ये छोटे-छोटे उपाय दूर कर सकते हैं ये बड़ी दोष

ये छोटे-छोटे उपाय दूर कर सकते हैं ये बड़ी दोष

 घर में वास्तु दोष हो तो बनते काम भी बिगड़ जाते हैं। वहीं वास्तु दोष के कारण डरावने सपनें आना, पैसों की किल्लत, बिजनेस में घाटा और पति-पत्नी में झगड़े जैसी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। इतना ही नहीं, इसका असर आपकी सेहत पर भी पड़ता है। अगर आप भी वास्तु में विश्वास रखते हैं और ऐसी कोई परेशानी झेल रहे हैं तो परेशान ना हो। क्योंकि आज हम आपको कुछ छोटे-छोटे वास्तु टिप्स बताएंगे, जिससे आपके घर सुख-समृद्धि व तरक्की आएगी....

1. बेड के सामने कभी भी आईना नहीं लगाना चाहिए। साथ ही सुबह उठकर शीशा देखना भी अशुभ माना जाता है। इससे पति-पत्नि के बीच झगड़े भी रहते हैं।

2. पति-पत्नी में लड़ाई-झगड़े ज्यादा होते हैं तो कमरे में राधा कृष्ण की मूर्ति लगाएं क्योंकि वह प्यार के प्रतिक माने जाते हैं।

3. दिन की अच्छी शुरूआत के लिए सुबह उठकर अपने हाथ की रेखाएं देखना काफी शुभ माना जाता है।

4. अगर बच्चों को कमरे में अकेले डर लगता है या आपको डरावने सपने आते हैं तो कमरे में मोर पंख रख दें।

5. बरकत नहीं रहती तो घर में मनी, बैंबू या क्रासुला प्लांट लगाएं। माना जाता है कि इससे पैसों की किल्लत नहीं होती। इससे नेगेटिव एनर्जी दूर रहेगी।

6. वास्तु के अनुसार, पानी का बहना अच्छा नहीं माना जाता। इससे घर में बरकत नहीं रहती। ऐसे में अगर आपके घर की कोई पाइप खराब है तो उसे ठीक करवा लें।

7. झाड़ू लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। ऐसे में इसे कभी भी पैर ना लगाएं। साथ ही झाड़ू हमेशा ऐसी जगह पर रखें, जहां से वो किसी को दिखाई ना दें।

8. सूर्य अस्त होने के बाद नाखून काटना शुभ नहीं होता है। ऐसा करने से घर मे लक्ष्मी नहीं आती है।

9. घर के मुख्य द्वार पर गेंदे के फूल और आम के पत्तों की तोरण लगाएं। इससे नेगेटिव एनर्जी दूर होगी।

10. महिलाएं ध्यान रखें कि तवा व कढ़ाई इस्तेमाल करने के बाद उल्टा करके रखें। इसे सीधा रखने से राहुदोष बढ़ता है। साथ ही इससे सेहत भी खराब रहती है।

11. घर में बांसुरी रखें क्योंकि यह सम्मोहन, खुशी और आकर्षण का प्रतीक है। इससे नेगेटिव एनर्जी भी पॉजिटिव में बदल जाती है।

12. घर में टूटे-फूटे बर्तन, शीशा, इलेक्ट्रॉनिक सामान, टूटे फ्रेम वाली तस्वीरें, बंद पड़ी घड़ी, खराब झाड़ू आदि ना रखें क्योंकि यह चीजें कंगाली का कारण बनती हैं।

13. सिंक में कभी भी झूठे बर्तन ना रखें। माना जाता है कि गंदे बर्तन व किचन घर में कंगाली लाती है।

14. नहाने के बाद बाथरूम को कभी भी गंदा ना छोड़ें साथ में बेवजह पानी को बर्बाद ना करें। इससे राहु केतु के दोष बढ़ते हैं।

15. बेडरूम या मंदिर के आस-पास कभी भी जूते-चप्पल लेकर ना जाएं। साथ ही शू-रैक को घर के बाहर या स्टोर रूम में रखें।


इन 2 राशियों को मिलेगा लाभ, जानें किसका होगा बुरा हाल

इन 2 राशियों को मिलेगा लाभ, जानें किसका होगा बुरा हाल

न्याय के देवता ग्रह शनिदेव साल 2021 में  पूरे साल मकर राशि में ही रहेंगे। वहीं 22 जनवरी को यह नक्षत्र परिवर्तन कर विभिन्न राशियों पर प्रभाव डालेंगे। 22 जनवरी को शनि देव श्रवण नक्षत्र में प्रवेश कर रहे हैं। इससे पहले शनिदेव जनवरी से 14 फरवरी तक मकर राशि में ही अस्त हो गए हैं।

ब्रह्मांड और ज्योतिष में शनि का अस्त होना बहुत ही महत्वपूर्ण घटना है। ऐसा कहा जाता है कि शनि की जिन राशियों पर शनि के अच्छे प्रभाव नहीं पड़ रहे, उनके लिए शनि के प्रभाव कम हो जाएंगे। एक तरह से  इसे शुभ माना जाता है।

शनि से रहें सावधान
ज्योतिष की मानें तो साल 2021 में शनिदेव मकर राशि में ही रहेंगे, लेकिन इसी राशि में सीधी और उल्टी चाल चलेंगे। शनि 23 मई 2021 को मकर राशि में व्रकी होकर 11 अक्टूबर 2021 को मार्गी हो जाएंगे।  सूर्य के प्रभाव से अस्त हुए शनि का सभी राशियों पर असर पड़ेगा। इस दौरान जिन लोगों पर शनि की साढ़े साती और शनि की ढैय्या चल रही है, उन्हें सावधान रहने की ज्यादा जरूरत है।

मेष  इस राशि के जातक रुपया-पैसा उधार देने से बचें। मेहनत से किए गए कार्यों में ही सफलता मिलने की संभावना है। सूर्य मंत्र का जाप करें लाभ होगा।

वृषभ शनि के अस्त होने की वजह से वृषभ राशि के जातक थोड़ी घबराहट महसूस करेंगे। आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। मानसिक शांति के लिए भगवान शिव को जल अर्पित करते रहें और ओम नम: शिवाय का माला जाप जरूर करें।

 मिथुन से तुला तक किसकी चमकेगी किस्मत
मिथुन मिथुन राशि वालों को वाणि पर विशेष रूप से नियंत्रण रखना होगा। ईमानदारी से किए गए कार्य में निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। शनिवार को कम से कम 5 गरीबों को हरे रंग के फल दान करना न भूलें।

कर्क कर्क राशि के जातक अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें। इसके अलावा शनि के अस्त होने से उन्हें कोई खास समस्या नहीं होने वाली है।

सिंह सिंह राशि वालों के लिए यह समय अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने और पारिवारिक रिश्तों को मजबूत करने का है। यात्रा पर जाने के लिए समय अनुकूल है। रविवार के दिन कम से कम 5 गरीबों को भोजन कराएं।

कन्या कन्या राशि के जातकों को कार्यों में सफलता मिलेगी। आपका बैंक-बैलेंस बढ़ सकता है। आय में बढ़ोतरी हो सकती है। मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें और बजरंगबली को बूंदी का प्रसाद अवश्य चढ़ाएं।

तुला तुला राशि के जातक बिना किसी चिंता के पूरी मेहनत और ईमानदारी के साथ अपना काम करते रहें। शनि देव आपकी मेहनत के साथ न्याय ही करेंगे।
 

वृश्चिक वृश्चिक राशि वालों के लिए अस्त शनि बेहद शुभ माने जा रहे हैं। मेहनत का फल मिलेगा। अपनी ऊर्जा का सही इस्तेमाल करने और सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने से आपको दोगुना लाभ होगा।

धनु धनु राशि में शनि की साढ़े साती चल रही है। मगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो दिक्कतें कम हो सकती हैं। प्रत्येक शनिवार को नियमित रूप से सुंदर कांड का पाठ करें।

मकर शनि के अस्त होने से आपके काम की गति थोड़ी प्रभावित हो सकती है, लेकिन वो निरंतर चलता रहेगा। ईमानदारी और कड़ी मेहनत से काम करने पर परिणाम अच्छे रहेंगे। हर शनिवार को हनुमान मंदिर जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें ।

कुंभ– कुंभ राशि पर भी शनि की साढ़े साती है। भावनाओं में आकर कोई बड़ा निर्णय न लें। शनिवार के दिन गरीबों में ऐसी सामग्री का दान करें जो चावल से बनी हो। आपकी धन समस्याओं का निपटारा हो जाएगा।

मीन  मीन राशि के जातक धैर्य खोने से बचें। बड़े-बुजुर्गों के साथ मनमुटाव हो सकता है। वाणी पर संयम रखें। हर रोज हनुमान चालीसा और एक माला गायत्री मंत्र का जाप करने से मन शांत रहेगा ।

इन 2 राशियों की चमकेगी किस्मत
ज्योतिष में शनि का अस्त होना अच्छा माना जाता है। वहीं गुरु का अस्त होना अच्छा नहीं माना जाता है। गुरु के अस्त होने से विवाह आदि  कार्य नहीं किए जाते हैं। शनि के अस्त होने से विभिन्न राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। शनि का अस्त होना सिंह और वृश्चिक राशि के लिए बहुत उत्तम रहेगा। शनि के अस्त होने से इन राशि के लोगों पर सफलता तो मिलेगी ही साथ ही उनके सभी बिगड़े काम भी बन जाएगें। शनि का प्रभाव कम होगा। इन दोनों राशियों को आय के साधन बढ़ेंगे और उनको सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। सिंह और वृश्चिक राशि के लोगों के लिए नौकरी, परीक्षा में सफल होने के खास योग बन रह हैं।


Big Boss 14: एजाज की रुबीना-अर्शी से जमकर हुई लड़ाई       भानुप्रिया ने साउथ के साथ ही हिंदी फिल्मों पर भी किया राज       शाहिद का नाम लेकर चिढ़ा रहे थे रणबीर, इस एक्ट्रेस ने ऐसे कर दी बोलती बंद       बाॅलीवुड एक्टर सोनू सूद बने ट्रेलर, फ्री में सिल रहे कपड़े       देवदास ने दिलाई सुचित्रा को हिंदी सिनेमा में पहचान       भीम सेना पर भड़की ये एक्ट्रेस, जीभ काटने के ऐलान पर दिया ये जवाब       ‘तांडव’ वेब सीरीज पर हंगामे को लेकर साक्षी महराज बोले...       फैंस हो जाएं अलर्टः बॉलीवुड में बढ़ी हैकिंग क्राइम, अब इस एक्ट्रेस का इंस्टाग्राम अकाउंट हैक       ‘तांडव’ पर मचा घमासान: बीजेपी करेगी विरोध प्रदर्शन, नेता बोले...       सौमित्र चटर्जी का फिल्मों तक सफर, इस नाटक से आया टर्निंग पाइंट       इस बड़ी एक्ट्रेस के खिलाफ पूर्व राज्यपाल ने दर्ज कराई FIR       सीएम योगी, कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा के पिता को दी श्रद्धांजलि       यूपी में बची इतनी वैक्सीन, 22 जनवरी को फिर टीकाकरण       वैक्सीन से मौत! टीका लगवाने के 24 घंटे बाद तोड़ा दम, UP में हड़कंप       लखनऊ में कोरोना हारा, 6 महीने में सिर्फ इतने संक्रमित       लखनऊ में रेल हादसा, पटरी से उतरे ट्रेन के डिब्बे       यूपी कैबिनेट विस्तार, 26 जनवरी के बाद कई मंत्रियों की छुट्टी       पाकिस्तान में मोदी-मोदी, अलग सिंधु देश की उठी मांग       भारत-नेपाल हुए एक, वैक्सीन लाई करीब       मुल्ला ने जारी किए आदेश, जबकि खुद की है दो बेगम