मूंग दाल हलवा बाने के लिए ये हैं बेहद सरल विधि

मूंग दाल हलवा बाने के लिए ये हैं बेहद सरल विधि
Moong Dal Halwa Recipe: मूंग की दाल का हलवा उत्तर हिंदुस्तान की एक बहुत प्रसिद्ध मिठाई है वैसे तो ये ज्यादातर सर्दियों में बनता है, मगर हलवा एक ऐसी मिठाई है, जिसे आप किसी भी सीजन में खा सकते हैं और अब तो गुलाबी ठंड प्रारम्भ भी हो चुकी है ऐसे में यदि हलवा खाने को मिल जाए तो बात ही अलग है वैसे मूंग दाल का हलवा विवाह और त्योहारों की फेवरेट रेसिपी समझी जाती है खाने के बाद कुछ मीठा हो और वह भी मूंग की दाल के हलवे जैसा, तो फिर क्‍या कहना आप भी अपनों को चखाइए मूंग की दाल के हलवे का स्‍वाद और जानिए इसे बनाने का तरीका

हलवे के लिए सामग्री
1/2 बाउल देसी घी
1/2 बाउल मूंग की दाल का पाउडर
1/4 बाउल बादाम का पोस्ट
1/2 बाउल चीनी
4 चम्मच काजू
4 चम्मच बादाम
1 चम्मच पिस्ता
1 चम्मच किशमिश
2 इलाइची

हलवा बनाने की विधि
सबसे पहले मूंग की दाल को अच्छी तरह से धोकर 2-3 घंटे पानी में भिगो दें दाल को पानी से निकाल कर बिना पानी डाले मिक्सी में अच्छे से पीस लें पर इसे ज्यादा बारीक ना करें अब कड़ाही को गैस पर रखें और उसमें घी डालकर गर्म होने दें अब इसमें दाल डाल दें और करछी से चला-चला कर 20-25 मिनट तक मध्यम आंच पर अच्छी तरह भूनें दाल के अच्छे से भुन जाने के बाद इसे किसी अलग से किसी बरतन में निकाल कर रख लें

अब कड़ाही में मावा डालकर धीमी आंच पर भूनें और फिर इसे दाल में मिला दें एक बर्तन में चीनी और चीनी की बराबर मात्रा में पानी उबाल आने तक गैस पर रखें और 1-2 मिनट पकाकर चाशनी तैयार कर लें इस चाशनी को दाल में मिलाएं और साथ में काजू-किशमिश भी डाल दें अब धीमी गैस पर हलवे को 5-7 मिनट तक भूनें और फिर गैस बंद कर दें अब इसमें पिसी हुई इलाइची मिला लें लीजिए आपका का मूंग दाल का हलवा तैयार है

अपने पर्स में जरूर रखें ये चीजें, कभी नहीं होगी कमी!

अपने पर्स में जरूर रखें ये चीजें, कभी नहीं होगी कमी!

धन रखने के लिए प्रयोग किया जाता है। कुल मिलाकर यह भी धन रखने का स्थान ही है। इसलिए पर्स का प्रयोग करने में कुछ सावधानी रखनी चाहिए। इससे धन का आगमन सरलता से हो पाएगा और आपको धन का अभाव नहीं होगा। पर्स में पांच विशेष चीजें जरूर रखनी चाहिए।

1. पर्स में अपने गुरु या देवी देवताओं के चित्र न रखें।अपने परिवार का चित्र रख सकते हैं। चाहें तो "ॐ" या स्वस्तिक का "प्रतीक" रख सकते हैं। जो भी चित्र या प्रतीक रखें, वो कटा फटा न हो।

2. पर्स में रुपए और पैसे ठीक से रखें। मोड़कर या ठूसकर रुपए न रखें। सिक्कों को नोट से अलग रखें। अगर सही तरीके से पैसे रखेंगे तो धन का अपव्यय नहीं होगा।

3. अपने पर्स में एक सोने या पीतल का वर्ग रखें। इसे गंगाजल से धोकर बृहस्पतिवार को रखें। हर महीने में इसे शुद्ध करते रहें। इससे आपके पर्स में स्थायी धन बना रहेगा।

4. पर्स में बहुत थोड़े से कागज ही रखें। बहुत ज्यादा कागज न रखें। बहुत ज्यादा कागज रखने से धन का अपव्यय होता है। साथ ही पर्स के गायब हो जाने का खतरा रहता है।

5. अपने पर्स में अपनी राशि की वस्तुएं जरूर रखें। जो चीज आपकी राशि से सम्बंधित है उसका छोटा सा प्रतीक रखें। आप अपनी राशि से सम्बंधित रंग की भी कोई वस्तु रख सकते हैं। इससे धन की प्राप्ति सरलता से होती रहेगी।


अनुष्का, किआरा को पीछे छोड़ इस एक्ट्रेस ने मारी बाजी, बन गईं सबके दिल की रानी       इस खास वजह से टूट जाएगी 95 सालों से चली आ रही परंपरा       हाथरस गैंगरेप केस में हुई ब्रेन फिंगरप्रिंटिंग, जाने कौन निकला दोषी       दूल्हे के घर चल रही थी बारात ले जाने की तैयारी उधर दुल्हन ही हो गयी मौत       श्वेता संग इस दिन शादी करने जा रहे ये सिंगर, मंदिर में लेंगे सात फेरे       वेकेशन एंजॉय कर वापस लौटीं सोनाक्षी सिन्हा, खूबसूरत तस्वीर शेयर कर बोलीं...       प्रदेश सरकार के ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा बोले, अवर अभियंता कंज़्यूमरों के प्रति व्यवहार रखे अच्छा       Prayagraj Corona Update: 24 घंटे में 88 लोगों की रिपोर्ट आओ पॉज़िटिव, एक की मौत       तारा सुतारिया का बोल्ड अंदाज, देख हो जाएंगे दीवाने       वरमाला के दौरान दूल्हे के पेट में हुआ दर्द, हॉस्पिटल लेकर पहुंचे तो रिपोर्ट देख दंग रह गये सब       आगरा में कोविड-19 का कहर : दिसंबर से बाजारों में बढ़ेगी कठोरता , लागू हुई नई गाइडलाइन       कार्तिक पूर्णिमा 2020 : कोरोना संकट के बीच श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी       पुलकित सम्राट संग शादी की खबरों पर कृति खरबंदा ने कही ये बड़ी बात       MP: किसानों के दो गुटों में भिड़ंत, मंडी में ताबड़तोड़ फायरिंग       यमुना एक्सप्रेस-वे के पास बनेगा 100 बेड का हॉस्पिटल और ट्रॉमा सेंटर: सीएम योगी आदित्यनाथ       गोदभराई में आए बाइक सवार दो दोस्त बहरामपुर रेलवे ब्रिज की रेलिंग से टकराकर ब्रिज के नीचे गिरे, मौत       आखिर ऐसा क्या हुआ कि करिश्मा कपूर और अभिषेक बच्चन की टूट गई थी सगाई?       जिला पंचायत की 12 करोड़ की परियोजनाओं का सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया लोकार्पण       Mlc Election 2020:कोरोना के चलते मतदान के लिए मास्क अनिवार्य       उत्तर प्रदेश में भीषण सड़क हादसा, रोड पर मची चीख-पुकार