ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन खास तारीकों से आप जान सकते है अपना भविष्य

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन खास तारीकों से आप जान सकते है अपना भविष्य

हर इंसान अपना भविष्य जानने का इच्छुक रहता है। ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसी चीजें बताई गयी है जिनके द्वारा इंसान के भविष्य में होने वाली सभी घटनाओं को पता किया जा सकता है। ऐसे में यह शक्ति योग के द्वारा जागृत की जा सकती है और आज हम आपको यहाँ पर इसी बारे में कुछ उपाय बताने वाले है।

इस तरह जान सकते है अपना भविष्य:

जब नासिका के दोनों स्वर चलते है तो इनके सक्रीय होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है और इनकी सक्रियता से अतींद्रिय और ईश्वरीय ज्ञान जाग्रत हो जाता है।

वहीं हमारे पुरे शारीर में हजारो नाडिया है जिनकी शुद्ही सिर्फ प्राणायाम और आसनों से ही हो सकती है इस कारण से भविष्य को जानने की शक्ति पाने के लिए सबसे पहले योग और प्राणायाम किया जाता है।

भविष्य की घटना को देखने के लिए आपको सबसे पहले प्राणायाम का अभ्यास करना जरुरी है, जब इसका अच्छे से अभ्यास हो जाए तो बाद में भृकुटी पर ध्यान लगाकर निरंतर मध्य स्थित अंधेरे को देखते रहना चाहिए। 

ऐसा बोध करना चाहिये की श्वास अंदर से बाहर हो रही है, जब-जब समय बीतता जायेगा तब-तब मौन, ध्यान, साधना से मन की क्षमता को बढाया जा सकता है।


डार्क सर्कल्स से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे बहुत काम

डार्क सर्कल्स से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे आएंगे बहुत काम

ज कल डार्क सर्कल या आंखों के नीचे काले घेरे होना एक सामान्य परेशानी है। ये महिला एवं पुरुष किसी को भी हो सकती है। इसके चलते त्वचा सुस्त एवं बेजान हो जाती है। ये परेशानी ज्यादा तनाव लेने, अनीमिया, एजिंग, आंखों पर ज्यादा जोर पड़ना, धूप, थकान, डिहाइड्रेशन, नींद की कमी और अधिक टेलीविज़न देखने आदि से हो सकती है। आइए जानें कि डार्क सर्कल को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय क्या है...

- डार्क सर्कल को ठीक करने के लिए आप आलू को छिलके समेत पीसकर इसका पेस्ट बना सकते हैं। इसे आप 10 से 15 मिनट आंखों के नीचे लगाएं तथा फिर ठंडे जल से धो लें।

- खीरे एवं दही का पेस्ट बनाकर आप आंखों के नीचे लगाएं तथा सूखने के पश्चात् साफ पानी से धो लें। इस पैक का उपयोग करने के पश्चात् आप इस पर थोड़ा सा बादाम का तेल लगा सकते हैं। इसे आप सप्ताह में 3 से 4 बार लगा सकते हैं।

- नींबू एवं पुदीने के रस को एक गिलास पानी में डालें तथा इसमें एक टमाटर का रस भी मिक्स कर लें। इसका सेवन आप प्रतिदिन कर सकते हैं। ये डार्क सर्कल कम करने में सहायता करेगा।

- कॉटन को ठंडे दूध में भिगो कर आंखों पर 10 से 15 मिनट रखें। तत्पश्चात चेहरा धो लें।

- ग्रीन टी बैग भी डार्क सर्कल के लिए लाभदायक है। इसके लिए आपको ग्रीन टी बैग को फ्रीज में रखना होगा। कुछ समय पश्चात् इसे निकालकर आंखों के ऊपर रख लें। इसे 10 से 15 मिनट रख सकते हैं। ऐसा आप सप्ताह में 2 से 3 बार कर सकते हैं।


सिर दर्द के इलाज के लिये बादाम तेल में मिलाकर सूंघें केसर       आँखों की रौशनी के लिए फायदेमंद होता है केले का सेवन       माइग्रेन की समस्या के लिए फायदेमंद होते है मेहँदी के पत्ते       दांतों को कीटाणु मुक्त बनाने में सहायक होता है एलोवेरा जूस       ब्रेस्ट सूजन के कारण और जानें कुछ घरेलु उपाय       दवाइयों के साथ इन चीजों का सेवन हो सकता है खतरनाक       शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल को कण्ट्रोल करती है ब्लैक टी       अस्थमा की बीमारी के लिए फायदेमंद है अरबी का सेवन       सुबह खाली पेट पानी पीने के भी है कई फायदे       इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को होती है उल्टी की समस्या       लड़कियों के नियमित पीरियड्स के किये आसान टिप्स       अगर कान में बजती है घंटियां तो सकती है के भयानक बीमारी       चर्म रोग और माइग्रेन समस्या में फायदेमंद है मेहंदी का इस्तेमाल       प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं के लिए कितना जरुरी है घी का सेवन       गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद होता है जीरे के पानी का सेवन       मोटे कूल्हों से है परेशान तो करें ये आसान उपाय       ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए कुछ खास उपाय       अगर दिखाई दें ये लक्षण तो हो सकता है टीबी       स्वाद से खाया जाने वाला पापड़ भी हो सकता है मौत का कारण       हार्ट के लिए फायदेमंद होती है अदरक और हल्दी की चाय