आपकी सेहत के लिए बेहद लाभदायक है ग्रीन टी और ब्लैक टी का सेवन: स्टडी

आपकी सेहत के लिए बेहद लाभदायक है ग्रीन टी और ब्लैक टी का सेवन: स्टडी

 अक्सर आप चाय का सेवन तो करते ही होंगें क्योंकि हिंदुस्तान में चाय का सेवन बहुत ही अधिक मशहूर होता है,लेकिन क्या आपको पता है कि अधिक मात्रा में दूध से बनी चाय का सेवन आपको नुकसान भी पंहुचा सकता है,इसलिए प्रयास करनी चाहिए कि इनके अधिक सेवन को अवॉयड करना चाहिए.

लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आप ग्रीन टी या ब्लैक टी को डाइट में शामिल करते हैं तो ये स्वास्थ्य को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही अधिक लाभदायक हो सकते हैं वहीं इनके सेवन से आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. हाल ही में हुए कैलफोर्निया विश्विद्यालय के नए अध्यन के मुताबिक इस बात का खुलासा हुआ है कि ग्रीन टी और ब्लैक टी का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत ज्यादा अधिक लाभदायक साबित हो सकता है. वहीं इनके सेवन से आपका हार्ट भी लंबे समय तक स्वस्थ बना रहता है और कई बीमारियां भी दूर रहती हैं.

आपको बताते चलें कि अध्यन पत्रिका सेलुलर फिजीयोलॉजी और जैव रसायन, जेफ्री एबट, मेडिसिन की यूसीआई स्कूल में प्रोफेसर के नेर्तत्व में प्रकाशित हुआ था, इस रिसर्च में इस बात का पता चला था कि ब्लैक टी और ग्रीन टी इन दोनों चायों में ही एक "कैटेचिन" नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इनका सेवन ब्लड सेल्स को आराम देने में मददगार होते हैं, और ये बहुत ज्यादा हद तक बढ़े हुए रक्तचाप को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं, और कैटेचिन नामक तत्व दिल की स्वास्थ्य को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही अधिक सहायक होते हैं.


अध्यन में आगे बताया गया है कि ब्लैक और ग्रीन टी ये दोनों ही एंटी- हाइपरटेंसिवे गुणों से भरपूर होती हैं और ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में भी सहायक होती हैं, अध्यन के मुताबिक इस बात का भी जिक्र किया गया है कि हाई ब्लड प्रेशर की रोग आजकल एक आम रोग बन गई है जिससे न केवल बढ़ते हुए आयु के लोग पीड़ित हैं बल्कि कम आयु के लोग भी इस रोग से ग्रसित हैं. हाई ब्लड प्रेशर को यदि प्रारम्भ से कंट्रोल नहीं किया जाता है तो ये आगे चलकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जैसी गंभीर रोग को उत्पन्न कर सकता है इसलिए आपको आरंभ से ही अपनी डाइट और लाइफस्टाइल के ऊपर ध्यान देने की आवश्यकता होती है. ऐसे में यदि आप ग्रीन टी या ब्लैक टी का सेवन करते हैं तो ये रक्तचाप को कंट्रोल करने में सहायक हो सकते हैं.


स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

कच्चा प्याज आपके खाने और सलाद का एक खास भाग होता है। खासकर बदलते मौसम में कच्चे प्याज का सेवन हमार स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि कच्चा प्याज का सेवन करने से किस तरह से आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है। चलिए जानते हैं।

कच्चा प्याज खाने के फायदे- प्याज हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का कार्य करता है क्योंकि प्याज में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, और विटमिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। इसलिए मौसम चाहे जो भी हो कच्चे प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए।

सांस से जुड़ी समस्या से बचाए- दोपहर के खाने के साथ सलाद में कच्चा प्याज खाने से आपका पाचन ठीक रहेगा और आप सांस संबंधी रोगों से भी बचे रहेंगे क्योंकि मैग्नीशियम और अन्य खनिज लवण आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बनाए रखने का कार्य करते हैं। वहीं इसका सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर भी ठीक बना रहता है।

कारगर एंटीबैक्टीरियल- कच्चा प्याज एक प्रभावी एंटीबैक्टीरियल की तरह कार्य करता है। यह आपके शरीर में बैक्टीरिया और वायरस को पनपने नहीं देता है। साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं होने से आपको बचाता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें शरीर को हाइड्रेट रखने में भी सहायता करता है। ऐसे में यदि आप सर्दी जुकाम से छुटकारा चाहते हैं तो प्याज का सेवन प्रतिदिन करें।

स्किन के दाग मिटाएं और बालों को स्वस्थ करें- कच्चा प्याज आपके खूबसूरत बालों और बेदाग स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ ही शरीर की डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का कार्य करता है। इसलिए कच्चे प्याज का सेवन रोजान खाने के साथ करना चाहिए।