ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं नोनी का जूस

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए रोजाना पिएं नोनी का जूस

डायबिटीज के मरीजों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है। इस बीमारी में रक्त में शर्करा स्तर बढ़ जाता है। साथ ही अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना बंद हो जाता है। यह स्थिति टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में होती है। विशेषज्ञों की मानें तो डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर कंट्रोल करना टेढ़ी खीर साबित होता है। इसके लिए नियमित दवा का सेवन करें। साथ ही वर्कआउट और उचित खानपान जरूरी है। इसके अलावा, नियमित रूप से ब्लड शुगर की जांच जरूर करानी चाहिए। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो नोनी का सेवन कर सकते हैं। कई शोध में खुलासा हुआ है कि नोनी डायबिटीज रोग में बेहद फायदेमंद होता है। आइए इसके बारे में सब कुछ जानते हैं-

नोनी क्या है


नोनी एक सदाबहार पेड़ है, जो भारत के कई हिस्सों में पाया जाता है। यह मोरिंडा सिट्रफोलिया परिवार का सदस्य है। इसके फल का सेवन किया जाता है। नोनी का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। इसमें विटामिन ए, सी, बी3, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसका इस्तेमाल डायबिटीज समेत कई बीमारियों में फायदेमंद होता है। डॉक्टर भी नोनी का सेवन करने की सलाह देते हैं।

रिसर्च गेट पर छपी एक शोध में नोनी के फायदे को बताया गया है। इस शोध में शामिल लोगों को 3 हफ्ते तक रोजाना 30ml नोनी का जूस पीने की सलाह दी गई। इस शोध से खुलासा हुआ है कि नोनी का जूस शुगर कंट्रोल करने में सक्षम है। इस शोध में शामिल लोगों के शुगर की जांच की गई। इसमें परिणाम संतोषजनक मिला। इसके लिए डायबिटीज के मरीज रोजाना नोनी जूस का सेवन कर सकते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो नोनी जूस के सेवन से बढ़ते वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।


सिर दर्द के इलाज के लिये बादाम तेल में मिलाकर सूंघें केसर

सिर दर्द के इलाज के लिये बादाम तेल में मिलाकर सूंघें केसर

आजकल सिर दर्द बहुत ही आम समस्या हो गयी है, जो कभी भी किसी के भी साथ हो सकती है। इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग हैवी पेनकिलर्स का इस्तेमाल करते है जो आपकी सेहत को आगे जाकर बहुत नुकसान पहुंचा सकती है लेकिव हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपको सिर दर्द में तुरंत राहत मिल जाएगी।

सिर दर्द के आसान इलाज:

अगर आपके सिर में तेज दर्द हो रहा है तो एक गिलास गर्म दूध में थोड़ा सा लौंग का पाउडर और  नमक मिलाकर पिएं। ऐसा करने से सिर दर्द कुछ देर में ही ठीक हो जाएगा।

लहसुन का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके इस्तेमाल से सर के दर्द से 
भी छुटकारा पाया जा सकता है,इसके लिए थोड़े से लहसुन के रस को शहद मिलाकर पिए।

अगर आपको अक्सर ही सिर दर्द की समस्या बनी रहती है तो इसे जड़ से खत्म करने के लिए नियमित रूप से सुबह खाली पेट सेब में नमक लगाकर खाएं ,ऐसा करने से आपका सर दर्द हमेशा के लिए ठीक हो जायेगा।

केसर के इस्तेमाल से सिर दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है, इसके लिए थोड़े से केसर को बादाम के तेल में मिलाकर सूंघे। ऐसा करने से सर दर्द की समस्या में आराम मिलता है।


इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को होती है उल्टी की समस्या       लड़कियों के नियमित पीरियड्स के किये आसान टिप्स       अगर कान में बजती है घंटियां तो सकती है के भयानक बीमारी       चर्म रोग और माइग्रेन समस्या में फायदेमंद है मेहंदी का इस्तेमाल       प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं के लिए कितना जरुरी है घी का सेवन       गर्भावस्था के दौरान फायदेमंद होता है जीरे के पानी का सेवन       मोटे कूल्हों से है परेशान तो करें ये आसान उपाय       ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए कुछ खास उपाय       अगर दिखाई दें ये लक्षण तो हो सकता है टीबी       स्वाद से खाया जाने वाला पापड़ भी हो सकता है मौत का कारण       हार्ट के लिए फायदेमंद होती है अदरक और हल्दी की चाय       अच्छा तो इस वजह से प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वरदान है तुलसी       मच्छरों से होने वाले मलेरिया से बचना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय       औरतों को जरूर पीना चाहिए पपीते का जूस       गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है चीकू, जानें       बच्चों को एलर्जी और एक्ज़िमा की समस्या से बचाती है मूंगफली       पाइल्स की समस्या से छुटकारा दिलाते है अशोक के बीज       सुबह उठते ही लगातार आती है छींक तो करें ये उपाय       शारीरिक बिमारियों में फायदेमंद है नीम का तेल       मानसिक तनाव को दूर करता है केले का फूल