इन बदलावों से रख सकते हैं कोरोना काल में खुद को सुरक्षित

इन बदलावों से रख सकते हैं कोरोना काल में खुद को सुरक्षित

कोरोना का प्रभाव शरीर के अलग-अलग अंगों के साथ हार्ट पर भी अटैक कर रहा है। कोरोना से फेफड़े और ह्दय बहुत ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। पहले जहां यह वायरस ज्यादा उम्र के साथ बीमार व्यक्तियों को अपनी चपेट में ले रहा था वहीं अब ये नौजवानों और बच्चों को भी नहीं बख्श रहा है। एक तरफ जहां ज्यादातर मामलों में सामान्य लोगों को कोरोना संक्रमण के चलते खांसी, तेज बुखार आना और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्याएं हो रही हैं। वहीं, हार्ट पेशेंट्स में सीने में भारीपन, दर्द, सांस फूलना जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं।

इन लक्ष्ण पर दें ध्यान 

कोरोना के इतनी भयावह स्थिति में हृदय रोगियों को खास सावधानी बरतने की जरूरत है। सर्दी, जुकाम, खांसी, सिरदर्द और बुखार के अलावा कुछ और भी लक्षण हैं, जो नजर आते ही तुरंत चेकअप और डॉक्टर से सलाह लें। 

छाती में लगातार दर्द या दबाव

ऑक्सीजन के स्तर में कमी


सांस लेने में तकलीफ 

लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

- किसी भी तरह की फिजिकली एक्टिविटिज जरूर करें। फिर चाहे वो सीढ़िया चढ़ना-उतरना हो या फिर घर में ही वॉक करना।

- बॉडी और स्ट्रेंथ क देखते हुए योग और प्राणायाम को रूटीन का हिस्सा बनाएं। 

- किसी भी एक टाइम वर्कआउट जरूर करें। रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि एक्सरसाइज करते रहने वालों पर कोरोना का अटैक नहीं होता।


कोरोना से बचे रहना है, तो एक्सरसाइज करते रहना है जरूरी

- लॉकडाउन में भी अपना रूटीन सेट रखें। सोने-उठने से लेकर काम करने और खाने-पीने का समय निर्धारित रखें।

- खुद के साथ बॉडी को भी रिलैक्स करने के लिए पूरी नींद लें।

- जो दवाइयां चल रही हैं उन्हें लेते रहें। 


- डाइट में जरूरी बदलाव करें जैसे- बहुत ज्यादा कोलेस्ट्रॉल, शुगर वाली चीज़ों के साथ ही एल्कोहल से भी दूर रहें।

- स्मोकिंग करते हैं तो उसे भी छोड़ दें क्योंकि इससे फेफड़ें कमजोर होेते हैं। 


सिर दर्द के इलाज के लिये बादाम तेल में मिलाकर सूंघें केसर

सिर दर्द के इलाज के लिये बादाम तेल में मिलाकर सूंघें केसर

आजकल सिर दर्द बहुत ही आम समस्या हो गयी है, जो कभी भी किसी के भी साथ हो सकती है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग हैवी पेनकिलर्स का इस्तेमाल करते है जो आपकी सेहत को आगे जाकर बहुत नुकसान पहुंचा सकती है लेकिव हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपको सिर दर्द में तुरंत राहत मिल जाएगी।

सिर दर्द के आसान इलाज:

अगर आपके सिर में तेज दर्द हो रहा है तो एक गिलास गर्म दूध में थोड़ा सा लौंग का पाउडर और  नमक मिलाकर पिएं। ऐसा करने से सिर दर्द कुछ देर में ही ठीक हो जाएगा।

लहसुन का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके इस्तेमाल से सर के दर्द से 
भी छुटकारा पाया जा सकता है,इसके लिए थोड़े से लहसुन के रस को शहद मिलाकर पिए।

अगर आपको अक्सर ही सिर दर्द की समस्या बनी रहती है तो इसे जड़ से खत्म करने के लिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट सेब में नमक लगाकर खाएं ,ऐसा करने से आपका सर दर्द हमेशा के लिए ठीक हो जायेगा।

केसर के इस्तेमाल से सिर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके लिए थोड़े से केसर को बादाम के तेल में मिलाकर सूंघे। ऐसा करने से सर दर्द की समस्या में आराम मिलता है।


मोटे कूल्हों से है परेशान तो करें ये आसान उपाय       ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए कुछ खास उपाय       अगर दिखाई दें ये लक्षण तो हो सकता है टीबी       स्वाद से खाया जाने वाला पापड़ भी हो सकता है मौत का कारण       हार्ट के लिए फायदेमंद होती है अदरक और हल्दी की चाय       अच्छा तो इस वजह से प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वरदान है तुलसी       मच्छरों से होने वाले मलेरिया से बचना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय       औरतों को जरूर पीना चाहिए पपीते का जूस       गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है चीकू, जानें       बच्चों को एलर्जी और एक्ज़िमा की समस्या से बचाती है मूंगफली       पाइल्स की समस्या से छुटकारा दिलाते है अशोक के बीज       सुबह उठते ही लगातार आती है छींक तो करें ये उपाय       शारीरिक बिमारियों में फायदेमंद है नीम का तेल       मानसिक तनाव को दूर करता है केले का फूल       मूली के जूस पीने के भी है कई फायदे       जलने पर करें ये उपाय, तुरन्त मिलेगा ये फायदा       सर्दी जुकाम में बन्द नाक से राहत देते है ये घरेलु इलाज       हार्ट अटैक की संभावना को कम करती है बड़ी इलायची       अगर निगल गए है च्युइंगम तो हो सकती है समस्याएं       शुगर लेवल को कण्ट्रोल करता है हरा प्याज