , कबूतर और फाख्ता सहित कई पक्षियों के शव लगातार मिलने जारी हैं।


कर्नाटक में गरजे अमित शाह, वैक्सीन पर कांग्रेस को घेरा

कर्नाटक में गरजे अमित शाह, वैक्सीन पर कांग्रेस को घेरा

चेन्नई: केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह कर्नाटक में दो दिवसीय दौरे पर हैं। अमित शाह ने कर्नाटक में दूसरे दिन किसानों, वैक्सीन और विकास समेत कई मुद्दों पर रैली में बात की। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर जमकर हमला बोला। शाह की रैली में उनके साथ राज्य के मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा (BS Yediyurappa) समेत कई बड़े मंत्री मौजूद रहे।

बगलकोट में शाह की रैली- बोले, किसानों की आय दोगुनी करना प्राथमिकता
रविवार को राज्य के बगलकोट के केराकलमट्टी गांव में कई परियोजनाओं के शिलान्यास के बाद जनसभा को सम्बोधित किया। इस दौरान अमित शाम ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करना केन्द्र सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता है। वहीं इस प्राथमिकता के लिए उन्होंने तीनों कृषि कानूनों का अहम बताया। शाह ने कहा कि तीन केंद्रीय कृषि कानून किसानों की आय में कई गुना वृद्धि सुनिश्चित करेंगे।

कर्नाटक के शाह, दूसरे दिन के दौरे पर बेलगाम जिले में रैली 
अमित शाह के कर्नाटक दौरे का आज दूसरा दिन है। पहले उन्होंने बागलकोट जिले में एक कार्यक्रम को सम्बोधित किया तो वहीं शाम को बेलगाम में रैली को सम्बोधित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि वह किसानों के लिए प्रतिवर्ष छह हजार रुपये की सहायता और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना जैसे कदम क्यों नहीं उठा सकी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की मंशा ही नहीं थी।’

वैक्सीन पर काॅग्रेस को घेराः
शाह ने अपने भाषण में कहा पीएम मोदी ने दुनिया के सबसे बड़े कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम आरंभ कर दिया है। लेकिन कांग्रेस वाले टीके पर सवाल उठा रहे हैं। कांग्रेस सिर्फ विरोध कर सकती है। उन्होने कहा कि कांग्रेस की बातों में नहीं आना, जिसका नंबर आए वो अनुशासित तरीके से टीका लगवाकर अपने आप को कोरोना से मुक्त करने का काम करिएगा।

कर्नाटक में किसान-हितैषी परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन
इसके पहले शाह ने कर्नाटक के मंत्री मुरुगेश आर निरानी की अध्यक्षता वाले समूह एमआरएन की किसान-हितैषी परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। साथ ही अमिक शाह ने किसानों के कल्याण के लिए केन्द्र सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों और पहलों को गिनाया।


वैक्सीन पर आखिर क्यों हो रहा है विवाद, जानें       कर्नाटक में गरजे अमित शाह, वैक्सीन पर कांग्रेस को घेरा       झारखंड सरकार का सिर दर्द बने पारा शिक्षक       अब fastag को whatsapp से करें ऑर्डर, जानें       बाल-बाल बचे कांग्रेस अध्यक्ष, भयानक हमले में कार हुई चकनाचूर       रसोई गैस सिलिंडर की बुकिंग पर बंपर कैशबैक ऑफर       अब बंगाल में कांटे की लड़ाई, ममता-मोदी की जंग में कूदी शिवसेना       Vaccination Target से चूका भारत, रह गया लक्ष्य अधूरा       लालू से मिलीं बेटी चंदा, पिता से लिपटकर फूट-फूट कर रोईं       बर्फबारी के साथ भूकंप के झटके, सबकी हालत हुई खराब       बीच रास्ते जली बस, करंट की चपेट में आकर लगी आग       इन राज्यों में पड़ेगी भीषण ठंड, यहां 3 दिन होगी भारी बारिश       भारत का पहला इको फ्रेंडली गोबर पेंट लॉन्च       UP में फिर चली तबादला एक्सप्रेस, 15 IAS अधिकारियों का ट्रांसफर       कोरोना वैक्सीनेशन पर रोक, पहले चरण के बाद सरकार का बड़ा फैसला       100 रुपए में व्यवसाय खड़ा,इलावरासी की ऐसी कहानी       तेजी से फैला बर्ड फ्लू: मारे जाएंगे 9 जिलों में पक्षी       13 साल की बच्ची के साथ 9 लोगों ने 3 दिन किया रेप       पीएम मोदी ने 8 लग्जरी ट्रेनों को दिखाई हरी झंड़ी, Statue Of Unity जुड़ा रेल नेटवर्क से       चीन ने यहां चुपके से बना दी कई KM लंबी नई सड़क