जानिए, ब्रेस्ट कैंसर जैसी समस्या से कैसे करें बचाव?

जानिए, ब्रेस्ट कैंसर जैसी समस्या से कैसे करें बचाव?

ब्रेस्ट कैंसर कोई आम रोग नहीं है । स्त्रियों को इस रोग में कई प्रकार के समस्या का सामना करना पड़ता है. आज के इस आर्टिकल में हम इसी संबंध में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं. कुछ फूड भी हैं जिनको अपने डाइट में शामिल कर आप ब्रेस्ट कैंसर जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

हरी सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती हैं क्योंकि इनमें ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर आदि होते हैं. साथ ही, इन हरी सब्जियों में सल्फोराफेन नाम का एक खास तत्व होता है, जिसमें एंटी-कैंसर गुण होते हैं.


अखरोट
अखरोट का सेवन करना भी स्त्रियों की स्वास्थ्य के लिए अच्छा है.एक तरफ जहां ओमेगा-3 एसिड होने के कारण अखरोट दिल की रोंगों का खतरा कम करता है वहीं दूसरी तरफ ये कैंसर के खतरे को काटने का भी कार्य करता है.

आयुर्वेदिक दवाइयों के अनुसार
अंगूर, किशमिश या फिर अंगूर जूस भी ब्रेस्ट कैंसर में फायदा पहुंचाता है.
पोई की पत्ती भी स्तन कैंसर को दूर कर सकती है.


ग्रीन टी भी स्तन कैंसर के खतरे को कम करती है.


अदरक तथा सोंठ को अपने खाने में शामिल करके स्तन कैंसर से बच सकते है.


डेली एक्सर्साइज
रोजना भागना दौड़ना भी आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हो सकता है. अपको अपने दिनचर्या में एक एक्सर्साइज तो शामिल करना ही चाहिए. इससे आपका शरीर शक्तिशाली मेहसूस करता है. और आप जो भी खाते हैं आपके बॉडी में लगता है.

इन चीज़ों से रखें दूरी
दूध तथा दूध से बनी चीजों का अधिक सेवन न करें.


स्तन कैंसर से पीड़ि महिला को धूम्रपान नहीं करना चाहिए.


चाय एवं कॉफी से भी दूरी बनाना चाहिए.
उड़द तथा मसूर की दाल का भी सेवन न करें.


स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है कच्चे प्याज का सेवन, यहां जाने लाभ

कच्चा प्याज आपके खाने और सलाद का एक खास भाग होता है। खासकर बदलते मौसम में कच्चे प्याज का सेवन हमार स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि कच्चा प्याज का सेवन करने से किस तरह से आपके शरीर को फायदा पहुंचाता है। चलिए जानते हैं।

कच्चा प्याज खाने के फायदे- प्याज हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का कार्य करता है क्योंकि प्याज में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, और विटमिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। इसलिए मौसम चाहे जो भी हो कच्चे प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए।

सांस से जुड़ी समस्या से बचाए- दोपहर के खाने के साथ सलाद में कच्चा प्याज खाने से आपका पाचन ठीक रहेगा और आप सांस संबंधी रोगों से भी बचे रहेंगे क्योंकि मैग्नीशियम और अन्य खनिज लवण आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बनाए रखने का कार्य करते हैं। वहीं इसका सेवन करने से शरीर में ऊर्जा का स्तर भी ठीक बना रहता है।

कारगर एंटीबैक्टीरियल- कच्चा प्याज एक प्रभावी एंटीबैक्टीरियल की तरह कार्य करता है। यह आपके शरीर में बैक्टीरिया और वायरस को पनपने नहीं देता है। साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं होने से आपको बचाता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें शरीर को हाइड्रेट रखने में भी सहायता करता है। ऐसे में यदि आप सर्दी जुकाम से छुटकारा चाहते हैं तो प्याज का सेवन प्रतिदिन करें।

स्किन के दाग मिटाएं और बालों को स्वस्थ करें- कच्चा प्याज आपके खूबसूरत बालों और बेदाग स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ ही शरीर की डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का कार्य करता है। इसलिए कच्चे प्याज का सेवन रोजान खाने के साथ करना चाहिए।