कई धमाकों से दहला देश, ब्लास्ट में कईयों के उड़े चीथड़े

कई धमाकों से दहला देश, ब्लास्ट में कईयों के उड़े चीथड़े

मलाबो: बड़ी खबर इक्वेटोरियल गिनी (Equatorial Guinea) के सबसे बड़े शहर बाटा से सामने आ रही है, जहां पर एक सैन्य अड्डे पर रविवार को सिलसिलेवार बम धमाके (Bomb Blasts) हुए। जिससे सारा शहर कांप उठा। इन धमाकों में अब तक 20 लोगों की मौत होने की सूचना है, जबकि 600 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। इस बारे में अधिकारियों ने जानकारी दी है। साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि ये संख्या अभी बढ़ सकती है।

इस वजह से हुए ये धमाके
सरकारी प्रसारणकर्ता ने राष्ट्रपति तेओडोरो ओबियंग न्गुएमा म्बासोगो (Teodoro Obiang Nguema Mbasogo) के वक्तव्य के हवाले से बताया है कि सैन्य बैरक में धमाके स्थानीय समयानुसार शाम चार बजे के आसपास हुआ। सैन्य अड्डा बाटा में मोंडोंग नुकुंतोमा के पास स्थित है। बताया गया है कि जो धमाके सैन्य अड्डे पर हुए वह डायनामाइट के इस्तेमाल से जुड़ी लापरवाही की वजह से हुए।


बाटा के सभी मकानों और इमारतों को हुआ नुकसान
राष्ट्रपति तेओडोरो ओबियंग ने बयान में कहा है कि यह धमाका इतना जोरदार था कि इससे बाटा में लगभग सभी मकानों और इमारतों को नुकसान पहुंचा है। वहीं, रक्षा मंत्रालय ने भी देर रात में एक बयान जारी करते हुए बताया कि सैन्य अड्डे के डिपो में आग लगने से यह धमाका हुआ है। बयान में कहा गया है कि विस्फोट के वास्तविक कारणों का पता लगाया जा रहा है।

आपको बता दें कि इक्वेटोरियल गिनी (Equatorial Guinea) एक अफ्रीकी देश है। इस देश की आबादी 13 लाख है और यह कैमरून के दक्षिण में स्थित है। 1968 में आजादी से पहले यह स्पेन का उपनिवेश था।


पाकिस्तान ने भारत से कुलभूषण जाधव का वकील नियुक्त करने को कहा...

पाकिस्तान ने भारत से कुलभूषण जाधव का वकील नियुक्त करने को कहा...

पाकिस्तान ने शुक्रवार को भारत से कुलभूषण जाधव मामले में वकील नियुक्त करने का आग्रह किया। इस मामले में गुरुवार को सुनवाई के दौरान इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने पाकिस्तान के विदेश विभाग को भारत से बात करने का निर्देश दिया था। पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता जाहिद हफीज चौधरी ने बताया कि जाधव का वकील नियुक्त करने के लिए भारत से फिर से आग्रह किया गया है। 

इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने पाक विदेश मंत्रालय को दिया निर्देश

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान की जेल में बंद भारत के पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव पर वहां की सैन्य अदालत ने जासूसी का आरोप लगाते हुए मौत की सजा सुनाई थी। इसके खिलाफ भारत ने हेग में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आइसीजे) में अपील की थी। जुलाई, 2019 में आइसीजे ने अपने फैसले में कहा कि पाकिस्तान को जाधव पर लगे आरोपों व सजा पर पुनर्विचार करना चाहिए और भारत के लिए राजनयिक पहुंच सुनिश्चित करनी चाहिए। पिछले साल पाकिस्तान सरकार ने विशेष अध्यादेश लाकर इस्लामाबाद हाई कोर्ट में मामला दर्ज कराया। 


हाई कोर्ट ने कहा, यह न्यायिक क्षेत्र का मामला नहीं है

भारत का कहना है कि जाधव मामला इस्लामाबाद हाई कोर्ट के न्यायिक क्षेत्र में नहीं आता है। इस पर कोर्ट ने कहा कि यह न्यायिक क्षेत्र का मामला नहीं है। यह सुनवाई आइसीजे के फैसले के अनुपालन के लिए हो रही है। इसके बाद अदालत ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को भारत की शंका दूर करने को कहा था।

इस्लामाबाद हाई कोर्ट में न्यायमूर्ति अथर मिनाल्लाह, न्यायमूर्ति आमिर फारूक और न्यायमूर्ति मियांगुल हसन औरंगजेब की वृहद पीठ मामले की सुनवाई कर रही है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की खबर के मुताबिक भारतीय उच्चायोग ने वकील के माध्यम से इस्लामाबाद हाई कोर्ट द्वारा मामले में बचाव पक्ष का वकील नियुक्त करने के न्यायाधिकार क्षेत्र को चुनौती दी और अदालत ने आपत्ति पर सफाई देने की कोशिश की।


डॉक्टर की लापरवाही से बिगड़ा अभिनेत्री का चेहरा, सोशल मीडिया पर लगाई फटकार       Janhvi Kapoor कोरोना महामारी के बीच जमकर मना रही हैं वेकेशन       नहीं रहे अनुपम खेर को 'मनमोहन सिंह' बनाने वाले मेकअप आर्टिस्ट, अभिनेता ने जताया दुख       कंगना रनौत का अरविंद केजरीवाल पर तंज, बोलीं...       कभी फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थे ये एक्टर, वीडियो शेयर कर बोले...       Mira Rajput Kapoor ने फोटो शेयर कर अपनी फेवरेट ‘आईपीएल’ टीम का किया खुलासा!       KL Rahul के जन्मदिन पर रूमर्ड गर्लफ्रेंड आथिया शेट्टी ने दिलचस्प अंदाज में दी बधाई       आशुतोष राणा के बाद अब रेणुका शहाणे भी हुई कोरोना पॉजिटिव, बच्चे भी हुए संक्रमित       बेहतरीन फोटोग्राफर हैं शाहिद कपूर की बेटी मीशा, पत्नी मीरा की ये तस्वीर है प्रूफ       Madhuri Dixit Covid-19 की दूसरी लहर से हुई दुखी, सोशल मीडिया पर लिखी ये बात       हैदराबाद को मिली लगातार तीसरी हार, मुंबई ने 13 रन से जीता मुकाबला       चेन्नई ने पंजाब को 6 विकेट से हराया, हासिल की पहली जीत       राजस्थान ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को हराया, दर्ज की पहली जीत       बैंगलोर ने लगाई जीत की हैट्रिक, कोलकाता को 38 रन से हराया       पंजाब की दमदार शुरुआत, स्कोर हुआ 70 के पार       Samsung स्मार्टफोन खरीदने का शानदार मौका, मिल रहा भारी डिस्काउंट ऑफर       इस हफ्ते Xiaomi Mi Ultra, Apple समेत ये स्मार्टफोन भारत में देंगे दस्तक       Google Chrome को मिला बड़ा अपडेट, बदल जाएगा Google सर्च का अंदाज       POCO M2 का नया वेरिएंट 21 अप्रैल को होगा लॉन्च, कीमत 10,000 रुपये से होगी कम       Samsung Galaxy A22 स्मार्टफोन जल्द भारत में होगा लॉन्च, BIS लिस्टिंग से हुआ खुलासा