भगवान शिव ने क्यों लिया अर्धनारीश्वर अवतार, हमारे और आप से जुड़ा है कारण

भगवान शिव ने क्यों लिया अर्धनारीश्वर अवतार, हमारे और आप से जुड़ा है कारण

महाशिवरात्रि का पावन पर्व आ रहा है, ऐसे में हम आपके लिए भगवान शिव से संबंधित महत्वपूर्ण कथाएं लेकर आ रहे हैं। जागरण अध्यात्म में आज हम आपको भगवान शिव के अर्धनारीश्वर अवतार के बारे में बताने जा रहे हैं। आखिर भगवान शिव ने यह अवतार क्यों लिया? इसकी वजह हमारे और आप से जुड़ी हुई है, तो आइए पढ़ते हैं अर्धनारीश्वर अवतार की कथा।

शिवपुराण में वर्णित सतरुद्रसं​हिता के अनुसार, सृष्टि के आदि में जब सृष्टिकर्ता ब्रह्मा जी की रची हुई सारी प्रजाएं विस्तार प्राप्त नहीं कीं, तब वे काफी दुखी हो गए। उसी समय आकाशवाणी हुई। ब्रह्मन्! अब मैथुनी सृष्टि की रचना करो। इस आकाशवाणी को सुनकर ब्रह्मा जी ने मैथुनी सृष्टि की रचना में स्वयं को असमर्थ पाया। तब उनके मन विचार आया कि वे भगवान शिव की कृपा के बिना मैथुनी प्रजा उत्पन्न नहीं कर सकते। तब वे तप करने लगे। कुछ समय बाद शिवजी प्रसन्न होकर पूर्ण सच्चिदानंद की कामदा मूर्ति में प्रवेश कर गए और अर्धनारीश्वर स्वरूप में ब्रह्मा जी के समक्ष प्रकट हो गए।


ईश्वर ने कहा कि तुम्हारा सारा मनोरथ उनको ज्ञात है। वह तुम्हारे तप से प्रसन्न हैं। तुम्हारी कामना पूर्ण होगी। यह कहकर भगवान शिव ने अपने शरीर से देवी शिवा को अलग कर दिया। तब ब्रह्मा जी उस परम शक्ति से प्रार्थना करने लगे कि हे शिवे! हे मात:! चराचर जगत् की वृद्धि के लिए आप मुझे नारी कुल की सृष्टि के लिए शक्ति प्रदान करें। माते! मैं आप से एक और वरदान चाहता हूं कि आप अपने सर्व समर्थ रूप से मेरे पुत्र दक्ष की पुत्री रुप में जन्म लें। भगवती ​शिवा ने तथास्तु ऐसा ही होगा, कहकर वह शक्ति ब्रह्मा जी को प्रदान कर दी।

इस तरह से देवी शिवा ब्रह्मा जी को अनुपम शक्ति प्रदान करके शिव जी के शरीर में प्रवेश कर गईं। तभी से इस लोक में स्त्री की कल्पना हुई और मैथुनी सृष्टि की रचना हुई।


बचे हुए राजमा का लें ज़ायका 'मसाला पूड़ी'

बचे हुए राजमा का लें ज़ायका 'मसाला पूड़ी'

सामग्री :

1 कटोरी बचा राजमा, 2.5 कप आटा, 2 टेबलस्पून ताजा कटा धनिया, 1/2 कप सूजी, 1 टीस्पून कसूरी मेथी, नमक, 1 नींबू का रस, 1 टीस्पून चीनी, जरूरत भर पानी, तेल तलने के लिए, थोड़ा-सा बारीक कटा धनिया

विधि :

एक बोल में राजमा लेकर मैश कर लें। इसमें आटा, नमक, चीनी, धनिया, सूजी, कसूरी मेथी, नींबू का रस, धनिया और एक टेबलस्पून तेल डालें। इसे मिलाएं। अब थोड़े-थोड़े पानी के साथ आटा गूंथें।
आटा गूंथने के बाद इसे ढककर करीब 10 मिनट के लिए अलग रख दें।
अब एक-एक कर पूड़ियां बेलें। कडा़ही में एक-एक डालकर दोनों ओर से पलटते हुए सेंकते जाएं।
एक प्लेटपर एब्जॉर्बेंट पेपर बिछाएं। इस पर पूड़ियां निकालते जाएं।
राजमा मसाला पूड़ी को आप खट्टे-मीठे अचार, तरीदार आलू की सब्जी और चाय के साथ गर्मागर्म सर्व करें।


डॉक्टर की लापरवाही से बिगड़ा अभिनेत्री का चेहरा, सोशल मीडिया पर लगाई फटकार       Janhvi Kapoor कोरोना महामारी के बीच जमकर मना रही हैं वेकेशन       नहीं रहे अनुपम खेर को 'मनमोहन सिंह' बनाने वाले मेकअप आर्टिस्ट, अभिनेता ने जताया दुख       कंगना रनौत का अरविंद केजरीवाल पर तंज, बोलीं...       कभी फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थे ये एक्टर, वीडियो शेयर कर बोले...       Mira Rajput Kapoor ने फोटो शेयर कर अपनी फेवरेट ‘आईपीएल’ टीम का किया खुलासा!       KL Rahul के जन्मदिन पर रूमर्ड गर्लफ्रेंड आथिया शेट्टी ने दिलचस्प अंदाज में दी बधाई       आशुतोष राणा के बाद अब रेणुका शहाणे भी हुई कोरोना पॉजिटिव, बच्चे भी हुए संक्रमित       बेहतरीन फोटोग्राफर हैं शाहिद कपूर की बेटी मीशा, पत्नी मीरा की ये तस्वीर है प्रूफ       Madhuri Dixit Covid-19 की दूसरी लहर से हुई दुखी, सोशल मीडिया पर लिखी ये बात       हैदराबाद को मिली लगातार तीसरी हार, मुंबई ने 13 रन से जीता मुकाबला       चेन्नई ने पंजाब को 6 विकेट से हराया, हासिल की पहली जीत       राजस्थान ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को हराया, दर्ज की पहली जीत       बैंगलोर ने लगाई जीत की हैट्रिक, कोलकाता को 38 रन से हराया       पंजाब की दमदार शुरुआत, स्कोर हुआ 70 के पार       Samsung स्मार्टफोन खरीदने का शानदार मौका, मिल रहा भारी डिस्काउंट ऑफर       इस हफ्ते Xiaomi Mi Ultra, Apple समेत ये स्मार्टफोन भारत में देंगे दस्तक       Google Chrome को मिला बड़ा अपडेट, बदल जाएगा Google सर्च का अंदाज       POCO M2 का नया वेरिएंट 21 अप्रैल को होगा लॉन्च, कीमत 10,000 रुपये से होगी कम       Samsung Galaxy A22 स्मार्टफोन जल्द भारत में होगा लॉन्च, BIS लिस्टिंग से हुआ खुलासा