म्यांमार में बड़ी संख्या में हुए अंतिम संस्कार, इनमें शामिल होने वालों पर सेना ने की फायरिंग

म्यांमार में बड़ी संख्या में हुए अंतिम संस्कार, इनमें शामिल होने वालों पर सेना ने की फायरिंग

म्यांमार में सेना द्वारा चलाया जा रहा दमनचक्र रूकने का नाम नहीं ले रहा है। पूरे म्यांमार में रविवार को बड़ी संख्या में शवों का अंतिम संस्कार किया गया। शनिवार को 114 लोकतंत्र समर्थक आंदोलनकारियों को मौत के घाट उतारने के बाद रविवार को इनके अंतिम संस्कार में शामिल होने वालों पर फायरिंग भी की गई। फिलहाल अभी तक जनहानि की कोई जानकारी नहीं मिली है। 

कई शहरों में प्रदर्शन 

उधर सेना द्वारा की गई कार्रवाई के बाद भी आंदोलनकारियों का हौसला कम होता नहीं दिख रहा है। यंगून और मांडले सहित देश के दूसरे शहरों में रविवार को भी सेना के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन हुए। यही नहीं प्रदर्शनकारियों पर सेना की गोलीबारी भी देखी गई। रिपोर्टों के मुताबिक यांगून, मीकिटीला, मोनीवा और मंडाले सहित कई शहरों में अंतिम संस्कार से पहले लोकतंत्र के समर्थक प्रदर्शनकारियों की शव यात्राएं निकाली गईं। 


अब तक 423 लोगों की मौत 

बताया जाता है कि पहली फरवरी को तख्तापलट के बाद से विरोध प्रदर्शनों के दमन के लिए हुई हिंसा में अब तक 423 लोग मारे गए हैं। अकेले शनिवार को ही 114 लोगों की मौत हो गई। शनिवार को हुई हिंसा की म्यांमार के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत ने कड़ी निंदा की है। उन्होंने इसे सामूहिक हत्या करार दिया है। साथ ही वैश्विक बिरादरी से जुंटा से सारे संबंध खत्म करने का आह्वान किया है। 

हिंसा की दुनिया ने निंदा की 

अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और यूरोपीय यूनियन ने भी हिंसा की निंदा की है। जर्मनी के विदेश मंत्री ने कहा कि वह किसी भी कीमत पर सेना द्वारा की जा रही हत्याओं को सहन नहीं करेंगे। शनिवार को सेना द्वारा की गई कार्रवाई में 10 से 16 वर्ष के छह बच्चे भी मारे गए। एक फरवरी को हुए तख्तापलट के बाद से अब तक सेना द्वारा की गई कार्रवाई में 440 लोग मारे जा चुके हैं। उधर, म्यांमार के हथियार बंद जातीय समूह पर सेना द्वारा किए गए हमले के बाद तीन हजार से अधिक लोग थाइलैंड भाग गए हैं।

सैन्य अध्यक्षों ने भी की निंदा

अमेरिका सहित सहयोगी देशों के सैन्य अध्यक्षों ने म्यांमार की हिंसा के खिलाफ संयुक्त बयान जारी किया है। उन्होंने कहा है कि किसी भी देश की सेना अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन करती है। उसकी जिम्मेदारी लोगों की रक्षा करना है ना कि उसे नुकसान पहुंचाना। हम म्यांमार के सशस्त्र बलों से आग्रह करते हैं कि वे हिंसा को रोकें और म्यांमार के लोगों के साथ विश्वास बहाली के लिए काम करें।


पाकिस्तान ने भारत से कुलभूषण जाधव का वकील नियुक्त करने को कहा...

पाकिस्तान ने भारत से कुलभूषण जाधव का वकील नियुक्त करने को कहा...

पाकिस्तान ने शुक्रवार को भारत से कुलभूषण जाधव मामले में वकील नियुक्त करने का आग्रह किया। इस मामले में गुरुवार को सुनवाई के दौरान इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने पाकिस्तान के विदेश विभाग को भारत से बात करने का निर्देश दिया था। पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता जाहिद हफीज चौधरी ने बताया कि जाधव का वकील नियुक्त करने के लिए भारत से फिर से आग्रह किया गया है। 

इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने पाक विदेश मंत्रालय को दिया निर्देश

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान की जेल में बंद भारत के पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव पर वहां की सैन्य अदालत ने जासूसी का आरोप लगाते हुए मौत की सजा सुनाई थी। इसके खिलाफ भारत ने हेग में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आइसीजे) में अपील की थी। जुलाई, 2019 में आइसीजे ने अपने फैसले में कहा कि पाकिस्तान को जाधव पर लगे आरोपों व सजा पर पुनर्विचार करना चाहिए और भारत के लिए राजनयिक पहुंच सुनिश्चित करनी चाहिए। पिछले साल पाकिस्तान सरकार ने विशेष अध्यादेश लाकर इस्लामाबाद हाई कोर्ट में मामला दर्ज कराया। 


हाई कोर्ट ने कहा, यह न्यायिक क्षेत्र का मामला नहीं है

भारत का कहना है कि जाधव मामला इस्लामाबाद हाई कोर्ट के न्यायिक क्षेत्र में नहीं आता है। इस पर कोर्ट ने कहा कि यह न्यायिक क्षेत्र का मामला नहीं है। यह सुनवाई आइसीजे के फैसले के अनुपालन के लिए हो रही है। इसके बाद अदालत ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को भारत की शंका दूर करने को कहा था।

इस्लामाबाद हाई कोर्ट में न्यायमूर्ति अथर मिनाल्लाह, न्यायमूर्ति आमिर फारूक और न्यायमूर्ति मियांगुल हसन औरंगजेब की वृहद पीठ मामले की सुनवाई कर रही है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की खबर के मुताबिक भारतीय उच्चायोग ने वकील के माध्यम से इस्लामाबाद हाई कोर्ट द्वारा मामले में बचाव पक्ष का वकील नियुक्त करने के न्यायाधिकार क्षेत्र को चुनौती दी और अदालत ने आपत्ति पर सफाई देने की कोशिश की।


डॉक्टर की लापरवाही से बिगड़ा अभिनेत्री का चेहरा, सोशल मीडिया पर लगाई फटकार       Janhvi Kapoor कोरोना महामारी के बीच जमकर मना रही हैं वेकेशन       नहीं रहे अनुपम खेर को 'मनमोहन सिंह' बनाने वाले मेकअप आर्टिस्ट, अभिनेता ने जताया दुख       कंगना रनौत का अरविंद केजरीवाल पर तंज, बोलीं...       कभी फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थे ये एक्टर, वीडियो शेयर कर बोले...       Mira Rajput Kapoor ने फोटो शेयर कर अपनी फेवरेट ‘आईपीएल’ टीम का किया खुलासा!       KL Rahul के जन्मदिन पर रूमर्ड गर्लफ्रेंड आथिया शेट्टी ने दिलचस्प अंदाज में दी बधाई       आशुतोष राणा के बाद अब रेणुका शहाणे भी हुई कोरोना पॉजिटिव, बच्चे भी हुए संक्रमित       बेहतरीन फोटोग्राफर हैं शाहिद कपूर की बेटी मीशा, पत्नी मीरा की ये तस्वीर है प्रूफ       Madhuri Dixit Covid-19 की दूसरी लहर से हुई दुखी, सोशल मीडिया पर लिखी ये बात       हैदराबाद को मिली लगातार तीसरी हार, मुंबई ने 13 रन से जीता मुकाबला       चेन्नई ने पंजाब को 6 विकेट से हराया, हासिल की पहली जीत       राजस्थान ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को हराया, दर्ज की पहली जीत       बैंगलोर ने लगाई जीत की हैट्रिक, कोलकाता को 38 रन से हराया       पंजाब की दमदार शुरुआत, स्कोर हुआ 70 के पार       Samsung स्मार्टफोन खरीदने का शानदार मौका, मिल रहा भारी डिस्काउंट ऑफर       इस हफ्ते Xiaomi Mi Ultra, Apple समेत ये स्मार्टफोन भारत में देंगे दस्तक       Google Chrome को मिला बड़ा अपडेट, बदल जाएगा Google सर्च का अंदाज       POCO M2 का नया वेरिएंट 21 अप्रैल को होगा लॉन्च, कीमत 10,000 रुपये से होगी कम       Samsung Galaxy A22 स्मार्टफोन जल्द भारत में होगा लॉन्च, BIS लिस्टिंग से हुआ खुलासा