सोने से पहले खुद से दूर कर दे Mobile Phone, स्वास्थ्य को पहुंचता है नुकसान

सोने से पहले खुद से दूर कर दे Mobile Phone, स्वास्थ्य को पहुंचता है नुकसान

 अक्सर हमारे इर्द-गिर्द कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हे नींद से जुड़ी कोई न कोई समस्या होती है या फिर उन्हें किसी न किसी तरह की आंखों की तकलीफ से गुजरना होता है।

वहीं कई लोगों को अपने Smart Phone के साथ सोने की आदत होती है। फोन तकिए के नीचे या बगल में होता है। ऐसा इसलिए क्यों रात में किसी भी समय कॉल या मैसेज आए तुरंत उत्तर दिया जाता है। शायद आपको ये पता भी नहीं होगा लेकिन आपके फोन देखने की आदत किस तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं की जड़ हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सोने के एक घंटे पहले हमें फोन देखना बंद कर देना चाहिए। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि सोने से एक घंटे पहले फोन का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए।

मोबाइल फोन दिमाग को रखता है व्यस्त- Smart Phone कुछ इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि वो हमें अधिक प्रोडक्टिवि बनाते हैं और साथ ही हमारे कार्य को आसान। लेकिन कई बार हमें ये पता नहीं चलता है कि कब उन्हें बंद करना चाहिए। कमरे की लाइट बंद होने के बाद हमारे दिमाग को और अधिक प्रोडक्टिव होने की अधिक आवश्यकता नहीं होती है। वहीं अधिक फोन का इस्तेमाल हमारे दिमाग को थका देता है और उसे ऐसा लगता है उसे सक्रिय रहना है। ऐसे में चैन की नींद तो भूल जाइए।

स्क्रीन की ब्लू लाइट है सबसे अधिक खतरनाक- जो ब्लू लाइट Smart Phone से आती है वो न केवल आपकी आंखों के लिए बेकार होता है बल्कि ये दिमाग के लिए भी बहुत ज्यादा खरतनाक होती है। इसलिए सोने से पहले फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।


सर्दियों में खाने का स्वाद बढ़ा देगी देसी टमाटर और करी पत्ते की चटनी, ये है रेसिपी

सर्दियों में खाने का स्वाद बढ़ा देगी देसी टमाटर और करी पत्ते की चटनी, ये है रेसिपी

सर्दियों में देसी टमाटर का स्वाद बहुत ही अच्छा लगता है और इनका खट्टापन हमें बहुत लुभाता भी है। ये टमाटर ना केवल किसी सब्जी का स्वाद बढ़ा देते हैं बल्कि ये चटनी बनाने में भी बहुत ही अच्छे होते हैं। सर्दियों के समय में यदि हम टमाटर की चटनी ना खाएं तो इनका स्वाद अधूरा ही रह जाएगा।

वैसे तो सर्दियों में भिन्न-भिन्न तरह की चटनियां बनती हैं लेकिन टमाटर और करी पत्ते की चटनी का स्वाद शायद आपके लिए नया हो। यदि आपने अभी तक इसे नहीं चखा है तो हम यहां आपको बताएंगे ये चटनी बनाने की रेसिपी।

टमाटर की चटनी बनाने की सामग्री-

2 कप कटे हुए टमाटर, 1 मीडियम साइज प्यार चॉप किया हुआ, 3 हरी मिर्च, आधा इंच का अदरक का टुकड़ा, 4 लहसुन की कलियां क्रश की हुई, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, छोटा चम्मच जीरा, 12 करी पत्ते, एक छोटा चम्मच राई, आधा चम्चम इमली का पल्क, 2 छोटे चम्मच गुड़, 2 चम्मच तेल।

टमाटर की चटनी बनाने की रेसिपी- टमाटर की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले पैन में ऑयल गर्म करें और उसमें जीरा, राई, करी फ्राई करें। अब इसमें अदरक, लहसुन डालकर भूनें और हरी मिर्च और प्याज डालकर भूनें और फिर हरी मिर्च और प्याज डालकर सॉफ्ट होने तक भूनें। अब इसमें नमक, टमाटर मिलाकर अच्छे से पकाएं। इसके बाद सारे मसाले मिलाकर आपको इसे 5 मिनट तक पकाना है। अब इसमें आपको इमली का पल्प और गुड़ का मिक्सचर डालकर थोड़ी देर तक पकाएं। इसके बाद तीखी टमाटर की चटनी तैयार है। इसे आप चावल, रोटी या किसी भी डिश के साथ खा सकते हैं। वहीं इसे आप समोसे और कचोड़ी के साथ भी खा सकते हैं।