इन चीजों के साथ कभी न करें नींबू का सेवन, सेहत के लिए जहर

इन चीजों के साथ कभी न करें नींबू का सेवन, सेहत के लिए जहर

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माने जाने वाले नींबू का सेवन करने से शरीर को विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा मिलती है। वहीं नींबू का सेवन करने से शरीर को डिटॉक्स करने में भी सहायता मिलती है। आजकल लोग नींबू का सेवन वजन कम करने और शरीर के इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खूब करते हैं।

सबसे अधिक नींबू का सेवन गर्मियों में किया जाता है। नींबू में स्वास्थ्य के लिए लाभकारी विटामिन सी, कैल्शियम जैसे गुण पाये जाते हैं। इन सब गुणों के बावजूद नींबू को कुछ चीजों के साथ मिलाकर खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि नींबू को किन चीजों में मिलाकर नहीं खाना चाहिए।

इन चीजों के साथ कभी न करें नींबू का सेवन

नींबू और दूध (Milk) एक साथ- नींबू और दूध का एकसाथ और एक दूसरे का सेवन करने के तुरंत बाद सेवन कभी नहीं करना चाहिए। नींबू में सिट्रिक एसिड उपस्थित होता है जो दूध में मिलते ही उस अम्लीय बना देता है। दूध में नींबू का रस मिलाने से वह अम्लीय होकर फट जाता है। वहीं दूध और नींबू का एकसाथ सेवन करने से एसिडिटी, पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती हैं

नींबू के साथ पपीता (Papaya)- नींबू और पपीता का भी सेवन एक साथ या एक दूसरे के बाद नहीं करना चाहिए। नींबू और पपीता दोनों फलों के गुण एक दूसरे से एकदम अलग होते हैं। इन दोनों चीजों का एकसाथ या एक दूसरे के बाद सेवन करना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। नींबू और पपीता का एकसाथ सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो सकता है और इसकी वजह से आपको एनीमिया की समस्या हो सकती है।


स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

कच्चा प्याज आपके खाने और सलाद का एक खास भाग होता है। खासकर बदलते मौसम में कच्चे प्याज का सेवन हमार स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि कच्चा प्याज का सेवन करने से किस तरह से आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है। चलिए जानते हैं।

कच्चा प्याज खाने के फायदे- प्याज हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का कार्य करता है क्योंकि प्याज में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, और विटमिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। इसलिए मौसम चाहे जो भी हो कच्चे प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए।

सांस से जुड़ी समस्या से बचाए- दोपहर के खाने के साथ सलाद में कच्चा प्याज खाने से आपका पाचन ठीक रहेगा और आप सांस संबंधी रोगों से भी बचे रहेंगे क्योंकि मैग्नीशियम और अन्य खनिज लवण आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बनाए रखने का कार्य करते हैं। वहीं इसका सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर भी ठीक बना रहता है।

कारगर एंटीबैक्टीरियल- कच्चा प्याज एक प्रभावी एंटीबैक्टीरियल की तरह कार्य करता है। यह आपके शरीर में बैक्टीरिया और वायरस को पनपने नहीं देता है। साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं होने से आपको बचाता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें शरीर को हाइड्रेट रखने में भी सहायता करता है। ऐसे में यदि आप सर्दी जुकाम से छुटकारा चाहते हैं तो प्याज का सेवन प्रतिदिन करें।

स्किन के दाग मिटाएं और बालों को स्वस्थ करें- कच्चा प्याज आपके खूबसूरत बालों और बेदाग स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ ही शरीर की डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का कार्य करता है। इसलिए कच्चे प्याज का सेवन रोजान खाने के साथ करना चाहिए।