गुलाबी और मुलायम होंठ पाने के अपनाएं ये देसी उपाय

गुलाबी और मुलायम होंठ पाने के अपनाएं ये देसी उपाय

सर्दियों का मौसम बस शुरू होने वाला है। इस दौरान त्वचा का रूखापन बढ़ने की परेशानी का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है। बात अगर होंठों की करें तो ये भी रूखे व बेजान होने के साथ फटने लगते हैं। कभी- कभी तो होंठों में खून आने की भी परेशानी होने लगती है। ऐसे में चेहरे की मुस्कान खोने लगती है। ऐसे में अगर आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं, जिस अपनाकर आप अपनी इस परेशानी से राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन देसी उपायों के बारे में...

हल्दी और दूध
एक कटोरी में 1-2 बूंदें दूध और चुटकीभर हल्दी पाउडर डालकर मिलाएं। तैयार पेस्ट को होंठों पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। इससे होंठों को नमी मिलने के साथ सुंदर व गुलाबी होने में मदद मिलेगी। रोजाना इस मिश्रण को लगाने से फर्क नजर आने लगेगा। ‌

देसी घी 
सोने से पहले होंठों पर देसी घी लगाने से नमी मिलती है। इससे होंठों का रुखापन व फटने की समस्या दूर होंठ मुलायम व गुलाबी होते हैं।

शहद और चीनी 
होंठों का रुखापन दूर करने के लिए स्क्रब का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कटोरी में 3-4 बूंदें शहद और 1/2 चम्मच चीनी मिलाएं। तैयार मिश्रण को अंगुली या ब्रश की मदद से होंठों पर रगड़ें। बाद पानी से धोएं। इससे होंठों का फटना दूर हो कोमल व गुलाबी होने में मदद मिलेगी। इस स्क्रब को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं।

बादाम तेल
विटामिन-ई से भरपूर बादाम तेल की कुछ बूंदों को होंठों पर मसाज करने से भी ड्राई लिप की परेशानी से राहत मिलती है। इससे होंठों के फटने की समस्या दूर हो मुलायम व गुलाबी होने में मदद मिलती है।

सरसों का तेल 
होंठों के फटने व रूखेपन की परेशानी से निजात पाने के लिए सरसों का तेल भी फायदेमंद होता है। इसके लिए रोजाना सोने से पहले नाभि में सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालें। इससे होंठों को नमी मिलेगी। ऐसे में होंठ कोमल व मुलायम और गुलाबी होते हैं। 


अपने पर्स में जरूर रखें ये चीजें, कभी नहीं होगी कमी!

अपने पर्स में जरूर रखें ये चीजें, कभी नहीं होगी कमी!

धन रखने के लिए प्रयोग किया जाता है। कुल मिलाकर यह भी धन रखने का स्थान ही है। इसलिए पर्स का प्रयोग करने में कुछ सावधानी रखनी चाहिए। इससे धन का आगमन सरलता से हो पाएगा और आपको धन का अभाव नहीं होगा। पर्स में पांच विशेष चीजें जरूर रखनी चाहिए।

1. पर्स में अपने गुरु या देवी देवताओं के चित्र न रखें।अपने परिवार का चित्र रख सकते हैं। चाहें तो "ॐ" या स्वस्तिक का "प्रतीक" रख सकते हैं। जो भी चित्र या प्रतीक रखें, वो कटा फटा न हो।

2. पर्स में रुपए और पैसे ठीक से रखें। मोड़कर या ठूसकर रुपए न रखें। सिक्कों को नोट से अलग रखें। अगर सही तरीके से पैसे रखेंगे तो धन का अपव्यय नहीं होगा।

3. अपने पर्स में एक सोने या पीतल का वर्ग रखें। इसे गंगाजल से धोकर बृहस्पतिवार को रखें। हर महीने में इसे शुद्ध करते रहें। इससे आपके पर्स में स्थायी धन बना रहेगा।

4. पर्स में बहुत थोड़े से कागज ही रखें। बहुत ज्यादा कागज न रखें। बहुत ज्यादा कागज रखने से धन का अपव्यय होता है। साथ ही पर्स के गायब हो जाने का खतरा रहता है।

5. अपने पर्स में अपनी राशि की वस्तुएं जरूर रखें। जो चीज आपकी राशि से सम्बंधित है उसका छोटा सा प्रतीक रखें। आप अपनी राशि से सम्बंधित रंग की भी कोई वस्तु रख सकते हैं। इससे धन की प्राप्ति सरलता से होती रहेगी।


UP: भागे-भागे घूम रहे IPS अधिकारी मणिलाल पाटीदार पर 25 हजार का पुरस्कार घोषित       कानपुर: दोस्त की नाबालिग बहन को अगवा कर किया गैंगरेप       निजी बस ऑपरेटरों ने चार दिन बाद ही सिटी में बसें चलाना किया कम       भद्रवाड़ के थुरड़ गांव में मकान में लगी आग       स्वर्ग जैसा दिखेगा काशी के घाटों का नजारा       सिख विरोधी दंगा: 25 दंगाइयों की शिनाख्त, सत्यापन के बाद गिरफ्तारी       मालदीव में वेकेशन एंजॉय कर रहीं सोफी चौधरी, हॉट तस्वीरों से सोशल मीडिया पर ढाया कहर       Corona in Kanpur: 120 नए संक्रमित मिले, अब तक 778 मौतें       अनुष्का, किआरा को पीछे छोड़ इस एक्ट्रेस ने मारी बाजी, बन गईं सबके दिल की रानी       इस खास वजह से टूट जाएगी 95 सालों से चली आ रही परंपरा       हाथरस गैंगरेप केस में हुई ब्रेन फिंगरप्रिंटिंग, जाने कौन निकला दोषी       दूल्हे के घर चल रही थी बारात ले जाने की तैयारी उधर दुल्हन ही हो गयी मौत       श्वेता संग इस दिन शादी करने जा रहे ये सिंगर, मंदिर में लेंगे सात फेरे       वेकेशन एंजॉय कर वापस लौटीं सोनाक्षी सिन्हा, खूबसूरत तस्वीर शेयर कर बोलीं...       प्रदेश सरकार के ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा बोले, अवर अभियंता कंज़्यूमरों के प्रति व्यवहार रखे अच्छा       Prayagraj Corona Update: 24 घंटे में 88 लोगों की रिपोर्ट आओ पॉज़िटिव, एक की मौत       तारा सुतारिया का बोल्ड अंदाज, देख हो जाएंगे दीवाने       वरमाला के दौरान दूल्हे के पेट में हुआ दर्द, हॉस्पिटल लेकर पहुंचे तो रिपोर्ट देख दंग रह गये सब       आगरा में कोविड-19 का कहर : दिसंबर से बाजारों में बढ़ेगी कठोरता , लागू हुई नई गाइडलाइन       कार्तिक पूर्णिमा 2020 : कोरोना संकट के बीच श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी