ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना खाली पेट पिएं यह जूस

ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना खाली पेट पिएं यह जूस

केल, गोभी के परिवार का सदस्य है। चिकित्सा क्षेत्र में केल को दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता है। डॉक्टर हमेशा केल खाने की सलाह देते हैं। खासकर डायबिटीज में यह विशेष फलदायी है। इसके अलावा, ह्रदय के लिए भी लाभदायक होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना केल का जूस पिएं। कई शोध में खुलासा हुआ है कि केल के जूस पीने से कोरोनरी आर्टरी डिजीज (कोरोनरी धमनी की बीमारी) का जोखिम कम हो जाता है। आइए जानते हैं कि कोरोनरी धमनी क्या है और कैसे केल का जूस फायदेमंद होता है-

केल क्या है

केल का संबंध गोभी परिवार है। हाल के दिनों में केल दुनियाभर में बेहद लोकप्रिय हुआ है। इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, केल में विटामिन-ए, आयरन, जिंक, मैंगनीज, डायटरी फाइबर, फेनोलिक एंटीऑक्सिडेंट्स के गुण पाए जाते हैं। केल मुख्यतः एशिया और यूरोप के देशों में पाई जाती है। वैज्ञानिक भाषा में Brassica oleracea  कहा जाता है। कई जगहों पर इसे जंगली गोभी भी कहा जाता है।


कोरोनरी धमनी

जैसा कि हम सब जानते हैं कि ह्रदय का कार्य रक्त को पंप करना है। रक्त में ऑक्सीजन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को सुचारू ढंग से कार्य करने के सहायक सिद्ध होते हैं। इस रक्त को शरीर में आपूर्ति करने वाली वाहिकाओं को कोरोनरी धमनियां कहा जाता है। इनमें अवरोध होने से हृदय में रक्त का संचार सही से नहीं हो पाता है।


कोरोनरी धमनी की बीमारी के कारण

विशेषज्ञों की मानें तो कोरोनरी धमनी में प्लाक के जमा होने से रक्त संचरण में बाधा पहुंचती है। इससे ह्रदय में रक्त और ऑक्सीजन दोनों की आपूर्ति कम हो जाती है। इस स्थिति को कोरोनरी धमनी की बीमारी कहते हैं। रिसर्च गेट पर छपी एक शोध में केल के फायदे को विस्तार से बताया गया है। यह शोध 32 लोगों पर किया गया था। इसमें 32 लोगों को 12 हफ्तों तक रोजाना 150 ml केल का जूस पीने की सलाह दी गई है। इससे कोरोनरी धमनी की बीमारी का जोखिम कम हो जाता है। हालांकि, यह व्यक्ति के स्मोकिंग पर निर्भर करता है। इसके लिए व्यक्ति को धूम्रपान से परहेज करना होगा।


सिर दर्द के इलाज के लिये बादाम तेल में मिलाकर सूंघें केसर

सिर दर्द के इलाज के लिये बादाम तेल में मिलाकर सूंघें केसर

आजकल सिर दर्द बहुत ही आम समस्या हो गयी है, जो कभी भी किसी के भी साथ हो सकती है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग हैवी पेनकिलर्स का इस्तेमाल करते है जो आपकी सेहत को आगे जाकर बहुत नुकसान पहुंचा सकती है लेकिव हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपको सिर दर्द में तुरंत राहत मिल जाएगी।

सिर दर्द के आसान इलाज:

अगर आपके सिर में तेज दर्द हो रहा है तो एक गिलास गर्म दूध में थोड़ा सा लौंग का पाउडर और  नमक मिलाकर पिएं। ऐसा करने से सिर दर्द कुछ देर में ही ठीक हो जाएगा।

लहसुन का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके इस्तेमाल से सर के दर्द से 
भी छुटकारा पाया जा सकता है,इसके लिए थोड़े से लहसुन के रस को शहद मिलाकर पिए।

अगर आपको अक्सर ही सिर दर्द की समस्या बनी रहती है तो इसे जड़ से खत्म करने के लिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट सेब में नमक लगाकर खाएं ,ऐसा करने से आपका सर दर्द हमेशा के लिए ठीक हो जायेगा।

केसर के इस्तेमाल से सिर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके लिए थोड़े से केसर को बादाम के तेल में मिलाकर सूंघे। ऐसा करने से सर दर्द की समस्या में आराम मिलता है।


ब्रेस्ट सूजन के कारण और जानें कुछ घरेलु उपाय       दवाइयों के साथ इन चीजों का सेवन हो सकता है खतरनाक       शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल को कण्ट्रोल करती है ब्लैक टी       अस्थमा की बीमारी के लिए फायदेमंद है अरबी का सेवन       सुबह खाली पेट पानी पीने के भी है कई फायदे       इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को होती है उल्टी की समस्या       लड़कियों के नियमित पीरियड्स के किये आसान टिप्स       अगर कान में बजती है घंटियां तो सकती है के भयानक बीमारी       चर्म रोग और माइग्रेन समस्या में फायदेमंद है मेहंदी का इस्तेमाल       प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं के लिए कितना जरुरी है घी का सेवन       गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद होता है जीरे के पानी का सेवन       मोटे कूल्हों से है परेशान तो करें ये आसान उपाय       ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए कुछ खास उपाय       अगर दिखाई दें ये लक्षण तो हो सकता है टीबी       स्वाद से खाया जाने वाला पापड़ भी हो सकता है मौत का कारण       हार्ट के लिए फायदेमंद होती है अदरक और हल्दी की चाय       अच्छा तो इस वजह से प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वरदान है तुलसी       मच्छरों से होने वाले मलेरिया से बचना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय       औरतों को जरूर पीना चाहिए पपीते का जूस       गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है चीकू, जानें