आपके स्वास्थ्य को भारी पड़ सकता है एक ही जगह बैठे रहना, जानिए बड़े नुकसान

आपके स्वास्थ्य को भारी पड़ सकता है एक ही जगह बैठे रहना, जानिए बड़े नुकसान

मेडिकल जर्नल 'जेएएमए ऑनक्रोलॉजी' ने चार वर्षों तक तक़रीबन 8 हजार लोगों के ऊपर एक प्रकार का खास रिसर्च किया है, अध्यन में इस बात का जिक्र किया गया है कि जो आदमी एक ही स्थान पर लंबे समय तक बैठे रहते हैं उन्हें कैंसर का खतरा 82 प्रतिसत अधिक पाया गया है, वहीं जो आदमी सक्रिय रहते हैं

और फिजिकल सक्रिय िटी करते हैं उन व्यक्तियों में लगभग 31 प्रतिसत कम पाया गया है. इसलिए यदि आप भी एक ही स्थान पर अधिक समय व्यतीत करते हैं तो आपको सतर्कता बरतने की आवश्यकता होती है ताकि आप स्वस्थ रहे और बीमारियां भी दूर रहे.

जानिए एक ही स्थान बैठे पर और कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं-
जोड़ों में दर्द की समस्या
यदि आप भी एक ही स्थान पर लंबे समय तक बैठते हैं तो आपको जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती हैं, वहीं यदि आप चाल-फेर करते रहते हैं तो रक्त प्रवाह ठीक से होता रहता है लेकिन एक ही प्लेस में अधिक देर बैठने पर आपका रक्त प्रवाह होने में दिक्क्त हो सकती है, वहीं हाँथ-पैरों भी सुन्न हो सकते हैं. जोड़ों में दर्द की समस्या भी बढ़ सकती है इसलिए आपको एक ही स्थान पर लागातर बैठने से बचना चाहिए और चाल-फेर करते रहना चाहिए.

बढ़ सकता है हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल
लंबे समय तक एक ही स्थान बैठने पर आपके शरीर के अंगो में इसका बुरा असर पड़ता है, अधिक देर एक ही स्थान पर बैठने से आपको उच्च रक्तचाप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है और आपका कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ सकता है. वहीं जो आदमी चाल-फेर करते रहते हैं उनमें इन रोंगों के खतरे को कम देखा गया है.

वेट गेन
जो आदमी लगातार एक ही स्थान पर बैठ के कार्य करते हैं और खाना खाते हैं हैं उनमें तेजी से वजन बढ़ने का खतरा दो गुना अधिक हो जाता है, क्योंकि वेट का बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है और एक ही स्थान बैठे रहने से पेट के इर्द-गिर्द की चर्बी जमा होने लग जाती है जिससे कि आपके पेट के पास तो फैट की चर्बी बढ़ता ही है वहीं इसका प्रभाव शरीर के अन्य हिस्सों के ऊपर भी पड़ता है.

ब्रेन पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव
यदि आप लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठते हैं तो आपकी दिमाग की स्वास्थ्य के ऊपर इसका बुरा असर पड़ सकता है, दिमाग की स्वास्थ्य के ऊपर बुरा असर पड़ता है और उसके कार्य करने कि क्षमता धीरे-धीरे स्लो होती जाती है, इसलिए आपको अपने दिमाग को फ्रेश रखने के लिए हर थोड़ी-थोड़ी देर में कार्य से मन हटाकर बाहर भी निकलना चाहिए ताकि आपकी बॉडी और आपका शरीर दोनों ही अच्छे से कार्य कर पाएं.


स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

कच्चा प्याज आपके खाने और सलाद का एक खास भाग होता है। खासकर बदलते मौसम में कच्चे प्याज का सेवन हमार स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि कच्चा प्याज का सेवन करने से किस तरह से आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है। चलिए जानते हैं।

कच्चा प्याज खाने के फायदे- प्याज हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का कार्य करता है क्योंकि प्याज में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, और विटमिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। इसलिए मौसम चाहे जो भी हो कच्चे प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए।

सांस से जुड़ी समस्या से बचाए- दोपहर के खाने के साथ सलाद में कच्चा प्याज खाने से आपका पाचन ठीक रहेगा और आप सांस संबंधी रोगों से भी बचे रहेंगे क्योंकि मैग्नीशियम और अन्य खनिज लवण आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बनाए रखने का कार्य करते हैं। वहीं इसका सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर भी ठीक बना रहता है।

कारगर एंटीबैक्टीरियल- कच्चा प्याज एक प्रभावी एंटीबैक्टीरियल की तरह कार्य करता है। यह आपके शरीर में बैक्टीरिया और वायरस को पनपने नहीं देता है। साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं होने से आपको बचाता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें शरीर को हाइड्रेट रखने में भी सहायता करता है। ऐसे में यदि आप सर्दी जुकाम से छुटकारा चाहते हैं तो प्याज का सेवन प्रतिदिन करें।

स्किन के दाग मिटाएं और बालों को स्वस्थ करें- कच्चा प्याज आपके खूबसूरत बालों और बेदाग स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ ही शरीर की डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का कार्य करता है। इसलिए कच्चे प्याज का सेवन रोजान खाने के साथ करना चाहिए।