काबुली चने से बना ये 'मेडिटेरियन सैलेड' है स्वाद में लाजवाब

काबुली चने से बना ये 'मेडिटेरियन सैलेड' है स्वाद में लाजवाब

सामग्री :

1 कप उबले हुए काबुली चने, 2 टीस्पून ड्राइड हर्ब्स सीज़निंग, 1/4 टीस्पून जीरा, 1/4 टीस्पून नमक, 1/4 टीस्पून गार्लिक पाउडर, 1/4 कप सनड्राइड टमैटो, 1/4 कप फेटा चीज़, 2 टेबलस्पून चाइव्स, कुछ स्लाइसेज ब्राउन ब्रेड, कुछ लेट्यूस
ताहिनी मेयो सॉस की सामग्री
1/2 कप मेयोनीज़, 1 टेबलस्पून नींबू का रस, 1 टेबलस्पून ताहिनी

विधि :

ताहिनी और मेयो की सामग्री को बोल में डालें। अब दूसरे बोल में चने का सैलेड बनाने के लिए काबुली चने को मैश कर लें। इसमें ताहिनी-मेयो सॉस, ड्राइड हर्ब्स सीज़निंग, जीरा, नमक, गार्लिक पाउडर, टमैटो, फेटा चीज़ और चाइव्स मिलाएं। ब्रेड स्लाइसेज़ को मनचाहे आकार में काटें। इस पर लेट्यूस रखें। अब चने का सैलेड और लेट्यूस रखें। दूसरी ब्रेड स्लाइस से कवर करें। तैयार है मेडिटेरियन चिकपीज़ सैलेड सैंडविच।


डार्क सर्कल्स से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे बहुत काम

डार्क सर्कल्स से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे बहुत काम

ज कल डार्क सर्कल या आंखों के नीचे काले घेरे होना एक सामान्य परेशानी है। ये महिला एवं पुरुष किसी को भी हो सकती है। इसके चलते त्वचा सुस्त एवं बेजान हो जाती है। ये परेशानी ज्यादा तनाव लेने, अनीमिया, एजिंग, आंखों पर ज्यादा जोर पड़ना, धूप, थकान, डिहाइड्रेशन, नींद की कमी और अधिक टेलीविज़न देखने आदि से हो सकती है। आइए जानें कि डार्क सर्कल को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय क्या है...

- डार्क सर्कल को ठीक करने के लिए आप आलू को छिलके समेत पीसकर इसका पेस्ट बना सकते हैं। इसे आप 10 से 15 मिनट आंखों के नीचे लगाएं तथा फिर ठंडे जल से धो लें।

- खीरे एवं दही का पेस्ट बनाकर आप आंखों के नीचे लगाएं तथा सूखने के पश्चात् साफ पानी से धो लें। इस पैक का उपयोग करने के पश्चात् आप इस पर थोड़ा सा बादाम का तेल लगा सकते हैं। इसे आप सप्ताह में 3 से 4 बार लगा सकते हैं।

- नींबू एवं पुदीने के रस को एक गिलास पानी में डालें तथा इसमें एक टमाटर का रस भी मिक्स कर लें। इसका सेवन आप प्रतिदिन कर सकते हैं। ये डार्क सर्कल कम करने में सहायता करेगा।

- कॉटन को ठंडे दूध में भिगो कर आंखों पर 10 से 15 मिनट रखें। तत्पश्चात चेहरा धो लें।

- ग्रीन टी बैग भी डार्क सर्कल के लिए लाभदायक है। इसके लिए आपको ग्रीन टी बैग को फ्रीज में रखना होगा। कुछ समय पश्चात् इसे निकालकर आंखों के ऊपर रख लें। इसे 10 से 15 मिनट रख सकते हैं। ऐसा आप सप्ताह में 2 से 3 बार कर सकते हैं।


हार्ट के लिए फायदेमंद होती है अदरक और हल्दी की चाय       अच्छा तो इस वजह से प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वरदान है तुलसी       मच्छरों से होने वाले मलेरिया से बचना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय       औरतों को जरूर पीना चाहिए पपीते का जूस       गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है चीकू, जानें       बच्चों को एलर्जी और एक्ज़िमा की समस्या से बचाती है मूंगफली       पाइल्स की समस्या से छुटकारा दिलाते है अशोक के बीज       सुबह उठते ही लगातार आती है छींक तो करें ये उपाय       शारीरिक बिमारियों में फायदेमंद है नीम का तेल       मानसिक तनाव को दूर करता है केले का फूल       मूली के जूस पीने के भी है कई फायदे       जलने पर करें ये उपाय, तुरन्त मिलेगा ये फायदा       सर्दी जुकाम में बन्द नाक से राहत देते है ये घरेलु इलाज       हार्ट अटैक की संभावना को कम करती है बड़ी इलायची       अगर निगल गए है च्युइंगम तो हो सकती है समस्याएं       शुगर लेवल को कण्ट्रोल करता है हरा प्याज       हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है शहद का सेवन       सूखी खांसी के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे       अगर आप भी करती हैं ये काम तो हो जाएँ सावधान!       मसूड़ों की समस्याओ से आराम दिलाती है लौंग की चाय